Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शादीशुदा लाइफ में मायके वाले भी बन सकते हैं क्लेश की वजह, बचने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

शादी के बाद घर में सुख- शांति बनी रहे इसके लिए पूजा- पाठ से कहीं ज्यादा जरूरी है रिश्तों की अहमियत समझना। शादी के बाद रिलेशनशिप स्टेटस ही नहीं चेंज होता बल्कि कई और दूसरी चीजें भी बदलती हैं जिन्हें समझना बहुत जरूरी है। मायकों वालों से बहुत ज्यादा नजदीकियां पार्टनर के साथ बढ़ा सकती हैं दूरियां जिसे बचने के लिए कुछ बातों का रखें खास ध्यान।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 23 Jul 2024 02:22 PM (IST)
Hero Image
शादी के बाद बहन से रिश्ते को मेनटेन करने के टिप्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शादी के बाद जहां कई सारे रिश्ते जुड़ते हैं, तो वहीं कई सारे रिश्ते पीछे भी छूट जाते हैं। खैर रिश्तों को निभाने का सीक्रेट मंत्र है बैलेंस बनाकर चलना। जिसकी मदद से आप नए-पुराने रिश्तों को बिना पीछेे छोड़े साथ लेकर चल सकते हैं, लेकिन यहां भी आपको अपनी प्रियोरिटी समझनी जरूरी है। 

शादी के बाद मायके वालों से बहुत ज्यादा नजदीकियां, हर चीज की शेयरिंग कई बार ससुराल वालों को बहुत खलती है और लड़ाई-झगड़ों की भी वजह बनती है, तो इस चीज को समझें। शादी के पहले हम अपनी बहनों से लाइफ की हर छोटी-बड़ी बात शेयर करते हैं, कभी गॉसिप के लिए, तो कभी सॉल्युशन के लिए, लेकिन वहीं शादी के बाद आपकी इस आदत से पति से लेकर सास, ननद को कई तरह की शिकायतें हो सकती हैं। अगर आप चाहती हैं घर की शांति न हो भंग, तो इन बातों का रखें खास ध्यान।

ससुराल वालों की शिकायत करने से बचें

शादी के बाद नए घर में एडजस्ट थोड़ा मुश्किल होता है, नए लोगों से तालमेल बिठाने में भी कई बार लंबा समय लग सकता है, जिसे लेकर छोटी-मोटी नोकझोक भी हो सकती है, लेकिन ये सारी चीजें आपको हैंडल करनी हैं। अपनी शिकायत का टोकरा लेकर मायके वालों और खासतौर से बहन के सामने तो बिल्कुल न बैठें। इससे झगड़े की संभावना और बढ़ जाती है और कई बार फैमिली भी इन्वॉल्व हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि बातचीत के दौरान आप सिर्फ अपना ही पक्ष बताते हैं, दूसरे वाले का नहीं और इसी से दिक्कत हो जाती है। 

ये भी पढ़ेंः- जादू की तरह काम करते हैं तारीफ के दो बोल, Relationship के साथ प्रोफेशनल लाइफ में भी दिखता है इसका फायदा

घंटों बात करना अवॉयड करें

शादी के बाद बहन या मम्मी से फोन पर घंटों बात करने से भी पार्टनर के साथ रिश्ता खराब होने लगता है। पार्टनर को लगता है कि आपके पास मायकों वालों के लिए वक्त है, लेकिन उसके लिए नहीं। एक दो बार शिकायतों के बाद भी जब ये आदत जारी रहती है, तो झगड़ों की फ्रीक्वेंसी बढ़ने लगती है।   

पैसों के लेन-देन से बचें 

शादी के बाद मायकों वालों की पैसे से मदद करना भी कई बार बड़े लड़ाई-झगड़ों में बदल सकती है। इस झगड़े को आप काफी हद तक रोक भी सकते हैं पार्टनर से इस बारे में बात करके। शादी के बाद विश्वास खोने और मिसअंडस्टैडिंग की ये भी बहुत बड़ी वजह बनती है।

अगर आप अपने रिलेशनशिप में इस तरह के कलेश नहीं चाहती, तो ध्यान दें इन बातों।

ये भी पढ़ेंः- शादीशुदा लाइफ में बहन की वजह से भी हो सकते हैं बहुत ज्यादा कलेश, बचने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान