Move to Jagran APP

ब्रेकअप के बाद सिर्फ 'मूव ऑन' करना काफी नहीं, 'ब्रेकओवर' की अहमियत जानेंगे तो हर टेंशन होगी दूर

Breakup के बाद मन में उठने वाली हर भावना को स्वीकार करना बेहद जरूरी है। चाहे वो गुस्सा हो दुख हो या फिर उदासी। आज हम आपको बताएंगे कि क्यों ब्रेकअप के बाद ब्रेकओवर (Breakover) भी बेहद जरूरी होता है नहीं तो आप ज्यादातर समय पछतावे में ही बिता देते हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको ब्रेकअप + मेकओवर = ब्रेकओवर की अहमियत के बारे में बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 14 Oct 2024 09:43 PM (IST)
Hero Image
क्या ब्रेकअप के बाद मूव ऑन करना काफी है? जानिए 'ब्रेकओवर' की अहमियत (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रेकअप (Breakup), जिंदगी का एक ऐसा मोड़ है, जहां से कभी न कभी हर किसी को गुजरना पड़ता है। इस दौरान हम अक्सर 'मूव ऑन' करने की सलाह पाते हैं। यानी, अपने एक्स के साथ बिताए गए खूबसूरत पलों को भूलकर एक नई शुरुआत करने की। लेकिन क्या सिर्फ भूल जाना ही काफी है? क्या हम अपने दिल के किसी कोने में उस रिश्ते की यादों को छुपाकर सचमुच आगे बढ़ सकते हैं?

मेरा मानना है कि ब्रेकअप के बाद सिर्फ ‘मूव ऑन’ करने से काम नहीं चलता। इसके लिए एक और कदम उठाने की जरूरत है, जिसे ‘ब्रेकओवर’ (Breakover) कहते हैं। ब्रेकओवर (What is a Breakover) का मतलब है, अपने पुराने रिश्ते को पूरी तरह से खत्म करना, उसकी यादों को स्वीकार करना और उनसे सीखकर आगे बढ़ना। यह एक ऐसा प्रक्रिया (Tips For Healing After A Breakup) है जिसमें हम अपने दिल के जख्मों को भरते हैं और खुद को एक नए सिरे से तैयार करते हैं।

ब्रेकओवर कैसे करें?

1) सेहतमंद रहना है जरूरी

दिल टूटने का दर्द अक्सर हमें अंदर से खोखला कर देता है। हम खाना-पीना छोड़ देते हैं या फिर बिन सोचे समझे कुछ भी खा डालते हैं। खुद को दुनिया से अलग-थलग कर लेते हैं। लेकिन याद रखिए, आपकी सेहत आपकी सबसे बड़ी ताकत है। पौष्टिक आहार और रेगुलर एक्सरसाइज न सिर्फ आपके शरीर को मजबूत बनाएंगे बल्कि आपकी मानसिक स्थिति को भी बेहतर बनाने में मदद करेंगे। 'पहला सुख निरोगी काया' - ये कहावत सच है। जब आप स्वस्थ होंगे, तभी आप इस मुश्किल दौर से बाहर निकलने की ताकत पा सकेंगे।

2) सोलो ट्रैवल करें

हमेशा से दिल में एक सपना था कि आप सोलो ट्रैवल करना चाहते थे? अब इंतजार क्यों? पैक करें अपना बैग और निकल पड़ें उस जगह की ओर। खासकर अगर आपका 'एक्स' आपको रोकता था, तो ये आपके लिए एकदम सही मौका है। अकेले या दोस्तों के साथ, ट्रिप की ये प्लानिंग आपके लिए एक नई शुरुआत हो सकती है। बस, अपनी सेफ्टी का पूरा ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें- प्यार की तलाश में कहीं Situationship के चंगुल में तो नहीं जा फंसे आप? 5 संकेतों से करें पहचान

3) अपने लिए शॉपिंग करें

दिल टूटने का दर्द अक्सर हमें अंदर से तोड़ देता है। ऐसे में खुद को संभालना मुश्किल होता है। लेकिन याद रखिए, आप अकेले नहीं हैं। शॉपिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप न सिर्फ खुद को खुश कर सकते हैं, बल्कि अपने आप पर ध्यान भी दे सकते हैं। नए कपड़े, नया हेयरकट, ये सब आपको एक नई शुरुआत की ओर ले जाएंगे। ये बदलाव न सिर्फ आपके लुक को बदलेंगे बल्कि आपके अंदर के इंसान को भी।

4) कम्फर्ट जोन को छोड़िए

ब्रेकअप के बाद खुद को संभालने का एक बेहतरीन तरीका है, नए अनुभवों को आजमाना। हो सकता है आप हमेशा से पैराग्लाइडिंग करना चाहते थे या किसी म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट को सीखना चाहते थे। अब आपके पास समय है, तो क्यों न इन चीजों को आजमाया जाए? ये न सिर्फ आपको व्यस्त रखेंगे बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाएंगे।

5) एक्स से दूरी बनाएं

ब्रेकअप के बाद खुद को संभालने के लिए आपको कुछ कठिन फैसले लेने पड़ सकते हैं। जी हां, ब्रेकअप हो चुका है तो अब आगे बढ़ने का समय आ गया है। अपने एक्स को कॉल या मैसेज करना बंद कर दें। सोशल मीडिया पर उनसे कनेक्ट रहना आपके लिए और मुश्किल बना देगा। दोस्ती की बातें छोड़ दें, अभी आपके लिए सबसे जरूरी है कि आप खुद पर ध्यान दें।

यह भी पढ़ें- 5 संकेत बताते हैं गलत पार्टनर चुन बैठे हैं आप! कितना भी खीचें, ज्यादा दूर तक नहीं जाएगी रिश्ते की गाड़ी