Move to Jagran APP

Relationship Tips: मां-बाप और बच्चे के बीच के रिश्ते को मजबूत बनाएंगे ये 7 तरीके

Relationship Tips मां-बाप और बच्चे का रिश्ता किसी भी दूसरे रिश्ते की तरह ही होता है। एक मजबूत रिश्ता बनाने के लिए दोनों तरफ से प्रयास करने की जरूरत होती है। पैरेंट्स का उनके बच्चे के साथ रिश्ता उनके भविष्य पर असर डालता है। साथ ही पैरेंट्स के साथ बच्चे का किस तरह का संबध है यह उसके व्यवहार को प्रभावित कर सकते है।

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezPublished: Fri, 01 Sep 2023 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Sep 2023 07:19 AM (IST)
Relationship Tips: मां-बाप और बच्चे के बीच के रिश्ते को कैसे मजबूत बनाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: एक बच्चे के लिए सबसे जरूरी रिश्ता वह होता है जो वह अपने मां-बाप या फिर देखभाल करने वालों के साथ बनाता है। बच्चे अपने आसपास की दुनिया के बारे में अपने मां-बाप से ही सीखता है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वे सुरक्षा, प्यार आदि के लिए अपने मां-बाप पर ही निर्भर करते हैं। ऐसी ही बच्चों और मां-बाप के बीच एक मजबूत रिश्ता बनता है।

अगर आप भी एक पैरेंट हैं, तो बच्चे के साथ एक मजबूत रिश्ता बनाने की नींव शुरुआत से ही रखनी शुरू कर दें। बच्चे को समझें, उसके साथ समय बिताएं और उनके लिए एक सुरक्षित माहौल क्रिएट करें।

तो आइए जानें कुछ ऐसी बातों के बारे में जो आपके और बच्चे के रिश्तों को मजबूती दे सकती हैं।

अपना प्यार दिखाएं

एक स्वस्थ और अच्छे रिश्ते के लिए एक दूसरे के लिए प्यार जताना और दिखाना जिंदगी के हर पड़ाव पर जरूरी होता है। अपने बच्चे को गले लगाएं, उसे प्यार से दुलारें, ताकि वह समझे कि आपका और उसका रिश्ता खास है। जब भी आप अपने बच्चों से बात करें तो उसे उनके करीबी और दोस्त बनने के अवसर के रूप में देखें। उनसे गर्मजोशी से मिलें, मुस्कुराएं और उन्हें खुलकर बात करने के लिए प्रेरित करें।

बच्चे को बताते रहें कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं

जाहिर है कि हर मां-बाप अपने बच्चों से बेइंतहा प्यार करते हैं, लेकिन यह बात बच्चों को कहेंगे नहीं तो उन्हें कैसे पता चलेगा, फिर चाहे उनकी उम्र जो भी हो। सिर्फ इतना हर रोज उन्हें कहें कि आप उनसे बहुत प्यार करते हैं। इससे लंबे समय में आपका और बच्चे का रिशता बेहद मजबूद होगा।

सीमा तय करें और नियम बनाएं

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वे अपनी आस-पास की दुनिया के बारे में सीखते हैं, उन्हें संरचना और मार्गदर्शन की जरूरत होती है। इसलिए अपने बच्चों से बात करें, कि आप उनसे क्या उम्मीद रखते हैं। जब नियमों को तोड़ा जाए, तो सुनिश्चित करें कि उसके उपयुक्त परिणाम भी हों, ताकि बच्चों को पता चले कि नियम तोड़ने पर क्या होता है।

बच्चों की सुनें और उनसे सहानुभूति रखें

अगर आप एक अच्छे श्रोता हैं, तो आपका हर किसी से रिश्ता अच्छा रहेगा। ऐसा ही बच्चों के साथ भी है, उनकी फीलिंग्ज़ को समझने के लिए उन्हें सुनना और समझना जरूरी है। उनको एहसास दिलाएं कि आप हमेशा उनकी मदद के लिए हाजिर रहेंगे। अपने बच्चे के नजरिये से चीजों को देखने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपका और आपके बच्चे का रिश्ता मजबूत बनेगा।

साथ में खेलें

बच्चे के विकास के लिए खेल बेहद जरूरी हैं। इससे बच्चे की भाषा कौशल विकसित होती है, वे भावनाओं को व्यक्त करना सीखते हैं, रचनात्मकता को बढ़ावा देते हैं और सामाजिक कौशल के बारे में सीखते हैं।

साथ ही खेल की मदद से आप भी बच्चे के साथ अपना रिश्ता बेहतर बना सकते हैं।

बच्चे के लिए उपल्बध रहें

अपने बच्चे से रोज कम से कम 10-15 मिनट बात जरूर करें। इस दौरान ध्यान न भटकाएं और बच्चे से बात करें। टीवी बंद कर दें, मोबाइल को साइड में रख दें और बच्चों के साथ अच्छा समय बिताएं।

साथ में खाना खाएं

एक साथ बैठकर खाना खाने से काफी सारी बातें हो जाती हैं और आपको बच्चे के साथ रिश्ता मजबूत करने का मौका भी मिलता है। खाना खाते वक्त अपने मोबाइल और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को भी दूर रख दें। बच्चों को स्वास्थ्य और हेल्दी डाइट की अहमियत समझाएं। उन्हें बताएं कि इसका असर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर भी कैसे पड़ता है।

Picture Courtesy: Freepik

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.