Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Advice: रिलेशनशिप में हर वक्त फील होती रहती है इन्सिक्योरिटी, तो ऐसे करें इस सिचुएशन को डील

Relationship Advice रिलेशनशिप में पार्टनर का बिहेवियर और बातें कई बार असुरक्षा की भावना पैदा करते हैं जिनसे अगर सही तरीके से न निपटा जाए तो ये रिलेशनशिप में खाई की वजह बन सकते हैं। इस इन्सिक्योरिटी को डील करने का तरीका पता होना चाहिए तभी आप अपने रिलेशनशिप को बचा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है वो तरीके।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 21 Nov 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
Relationship Advice: रिलेशनशिप में असुरक्षा की भावना से ऐसे निपटें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Advice: रिश्ते में इनसिक्योरिटी या असुरक्षा की भावना, पार्टनर को खोने के एहसास से जागती है और ये ऐसी भावना बिल्कुल भी नहीं है जो आपस में प्यार बढ़ाती है बल्कि इससे शक और लड़ाई-झगड़े बढ़ते हैं। अब बात आती है कि ये फीलिंग आती कैसी है, तो एक्सपर्ट बताते हैं कि जब एक पार्टनर को लगने लगता है कि वो कई सारे मामलों में अपने पार्टनर के बराबर नहीं, तब ऐसा देखने को मिलता है। उसे लगने लगता है कि ऐसे में उसका पति या पत्नी कोई भी बेहतर ऑप्शन मिलने पर उसकी तरफ अट्रैक्ट हो सकता है या हो सकती है। मन में उपज रही ये भावनाएं रिलेशनशिप के लिए बिल्कुल अच्छी नहीं होती और समय रहते इसका निपटारा न किया गया, तो ये अच्छे-भले रिश्ते को खराब कर सकती हैं। आइए जान लेते हैं कैसे करें इस सिचुएशन को डील। 

1. वजह जानने की कोशिश करें

इनसिक्योरिटी क्यों फील हो रही है पहले तो इसकी वजह जानने की कोशिश करें। क्या पार्टनर का बर्ताव आपकी ओर बदला-बदला सा है, वो आपको पहले की अपेक्षा कम टाइम दे रहा है या फिर आप फालतू में ही ऐसा सोच रहे हैं। कई बार फिल्मों और टीवी सीरियल्स का भी ऐसे बिहेवियर पर असर पड़ता है। ऐसे में पार्टनर से लड़ने-झगड़ने के बजाय खुद से सवाल करें। 

2. पार्टनर से इस बारे में बात करें

दिमाग से चल रही इस उलझन को खुद से सुलझाना मुश्किल लग रहा है, तो पार्टनर से इस बार में बात करें। उन्हें बताएं कि आपको क्यों ऐसा फील हो रहा है। पार्टनर से शेयर कर हो सके आपकी आपकी ये प्रॉब्लम दूर हो जाए। 

3. ओवरथिंकिंग से बचें

चिंता चिता के समान होती है, तो अगर आपको पार्टनर का बर्ताव बदला-बदला सा लग रहा है, तो उससे इसका कारण पूछें, न कि खुद से ही तरह-तरह के सवालों करके मन को उलझाते जाएं। मानसिक सेहत बिगड़ने का मतलब है फिजिकल हेल्थ पर भी असर। हर हाल में आपका ही नुकसान होगा। 

4. खुद पर ध्यान दें

इनसिक्योरिटी की वजह क्या है। इसका पता लगाएं और उस पर काम करें। खुद पर ध्यान दें, अपने पैशन को फॉलो करें। इससे आपमें कॉन्फिडेंस आता है और असुरक्षा की भावना दूर होती है।  

ये भी पढ़ेंः- Relationship Tips: रिलेशनशिप में चार्म और एक्साइटमेंट को बरकरार रखने के लिए इन चीज़ों पर ध्यान देना है जरूरी

Pic credit- freepik