Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बढ़ती उम्र में भी नहीं बुझेगी 'प्यार की चिंगारी', हर कपल को रखना चाहिए इन 5 बातों का ध्यान

डेटिंग ऐप्स ने लोगों का एक-दूसरे से जुड़ना आसान बना दिया है लेकिन एक मजबूत और स्थायी रिश्ता बनाने के लिए सिर्फ आकर्षण ही काफी नहीं होता है। जी हां अक्सर देखने को मिलता है कि उम्र बढ़ने के साथ कपल के बीच प्यार और रोमांस भी खत्म होने लगता है। अगर आप भी इससे बचना चाहते हैं तो यहां बताए 5 टिप्स (Relationship Tips) आपके काम आने वाले हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 05 Oct 2024 06:38 PM (IST)
Hero Image
बढ़ती उम्र में भी कम नहीं होगा प्यार, बस कपल को रखना होगा 5 बातों का ध्यान (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। प्यार में पड़ना, एक दूसरे को डेट करना या फिर शादी के बाद हर पल एक-दूसरे के साथ बिताना – ये सब जीवन के सबसे खूबसूरत पलों (Relationship Goals) में से एक है। हालांकि, ये समझना भी जरूरी है कि प्यार सिर्फ शुरुआती चिंगारी नहीं है, बल्कि एक लगातार जलती हुई आग है जिसे बरकरार रखने से ही आप जिंदगी में खुशहाली कायम कर सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 टिप्स (Relationship Tips) बताते हैं जिनकी मदद से बढ़ती उम्र में भी प्यार और रोमांस को कम होने से बचाया जा सकता है।

बातचीत है सबसे ज्यादा जरूरी

एक-दूसरे से खुलकर बातचीत करना, किसी भी रिश्ते की मजबूती का आधार है। यह सिर्फ शब्दों का आदान-प्रदान नहीं है, बल्कि भावनाओं, विचारों और अनुभवों को साझा करने का एक तरीका भी है। जब हम अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करते हैं, तो हम न केवल उन्हें बेहतर समझ पाते हैं, बल्कि वे भी हमें बेहतर ढंग से समझ पाते हैं। इसलिए अगर आप भी अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं और इसकी रंगत को फीका पड़ने से बचाना चाहते हैं तो इस बात को जीवन में उतार लेना ही बेहतर है।

बदलाव से घबराएं नहीं

हमारे जीवन में समय के साथ कई बदलाव आते हैं, जैसे करियर, परिवार, स्वास्थ्य आदि। इन बदलावों का असर हमारे रिश्तों पर भी पड़ता है। हम सभी अलग-अलग व्यक्तित्व के होते हैं। कभी-कभी हमारे विचार और भावनाएं एक-दूसरे से मेल नहीं खा पाते हैं। ऐसे में, हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं जो कि बिल्कुल स्वाभाविक भी हैं। कभी सब कुछ अच्छा चल रहा होता है, तो कभी चुनौतियां आ जाती हैं, लेकिन यह जानना बेहद जरूरी है कि यही चुनौतियां आपके रिश्ते को मजबूत बनाती हैं।

यह भी पढ़ें- शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देती हैं ये 5 चीजें, हाथ से बहुत दूर निकल जाती है रिश्ते की डोर

फ्लर्टिंग भी है जरूरी

एक रिश्ते में नयापन बनाए रखना बेहद जरूरी है। चाहे आप एक-दूसरे को कितने साल से जानते हों, लेकिन फ्लर्टिंग आपके रिश्ते में रोमांच का तड़का लगा सकती है। इससे कपल के बीच का प्यार और लगाव मजबूत होता है और इससे आप रोजमर्रा की जिंदगी की एकरसता से भी बचते हैं। इसके अलावा इससे स्ट्रेस कम करने में भी काफी राहत मिल सकती है। इसके लिए आप मजाकिया बातें करके एक-दूसरे को हंसा सकते हैं या फिर रोमांटिक डेट्स और एक-दूसरे को सरप्राइज देकर भी आप इसे अपने तरीके से शानदार बना सकते हैं।

पर्सनल स्पेस की कद्र

एक साथ समय बिताना किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने का एक शानदार तरीका है। यह हमें अपने साथी को बेहतर तरीके से समझने और उनके साथ एक गहरा जुड़ाव बनाने में मदद करता है। लेकिन इसके साथ ही, पार्टनर को पर्सनल स्पेस देना भी बेहद जरूरी है। जब हम अपने साथी को अकेले रहने का समय देते हैं, तो वे अपने शौक और रुचियों को पूरा कर सकते हैं और खुद को आपके ऊपर डिपेंड महसूस करने से भी बच सकते हैं जिससे रिश्ते में मजबूती आती है।

भरोसा रखना है जरूरी

किसी भी रिश्ते की सफलता का सबसे बड़ा आधार है विश्वास। जब दो लोग एक-दूसरे पर पूरा भरोसा करते हैं, तो उनका रिश्ता मजबूत होता है और वे जीवन की हर चुनौती का सामना मिलकर कर पाते हैं। ऐसे में, अपने पार्टनर के साथ हमेशा ईमानदार रहें क्योंकि झूठ बोलने से विश्वास टूटता है और रिश्ते में दरार पैदा हो सकती है। इसलिए अगर आप भी उम्र के साथ रिश्ते की मजबूती को कायम रखना चाहते हैं तो पार्टनर पर बेवजह शक न करें।

यह भी पढ़ें- सास-ससुर की दखलअंदाजी ने कर दिया है परेशान और होने लगी है पार्टनर से खिटपिट, तो यहां जानें समाधान