Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सास-ससुर की दखलअंदाजी ने कर दिया है परेशान और होने लगी है पार्टनर से खिटपिट, तो यहां जानें समाधान

सास-ससुर की दखलअंदाजी के पीछे मंशा भले ही साफ हो लेकिन इससे आपकी शादीशुदा जिंदगी में तनाव पैदा हो सकता है। इसलिए अगर आप भी अपने शादीशुदा जीवन (Relationship Tips) में सास-ससुर की रोक टोक से परेशान हो गए हैं तो इसे कुछ आसान तरीकों (Tips to Handle In-Laws Interference) से हैंडल कर सकते हैं जिससे उनकी भावनाएं भी आहत नहीं होंगी और आपको भी परेशानी नहीं होगी।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 22 Sep 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
ऐसे करें ससुरालवालों की रोक टोक को हैंडल (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips to Handle In-Laws Interference: कहा जाता है कि शादी सिर्फ दो लोगों का मिलन नहीं होता, बल्कि इसमें दो परिवार आपस में जुड़ते हैं (Relationship Tips)। हालांकि, इसमें ज्यादा जुड़ाव महिला को अपनी तरफ से दिखाना पड़ता है। नए परिवार के साथ एडज्स्ट करना, उनकी जरूरतों का ध्यान रखना, सास-ससुर की सेवा करना आदि।

एक हद तक ये सब ठीक भी है, लेकिन परेशानी तब शुरू होने लगती है, जब सास-ससुर, पति-पत्नी के बीच में दखल देना शुरू कर देते हैं। हालांकि वे भले ही आपकी भलाई के लिए उन्हें टोकते हैं, लेकिन इसकी वजह से कई बार आपके पार्टनर के साथ आपके रिश्ते में तनाव आ सकता है। इस आर्टिकल में हम इसी बारे में जानेंगे कि अगर सास-ससुर आपके रिश्ते में दखल देते हैं, तो इसे कैसे (How to Stop In-Law From Meddling In Your Marriage) हैंडल करा जाए।

खुलकर बात करें

अपने पार्टनर के साथ खुले तौर पर बातचीत करें। उन्हें बताएं कि आपको ससुराल वालों का हस्तक्षेप कैसा लगता है। यह आपके रिश्ते को मजबूत करेगा और आपको एक साथ सामना करने की ताकत देगा। अपने ससुराल वालों के साथ भी खुलकर बात चीत करें। उन्हें बताएं कि आप उनके प्यार और समर्थन की सराहना करते हैं, लेकिन आप अपने वैवाहिक जीवन में उनकी दखलअंदाजी नहीं चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: खुशहाल रिश्ते की चाबी हैं ये छोटे-छोटे Gestures, रिलेशनशिप को मजबूत बनाने के लिए आप भी करें ये काम

सीमाएं निर्धारित करें

अपने और अपने साथी के बीच सीमाएं निर्धारित करें। यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि कौन से मुद्दों पर ससुराल वालों का हस्तक्षेप कर सकते हैं और किन बातों में नहीं। अपने ससुराल वालों को भी इस बाउंडरी के बारे में बताएं। उन्हें बताएं कि आप उनके विचारों और सुझावों का सम्मान करते हैं, लेकिन आप अपने खुद के फैसले लेना चाहते हैं।

पॉजिटिव रहें

याद रखें कि ससुराल वाले अक्सर अच्छी मंशा से हस्तक्षेप करते हैं। उन्हें समझने की कोशिश करें और उनके पॉइंट ऑफ व्यू का सम्मान करें। पॉजिटिव रहने से आप उनकी हर बात का गलत मतलब नहीं निकालेंगे और अपने रिश्ते को मजबूत करने पर फोकस करेंगे।

सपोर्ट मांगें

यदि आपको ससुराल वालों के हस्तक्षेप से बहुत परेशान हो रहे हैं, तो अपने साथी, दोस्तों या परिवार के सदस्यों से मदद लें। एक थेरेपिस्ट से बात करने पर भी विचार करें। वे आपको अपने भावनाओं को समझने और ससुराल वालों के हस्तक्षेप से निपटने के तरीके खोजने में मदद कर सकते हैं।

अपने आप पर विश्वास रखें

याद रखें कि आप और आपका साथी अपने वैवाहिक जीवन के लिए फैसले लेने के लिए सबसे बेस्ट इंसान है। अपने आप पर विश्वास रखें और अपने फैसलों का समर्थन करें।

यह भी पढ़ें: पति की हर बात मानना नहीं है जरूरी, हर पत्नी को करना चाहिए इन 5 बातों से इनकार