Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Advice: कैसे चलाएं रिश्ते की गाड़ी, जब आप दोनों में कुछ भी कॉमन न हो

Relationship Advice किसी भी रिलेशनशिप को निभाने में कई सारी चीज़ें मायने रखती हैं और इसमें सबसे जरूरी होता है आप दोनों का नेचर क्योंकि ज्यादातर लड़ाई-झगड़े अलग-अलग नेचर की ही वजह से होते हैं और ऐसे में रिलेशनशिप को निभाना एक चैलेंज लगने लगता है तो अगर आप आपका पार्टनर दोनों में कुछ भी नहीं है कॉमन तो ऐसे चलाएं अपना रिलेशनशिप।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 24 Sep 2023 06:12 PM (IST)
Hero Image
Relationship Advice: रिलेशनशिप से कैसे बढ़ाएं प्यार और अपनापन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Advice: साइंस और फ़िलॉसफ़ी की मानें तो ‘अपोज़िट अट्रैक्ट्स’ यानि दो विपरीत चीज़ें एक-दूसरे को आकर्षित करती हैं, लेकिन क्या ये फंडा रिलेशनशिप में काम करता है। मतलब सोचकर ही लगता है कि कैसे उस इंसान के साथ रहा जा सकता है, जिसकी कोई भी आदत आपसे मेल न खाती हो। खानपान से लेकर घूमने-फिरने, सोशल गैदरिंग, हॉबीज़ एक भी चीज़ में वो आपका साथ नहीं दे सकता। ऐसे में रिलेशनशिप की गाड़ी को लंबे वक्त तक चला पाना वाकई एक मुश्किल टास्क होता है और ये प्रॉब्लम अरेंज मैरिज में ज्यादा देखने को मिलती है। अगर आपके साथ भी है ऐसी प्रॉब्लम, तो ऐसे में रिलेशनशिप को स्मूदली चलाने में मददगार हो सकते हैं ये कुछ टिप्स। 

- रिलेशनशिप में जब कुछ कॉमन ही नहीं, तो वहां शांति और सब्र से काम लें। किसी भी टॉपिक पर अगर आप पार्टनर की राय से सहमत नहीं, तो उस पर चिल्लाने या झगड़ने की जगह, एक बार सिचुएशन में उनकी जगह खुद को रखकर देखें। चीज़ों को हैंडल करना शायद आसान हो जाए। 

- बातचीत करके किसी भी समस्या का हल निकाला जा सकता है। किसी टॉपिक पर आप दोनों की राय जुदा है, तो लड़-झगड़ तक बातचीत बंद करने के बजाय बातचीत करके उसे सॉल्व करने की कोशिश करें। कम्युनिकेशन एक ऐसी की है, जिससे रिलेशनशिप की गाड़ी में रफ्तार भरा जा सकता है। 

- रिश्ते में लंबे समय तक प्यार और अपनापन बना रहे, इसके लिए प्यार के अलावा जो एक और दूसरी जरूरी चीज़ है, वो है  एक-दूसरे को स्पेस देना। जिसकी दरकरार पुरुष से लेकर महिलाओं तक को होती है। स्पेस का मतलब एक-दूसरे को थोड़ा फ्री छोड़ना होता है। इस फ्री टाइम को एन्जॉय करें और कैसे एक-दूसरे पर अपने विचार थोपे बिना रिलेशनशिप को आगे बढ़ाया जा सकता है, इस पर विचार करें। 

Pic credit- Freepik