Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parenting Tips: बच्चा होमवर्क करने में नहीं लेता दिलचस्पी, तो आप ऐसे कर सकते हैं मदद

Parenting Tips बच्चों को पाल कर बड़ा करना आसान काम नहीं है। उन्हें जीवन जीना सिखाने से लेकर पढ़ाने तक सभी कुछ मां-बाप की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में रोज का चैलेंज होता है बच्चों को होमवर्क कराना जिसमें उनकी दिलचस्पी ना के बराबर होती है। अगर आप भी इसी तरह की दिक्कत से जूझते हैं जो यह टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Mon, 20 Nov 2023 05:44 PM (IST)
Hero Image
Parenting Tips: कैसे करें बच्चों को होमवर्क करने में मदद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Parenting Tips: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बच्चों के साथ समय बिताना एक चैलेंज हो चुका है। रोज-रोज उनका होमवर्क कराना इससे भी बड़ा चैलेंज है, क्योंकि ज्यादातर बच्चों को इसे करने में कोई दिलचस्पी नहीं होती और पढ़ाई न करने की ज़िद करते हैं, जिसके कारण पेरेंट्स परेशान रहते हैं।

बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया की वजह से भी बच्चे बुक, कॉपी, पेन वाली असल पढ़ाई से दूर होते जा रहे हैं। इसी टेक्नोलॉजी के कारण बच्चों के फोकस करने की क्षमता भी कम होती जा रही है। फोकस एक ऐसा स्किल है, जो हर किसी के जीवनभर काम आता है। इसमें कमी हुई तो बच्चे जीवन में कुछ बड़ा करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे।

यह भी पढ़ें: ABC सिखाने से पहले बच्चों को सिखाएं ये 4 जरूरी लाइफ लेसन्स!

ऐसे बच्चों का होमवर्क कराने के लिए हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे तरीके जिससे आपको उन्हें होमवर्क कराने में आसानी हो:

  • बच्चों का टाइम टेबल बनाएं जिसमें पढ़ाई के समय को धीर-धीरे बढ़ाते जाएं। पहले ही दिन तीन घंटे की पढ़ाई का टाइम टेबल बच्चा कभी फॉलो नहीं कर पाएगा। इसलिए बिना दबाव डाले एक दिन में एक ही कदम उठाएं।
  • एक स्टडी स्पेस बनाएं जहां बच्चे को पढ़ने के लिए चेयर और टेबल हो। इसके आसपास की दीवारों पर पॉजीटिव अफर्मेशन लिखें जिसे देख कर बच्चा प्रेरित होता रहे।

  • स्टडी ब्रेक देते रहें। हर आधे घंटे में पांच मिनट का ब्रेक जरूर दें। छोटे बच्चे बहुत अधिक देर तक फोकस कर के नहीं पढ़ पाते हैं इसलिए ये ब्रेक बहुत जरूरी है।
  • उनकी पढ़ाई को ऐसे काम से जोड़ें जिसमें उनकी दिलचस्पी हो। इससे वे उत्सुक हो कर पढ़ेंगे।
  • डिस्ट्रैक्शन कम करें। जब बच्चा होमवर्क कर रहा हो तो उस दौरान मोबाइल टीवी को दूर रखें। खुद भी इनका इस्तेमाल न करें नहीं तो बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगेगा।

यह भी पढ़ें: ये 9 तरह की बातें जो आप अनजाने में ही बच्चे को सिखा जाते हैं!

  • रियलिस्टिक लक्ष्य बनाएं। अगर बच्चा पढ़ाई में औसत है तो उसे टॉप करने के लिए उसके पीछे न पड़ें। जितना संभव है बच्चे से उतनी ही मेहनत करवाएं।
Picture Courtesy: Freepik