Move to Jagran APP

Relationship Tips: क्या आपका पार्टनर भी है बहुत इमोशनल, तो इस तरीकों से करें उन्हें हैंडल

Relationship Tips रिश्ते निभाना उन्हें बनाने से ज्यादा कठिन होता है। खासकर अगर आप एक कपल हैं तो अपने रिश्ते को संभालना काफी जरूरी हो जाता है। रिश्ते में दो तरह के लोग एक साथ आते हैं। यह लोग एक-दूसरे से काफी अलग हो सकते हैं। कुछ काफी बोल्ड तो कुछ काफी इमोशनल होते हैं। ऐसे में आप इन टिप्स से ्पने इमोशनल पार्टनर को हैंडल कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaPublished: Fri, 01 Dec 2023 05:38 PM (IST)Updated: Fri, 01 Dec 2023 05:38 PM (IST)
इन टिप्स की मदद से करें इमोशनल पार्टनर को हैंडल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: एक रिलेशनशिप को चलाने के लिए कपल को लॉयल्टी, समझदारी और प्यार के साथ रहना चाहिए। रिश्तों में ऐसे कई पढ़ाव आते हैं, जब आपको अपने पार्टनर के साथ खड़े रहने की जरूरत होती है। पार्टनर्स को एक-दूसरे को समझने के साथ ही विश्वास भी करना बहुत जरूरी है। ये सभी एक हेल्दी रिलेशन की निशानी है। हर किसी का नेचर अलग होता है। कोई बहुत बोल्ड होता है, तो कोई बहुत इमोशनल।

ऐसे में अगर आपका पार्टनर बात-बात पर इमोशनल हो जाता है, तो जाहिर है एक वक्त के बाद आप उनके रवैये को सीरियस लेना बंद कर देंगे, लेकिन ये गलत है। रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक इमोशनल पार्टनर को संभालना बेहद जरूरी है। आप इन तरीकों से अपने इमोशनल पार्टनर को हैंडल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या है गैसलाइटिंग और कैसे यह डालता है आपकी जिंदगी और मेंटल हेल्थ पर असर

पार्टनर के इमोशन को समझें

लंबे वक्त तक साथ रहते हुए, कपल्स एक-दूसरे को काफी हद तक अच्छे से जानने ही लग जाते हैं। इसलिए किसी भी इमोशनल मूमेंट पर अपने पार्टनर की भावनाओं को समझें। आप ध्यान रखें कि उन्हें किस बात का बुरा लग सकता है। अपना व्यवहार उनके साथ नरम रखें और इमोशनल होने पर उन्हें मनाकर ही समझाएं और बताएं, हर छोटी बात पर ऐसे रहना सही नहीं है।

अपने पार्टनर की बात को सुने

कई बार पार्टनर इमोशनल इसलिए भी हो जाते हैं, क्योंकि बातचीत के दौरान उन्हें अपनी बात बोलने का मौका नहीं मिलता है। एक रिलेशनशिप में अपने पार्टनर की बातों को बराबर की तवज्जो देना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर वह इमोशनल होकर रोने लगे तो उनकी बात को प्यार से सुनें। इससे रिश्तों को संभालने में मदद मिलेगी।

गुस्से से चीजों को हैंडल न करें

हो सकता है कि आप अपने पार्टनर के इमोशनल बिहेवियर से उब चुके हों और इरिटेट होने लगते हों। जिस वजह से उन्हें चुप कराने के लिए आप उन पर सीधा चिल्ला देते हैं, जो बिल्कुल गलत है। अगर आपका पार्टनर इमोशनल हो जाए, तो आपके नाराज होने से वह चुप नहीं होंगे। इसके लिए आप उन्हें आराम से प्यार के साथ बैठकर चुप कराएं और उन्हें पैंपर करें। इससे उनका दिल भी हल्का होगा।

यह भी पढ़ें- हर किसी के साथ शेयर न करें रिलेशनशिप के बीच की ये बातें

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.