Move to Jagran APP

अगर शक करना बन चुका है गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड की आदत, तो फिजूल के झगड़ों से बचाएंगे ये 4 टिप्स

अगर आपकी गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड भी आपके ऊपर शक करता रहता है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। किसी भी रिश्ते में यह आदत (Trust Issues In Relationship) धीमे जहर का काम करती है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आसान टिप्स (Relationship Tips) जिन्हें अपनाकर आप फिजूल के लड़ाई झगड़ों से बच सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 26 Oct 2024 07:39 PM (IST)
Hero Image
हंसते-खेलते Relationship को बर्बाद कर देती है शक की आदत, लड़ाई-झगड़ों से बचाएंगे ये 4 टिप्स (Image: AI-generated, Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपका रिलेशनशिप भी शक के बादलों (Trust Issues) से घिर गया है? रोजमर्रा की जिंदगी की भागदौड़ में, हम अक्सर अपने पार्टनर को उतना वक्त नहीं दे पाते हैं जितना किसी रिश्ते की जरूरत होती है। यही वजह है कि छोटी-छोटी बातें भी बड़े मुद्दों में बदल जाती हैं। शक के कई कारण हो सकते हैं जैसे- अतीत का कोई बुरा अनुभव, कम्युनिकेशन गैप या फिर इनसिक्योरिटी की भावना। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Relationship Advice) बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने रिश्ते में दोबारा खुशियां ला सकते हैं और पार्टनर की बार-बार शक करने की आदत (Relationship Trust Issues) को भी छुड़वा सकते हैं। आइए जानें।

खुलकर बातचीत करें

हम आपको ये नहीं कह रहे कि आप अपने पार्टनर को खुश करने के लिए कुछ भी करें। बस इतना ध्यान रखें कि आप अपने रूटीन के बारे में उन्हें बताएं, खासकर जब आप कुछ खास करने जा रहे हों। साथ ही, हफ्ते में कुछ समय सिर्फ उनके लिए निकालें। ये छोटे-छोटे प्रयास आपके रिश्ते को मजबूत बनाएंगे और आपके पार्टनर को आप पर भरोसा करने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें- रिलेशनशिप में क्या होता है Phubbing का मतलब, जानें कैसे हंसते-खेलते रिश्तों में दरार डाल देती है यह आदत

विश्वास बढ़ाएं

अकेले समय बिताने के साथ-साथ, अपने पार्टनर को अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी समय बिताएं। उन्हें अपने सोशल सर्कल में शामिल करें। इससे उन्हें लगेगा कि आप उन्हें अपनी जिंदगी का अहम हिस्सा मानते हैं। यह आपके रिश्ते को और मजबूत बनाएगा और उनके मन में किसी भी तरह के शक को दूर करेगा।

बैलेंस बनाकर रखें

रिश्ते में सबकुछ शुरूआत में ही दे देने की जरूरत नहीं है। थोड़ा सा प्यार हमेशा के लिए भी बचाकर रखें। अगर आप शुरुआत में ही सब कुछ दे देंगे तो बाद में आपके पास देने के लिए कुछ नहीं बचेगा और आपका पार्टनर सोच सकता है कि आपकी भावनाएं कम हो गई हैं। ऐसे में, अगर आप कोई परेशानी नहीं चाहते हैं और पार्टनर के शक को भी दूर करना है तो रिश्ते में एक बैलेंस बनाकर चलें।

एक दूसरे को समझें

अगर आपके पार्टनर को आप पर अक्सर शक सताता है और हर बात को लेकर सवाल उठाते हैं, तो शांत माहौल में बैठकर खुलकर बातचीत करें। हो सकता है कि बातचीत के दौरान कुछ ऐसी बातें निकलें जो आपको दुख पहुंचाएं, लेकिन याद रखें कि गुस्से में आने से समस्या का समाधान नहीं होगा। प्यार और सब्र से बातचीत करें और एक-दूसरे की भावनाओं को समझने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें- एक बार धोखा खाकर उठ गया है प्यार से विश्वास, तो इन टिप्स की मदद से दोबारा बनाएं इसे मजबूत