Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिलेशनशिप में खो चुके विश्वास को वापस हासिल करने में कारगर साबित हो सकते हैं ये टिप्स

किसी भी रिलेशनशिप को चलाने के लिए सिर्फ प्यार ही काफी नहीं होता बल्कि विश्वास आपसी समझदारी जैसी और भी कई चीज़ें मायने रखती हैं। अगर रिश्ते में विश्वास की कमी है तो रिश्ते को एक भी कदम आगे बढ़ा पाना मुश्किल है। अगर किन्हीं कारणों से आप खो चुके हैं पार्टनर का विश्वास तो उसे वापस हासिल करने में ये टिप्स हो सकते हैं मददगार।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 04 Oct 2023 07:55 PM (IST)
Hero Image
खोए हुए विश्वास को इन तरीकों से पा सकते हैं वापस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ये दोहा तो आपने सुना ही होगा कि 'रहिमन धागा प्रेम का मन तोड़ो चटकाए, टूटे से फिर न जुड़े, जुड़े गांठ पड़ जाए'....इसका मतलब है कि रिश्ते मे किसी भी प्रकार का मन-मुटाव, अविश्वास आ जाने के बाद वापस उसे जोड़ना बहुत मुश्किल होता है और किसी तरह अगर जुड़ भी जाए, तो पहले जैसी बात नहीं रह जाती। ऐसी सिचुएशन दोस्ती, भाई-बहन, पति-पत्नी किसी भी रिश्ते में देखने को मिल सकती है, लेकिन पति-पत्नी के रिश्ते पर इसका कुछ अलग ही तरह का प्रभाव पड़ता है। एक बार विश्वास टूटने के बाद पर उस शख्स पर दोबारा ट्रस्ट करना बहुत मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी अपने रिलेशनशिप में कर रहे हैं इस स्थिति का सामना, तो इन चीज़ों पर अमल करके मुमकिन है एक बार फिर से पार्टनर का ट्रस्ट गेन करना। 

किसी भी चीज़ को छिपाएं नहीं

अगर किन्हीं कारणों से पार्टनर अब आप पर पूरी तरह से ट्रस्ट नहीं कर पा रहा या आप अपने पार्टनर के लिए बिल्कुल यही फील कर रहे हैं, तो आमने-सामने बैठकर बातचीत करें कि कोई भी किसी भी तरह की चीज़ एक-दूसरे से छिपाएगा नहीं। जो भी सिचुएशन होगी एक-दूसरे से शेयर करेंगे। फिर चाहे वो खुशी हो, किसी तरह की चिंता या फिर फिलिंग्स। 

गलती मानना है जरूरी

अगर आपकी वजह से पार्टनर का विश्वास आपसे डगमगाया है, तो इस चीज़ को इग्नोर कर उसे ऐसा न फील करवाएं कि रात गई बात गई, बल्कि आपको अपनी गलती माननी चाहिए और सॉरी भी फील करना चाहिए। आपका ऐसा रवैया एक बार फिर से ट्रस्ट गेन करने में आपकी मदद कर सकता है। 

ईमानदार रहें

एक बार इस तरह की गलती हो जाने पर इसे सुधारने पर काम करें न कि फिर से उसे दोहराने का। किसी भी तरह की जानकारी छिपाकर पार्टनर के मन में शक पैदा न करें। सिचुएशन को सुधारने के लिए आपको अंदर से खुद से ईमानदार रहना होगा।

Pic credit- freepik