Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शहरों की दूरी डाल सकती है रिश्ते में दरार, ऐसे बनाएं Long Distance Relationship को मजबूत

अपने पार्टनर से दूर जाना किसी के लिए भी मुश्किल होता है लेकिन कुछ कारणों से कई कपल्स को Long Distance Relationship में जाना पड़ता है। यह जितना सुनने में आसान लगता है निभाने में उतना ही मुश्किल होता है। लेकिन कुछ तरीकों (Long Distance Relationship Tips) की मदद से आप अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मजबूत बना सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 29 Jul 2024 06:14 PM (IST)
Hero Image
Long Distance Relationship को कैसे बनाएं मजबूत? (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Long Distance Relationship Tips: रहीम कह गए हैं-

"रहीमन धागा प्रेम का, मत तोड़ो चटकाए।

तोड़े से फिर न जुड़े, जुड़े गांठ पड़ जाए।।"

इस दोहे का मतलब है कि अगर प्यार का धागा एक बार टूट गया है, तो उसे कितना ही जोड़ लो, उसमें गांठ पड़ ही जाती है। इसलिए हर रिश्ते को बड़ी सावधानी से सहेज कर रखना चाहिए, खासकर अपने रोमांटिक रिश्ते को। आपका पार्टनर, आपके सुख-दुख का साथी होता है। जीवन के हर मोड़ पर, वह आपका साथ निभाता है।

हालांकि, उसकी भी कुछ शर्ते होती हैं। अपने पार्टनर के साथ नजदीकियां और विश्वास बढ़ाने के लिए उनसे खुलकर बात करना, उनके लिए समय निकालना, जैसी कई जरूरी चीजें होती हैं, जो रिश्ते को मजबूत बनाती हैं। हालांकि, Long Distance Relationships में कई बार ऐसा नहीं हो पाता।

दो अलग-अलग जगहों पर रहने की वजह से एक-दूसरे के रुटीन को ठीक से समझने में परेशानी हो जाती है। इसके कारण आपके पार्टनर को कई बार ऐसा महसूस हो सकता है कि अब वे आपके लिए जरूरी नहीं है या उनके लिए आपके पास वक्त नहीं है। ऐसे में लॉन्ग डिस्टेंस कैसे वर्क करेगा (Long Distance Relationship Tips), यह आप दोनों की कोशिशों पर निर्भर करता है।

यह भी पढें: हंसते-खेलते रिश्ते को उजाड़ सकती हैं आपकी गलतियां, इनकी अनदेखी बन सकती है Break-Up की वज

अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को कैसे मजबूत करें?

Long Distance Relationship Tips

(Picture Courtesy: Freepik)

  • संपर्क में रहें- भले ही आपके बीच दूरी है, लेकिन दिलों के बीच फासले नहीं आने चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि आप उनसे बात करें। जरूरी नहीं कि हमेशा अपने बारे में ही बात करनी है। आपके ऑफिस या आस-परोड़ से जुड़ी कोई बात भी कर सकते हैं। इससे आपको एक-दूसरे से जुड़े होने का एहसास होगा।
  • थोड़ा बदलाव लाएं- आपके पार्टनर की लाइफस्टाइल आपसे अलग हो सकती है। ऐसे में आप दोनों को मिलकर थोड़े बहुत एडजस्टमेंट तो करने ही पड़ेंगे। ऐसा करने से आप एक-दूसरे के लिए समय निकाल पाएंगे और किसी पर ज्यादा दबाव भी नहीं पड़ेगा।
  • मिलने का समय निकालें- लॉन्ग डिस्टेंस में रोज मिल पाना संभव नहीं होता, लेकिन आप 3-4 महीने पर या अगर हो सके, तो हर महीने एक-दूसरे से जरूर मिलें। इससे आप दोनों को काफी अच्छा महसूस होगा और फिजिकली कनेक्ट होने से रिश्ता और गहरा बनता है। एक-दूसरे के साथ बैठकर बातें करें, घूमें-फिरें, इससे आपके कई यादगार पल भी बनेंगे।
  • स्पेस भी है जरूरी- लॉन्ग डिस्टेंस में रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए ऐसा बिल्कुल जरूरी नहीं है कि आप दिनभर अपने पार्टनर के साथ फोन या विडियो कॉल पर चिपके रहें। एक-दूसरे को थोड़ा स्पेस दें, ताकि वे अपने दूसरे काम और अपने दोस्तों के साथ भी समय निकाल पाएं। हालांकि, स्पेस देने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप दोनों एक-दूसरे से बात छिपाएं।

यह भी पढें: शांति और समझदारी इन दो चीजों की मदद से आसानी से मैनेज कर सकते हैं शादी के बाद होने वाले लड़ाई-झगड़े