Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिजूलखर्ची में पैसा उड़ा देते हैं बच्चे, तो ऐसे डालें उनमें सेविंग की आदत

पैसे बचाने की आदत जिंदगी में कितने फायदे देती है यह बात एक उम्र के बाद हर कोई समझ जाता है लेकिन अगर मां-बाप बच्चों को बचपन से ही इसकी अहमियत का अहसास करा देते हैं तो उन्हें आगे चलकर कई मुश्किलों से जूझना नहीं पड़ता है। यह आर्टिकल उन पेरेंट्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है जिनके बच्चे अक्सर पैसों को फिजूलखर्ची में उड़ा देते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 28 Jul 2024 10:31 PM (IST)
Hero Image
ऐसे डालें बच्चों में सेविंग की आदत (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Saving Habits: बच्चों को सही दिशा दिखाना मां-बाप का ही काम होता है। अगर आपके बच्चे भी फिजूलखर्ची में पैसे पानी की तरह बहा देते हैं और सेविंग करना पसंद नहीं करते हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से बच्चों को पैसे जोड़ना (Money Saving) सिखाई जा सकती है। भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह आदत हर इंसान के बेहद काम आती है। कम उम्र से ही कुछ बच्चे थोड़ा-थोड़ा पैसा इकट्ठा करके अलग रखने लगते हैं, जिससे कि जरूरत पड़ने पर उसे इस्तेमाल किया जा सके। आइए जानें बचपन से ही उनके अंदर यह आदत कैसे डलवाई जा सकती है।

गोल सेट करें

आप आप बच्चे के सामने एक गोल सेट कर सकते हैं, जैसे कि बच्चा किसी चीज को खरीदना चाह रहा हो, तो आप उसे समझाएं कि ये चीज वह खुद भी खरीद सकता है, जिसके लिए उसे अपनी पॉकेट मनी से कुछ पैसा सेव करना होगा।

पिगी बैंक का इस्तेमाल

आप अपने बच्चों को पिगी बैंक दे सकते हैं। इसके साथ ही आपको बच्चों को यह समझाना होगा कि यह बैंक उनका निजी बैंक है, जिसमें वो अपने पैसे रख सकते हैं। आपको करना यह है कि बच्चों को मिलने वाली पॉकेट मनी से कुछ पैसे पिगी बैंक में डलवा दें। बस फिर धीरे-धीरे पिगी बैंक को भरता देख बच्चों का उत्साह बढ़ेगा और वह बचत करना सिखेगें।

यह भी पढ़ें- ज्यादा सेंसिटिव बच्चे को इन तरीकों से सिखाएं इमोशन्स को कंट्रोल करना

पैसे कमाने के बारे में बताएं

पैसा कमाना कितना मुश्किल और मेहनत भरा काम होता है, इस बारे में शायद ही कोई बच्चा जानता हो। ऐसे में, बच्चे को पैसों का मोल समझाने के लिए जरूरी है कि उसे यह बताएं कि पैसा कितनी मेहनत से कमाया जा रहा है। आप चाहें, तो यह सीख देने के लिए बच्चों से घर के छोटे-मोटे काम करवा सकते हैं और उनकी मेहनत के बदले कुछ पैसे दे सकते हैं।

सेविंग इंटरेस्ट की जानकारी दें

हर बैंक सेविंग पर कुछ न कुछ इंट्रेस्ट देता है। ऐसे में माता-पिता भी बच्चों के पिगी बैंक में जमा पैसों पर अपनी तरफ से कुछ इंटरेस्ट दे सकते है। ऐसा करने से बच्चों को पैसे की कीमत समझ आएगी।

जरूरत के बारे में समझाएं

अक्सर बच्चे चीजों को ले कर जिद करने लगते हैं। ऐसे में उन्हें समझाएं की चाहत और जरूरत में जमीन आसमान का फर्क होता है। चाहत में आप सब कुछ नहीं खरीद सकते। अपनी जरूरतों को समझना अहम है।

यह भी पढ़ें- बच्चे की परवरिश में नहीं छोड़ना चाहते कोई कसर, तो आज ही अपना लें Modern Parenting के ये 5 तरीके