Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन टिप्स की मदद से काम के साथ अपने रिलेशनशिप को बना सकते है बेहतर

ऑफिस में एक वक्त के बाद खुद का काम बोरिंग लगने लगता है लेेकिन घर गाड़ी का लोन भरने और फैमिली के लिए ना चाहते हुए भी जॉब करनी पड़ती है तो अगर आपको फिलहाल कोई दूसरी जॉब नहीं मिल रही ऐसे में अपने करेंट जॉब को ही कुछ ऐसा बनाने की कोशिश करें जिससे आप इसे थोड़ा एन्जॉय कर सकें।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 29 Oct 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
करेंट जॉब को इन टिप्स की मदद से बनाएं इंटररेस्टिंग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अगर आप किसी ऑफिस में बहुत सालों से हैं और कुछ नया करने या सीखने को नहीं मिल रहा, तो एक वक्त बाद अपना काम बोरिंग लगने लगता है। न चाहते हुए भी ऑफिस जाना पड़ता है और कई बार तो ऐसी भी सिचुएशन का सामना करना पड़ता है कि आप जॉब स्विच करने की कोशिश करते हैं, लेकिन हर जगह से रिजेक्शन ही मिलती है। ऐसे में आपको अपनी करेंट जॉब के साथ ही रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के बारे में सोचना चाहिए वरना इससे प्रोफेशनल लाइफ के साथ पर्सनल लाइफ भी डिस्टर्ब होने लगती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में, जो इस सिचुएशन से बाहर निकलने में मदद कर सकती हैं। 

अपनी स्किल्स डेवलपमेंट पर ध्यान दें

एक ही तरह का काम करते-करते लगने लगता है कि यार किसी तरह की कोई ग्रोथ नहीं हो रही, तो ऐसे में आपको पहल करनी होगी। ज्यादातर कंपनीज समय-समय पर तरह-तरह की ट्रेनिंग्स करवाती रहती हैं, तो आप उसमें पार्टिसिपेट करें। इन स्किल्स का जॉब में इस्तेमाल करें। देखिए कैसे जॉब में आपको मजा आने लगेगा। 

नए असाइनमेंट्स पर काम करें

अपनी करेंट जॉब को थोड़ा इंटररेस्टिंग बनाने के लिए आगे बढ़कर अपने मैनेजर या टीम लीडर से काम मांगे। नए प्रोजेक्ट्स में भी काम करने पर कई सारे स्किल्स सीखने को मिलते हैं। साथ ही नए लोगों से बात करने, उनके आइडियाज़ जानने और अपने आइडियाज शेयर करने का मौका मिलता है। जो आपके सक्सेस का रास्ता खोल सकती है।

कलीग्स की हेल्प करने से पीछे न हटें

अपनी ग्रोथ के लिए जो जरूरी चीजें हैं, वो करें लेकिन साथ ही साथ अपने कलीग्स की मदद करने में पीछे न हटें। इससे आपके कलीग्स को तो खुशी होगी है साथ ही आपको भी संतुष्टि मिलेगी। अपने स्किल्स, एक्सपीरियंस को टीम के साथ शेयर करें, जिससे उनका काम आसान हो सके। 

खुद के लिए भी थोड़ा समय जरूर निकालें

काम के बीच ब्रेक लेते रहें। इससे रूटीन वर्क बोझिल नहीं लगता। ब्रेक के दौरान सिर्फ वही काम करें, जिससे आपको खुशी मिलती है। इससे काम का प्रेशर थोड़ा कम फील होता है।

ये भी पढ़ेंः- करियर में ब्रेक के बाद कर रहे हैं वापसी तो इन बातों का रखें ध्यान, अच्छी जॉब पाने में मिलेगी मदद

Pic credit- freepik