Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जाने-अनजाने में रिश्ते में पड़ गई है दरार, तो टेंशन लेने के बजाय ऐसे बनाएं वापस मजबूत

किसी रिलेशनशिप में लड़ाई-झगड़े होना एक आम बात होती है लेकिन अगर यह इतने बढ़ जाएं कि रिश्ता ही टूटने की कगार पर आ जाए तो जाहिर तौर पर एक बड़ी परेशानी खड़ी हो जाती है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप नाराज पार्टनर को आसानी से मना सकते हैं और बिखरते रिश्ते को बचा सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 29 Jul 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
रूठे हुए पार्टनर को मनाने के लिए बेस्ट हैं ये तरीके (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: रिलेशनशिप में अक्सर पार्टनर किसी बात को लेकर एक दूसरे से नाराज हो जाते हैं, जो कि काफी नॉर्मल भी है। हालांकि, अगर यह नाराजगी कई दिनों तक यूं ही चलती रहे, तो अच्छे-खासे रिश्ते में दरार पड़ने लगती है। अगर आपका पार्टनर भी किसी बात को लेकर रूठ गया है, तो उसे मनाने के लिए आप सिर्फ सॉरी ही नहीं, बल्कि और भी कुछ खास तरीके अपना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से रूठे हुए पार्टनर को आसानी से मनाया जा सकता है और रिलेशनशिप के अच्छे फ्यूचर का ख्याल रखा जा सकता है।

समय मांगे

भले ही पार्टनर कितना भी नाराज हो, लेकिन आप सबसे पहले उनसे मिलने का समय मांगे और तसल्ली से बैठकर बात करें। एक दूसरे को समय देकर यह समझने की कोशिश करें कि नाराजगी की वजह क्या है या फिर उन्हें विश्वास दिलाएं कि आपको अपनी गलती का पछतावा है।

माफी मांगने से न हिचकिचाएं

कई मामलों में सॉरी कह देना ही काफी होता है। यह एक बड़ा शब्द है, लेकिन ध्यान रहे कि इसका इस्तेमाल सिर्फ कहने के लिए ही न करें, बल्कि आपको इसे लेकर ईमानदारी भी बरतनी होगी। अगर सॉरी के बाद भी पार्टनर का गुस्सा ठंडा नहीं होता है, तो उन्हें दोबारा गलती नहीं दोहराने का अहसास कराएं।

यह भी पढ़ें- शहरों की दूरी डाल सकती है रिश्ते में दरार, ऐसे बनाएं Long Distance Relationship को मजबूत

क्वालिटी टाइम बिताएं

लॉन्ग ड्राइव या अच्छे से रेस्तरां में रोमांटिक डिनर प्लान करके भी आप पार्टनर को मना सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि आपका फोकस माफी मांगने पर होना चाहिए, न कि महंगे गिफ्ट्स से पार्टनर को खुश करने में। इस बात का निचोड़ यही रहना चाहिए कि आप एक दूसरे को टाइम दे रहे हैं।

पर्सनल लाइफ का ख्याल रखें

हर किसी एक पर्सनल लाइफ होती है, जिससे जुड़े फैसले लेने में उसी का खास अधिकार होता है। ऐसे में, आप इस बात को समझने की कोशिश करें और उन्हें स्पेस देने में न हिचकिचाएं। रोक-टोक लगाकर आप भरोसा पाने के बजाय खोते ही चले जाते हैं।

सरप्राइज कर सकते हैं

आप उन्हें किसी चीज से सरप्राइज कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि इसके लिए कोई गिफ्ट ही दिया जाए। बता दें, कि रूठे प्यार को मनाने के लिए कई बार छोटी-छोटी कोशिशें भी काफी असरदार साबित होती हैं। अब यह आपको सोचना है कि उन्हें कैसे अपने प्यार का अहसास करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बहुत ही आसान तरीकों से हैंडल कर सकते हैं Over Possessive गर्लफ्रेंड या ब्वॉयफ्रेंड को