Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नजर आने लगे ये 5 संकेत, तो समझ जाएं खतरे में आ गया है रिलेशनशिप; ब्रेकअप ही है अब आखिरी रास्ता

आप आखिरी बार कब अपने पार्टनर के साथ खुलकर हंसे थे या फिर कब आपने बिना किसी झिझक के उन्हें अपने दिल की बात बताई थी? अगर इन सवालों के जवाब आपको याद नहीं आ रहे हैं तो हो सकता है कि आपका रिश्ता अब टूटने की कगार (Signs Of Breakup) पर आ गया है और ब्रेकअप में ही आपकी भलाई है। आइए इस आर्टिकल में जानें ऐसे 5 संकेत।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 16 Sep 2024 06:16 PM (IST)
Hero Image
5 संकेत, जो बताते हैं अब ब्रेकअप का आ गया है वक्त (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हर रिश्ता एक खजाना होता है, जिसे हम संजोकर रखना चाहते हैं। लेकिन कई बार परिस्थितियां (Red Flags In Relationship) ऐसी हो जाती हैं कि रिश्ते की डोर ढीली पड़ने लगती है। दिल तो चाहता है कि इस बंधन को हमेशा के लिए बचाया जाए, लेकिन कई बार हकीकत कुछ और ही होती है। खासतौर से तब, जब आप महसूस करते हैं कि आप इस रिश्ते में अकेले ही दौड़ रहे हैं। ऐसे में, समझ जाइए कि अब ब्रेकअप का वक्त (Signs Of Breakup) आ चुका है और लाख कोशिशों के बाद भी ये रिश्ता ज्यादा दिन टिकने वाला नहीं है।

संकेत नंबर-1

क्या आप अपने पार्टनर के साथ उतना समय नहीं बिता पा रहे हैं जितना पहले बिताते थे? क्या आपको लगता है कि इस रिश्ते में कुछ कमी आ गई है? अगर हां, तो हो सकता है कि आपका रिश्ता अपनी रंगत खो रहा हो क्योंकि जब दो लोग एक-दूसरे के साथ समय बिताने से खुश नहीं रहते तो रिश्ता अपने आप खत्म होने लगता है।

संकेत नंबर-2

अगर आपको अपने पार्टनर के साथ समय बिताने की तुलना में किसी और के साथ समय बिताना अधिक सुखद लगता है, तो यह एक गंभीर संकेत है। यह संभव है कि आप इस रिश्ते में अब खुश नहीं हैं। हो सकता है कि आपका ध्यान अब अपने पार्टनर से हटकर किसी और पर केंद्रित हो गया हो। यह एक ऐसा संकेत है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। ब्रेकअप से दोनों को दर्द होगा, लेकिन लंबे समय में यह दोनों के लिए ही बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें- लॉन्ग टर्म तक रिलेशनशिप में रहने के बाद क्यों आ जाती है रिश्ते में दरार, 90% लोग कर बैठते हैं ये 5 गलतियां

संकेत नंबर-3

लगातार हो रहे झगड़े हर रिश्ते को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर आप दोनों के बीच की बातचीत भी हमेशा तर्क-वितर्क में बदल जाती है और कोई समाधान नहीं निकलता है, तो शायद आपको अपने रिश्ते के बारे में दोबारा सोचने करना चाहिए। ऐसे में, एक ब्रेक लेना या अलग होना ही आप दोनों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

संकेत नंबर-4

किसी भी रिश्ते की नींव वफादारी पर टिकी होती है। वफादारी ही है जो मुश्किल समय में भी रिश्ते को बचाए रखती है। अगर आपके पार्टनर आपसे वफादार नहीं हैं, तो आपको अपने रिश्ते पर फिर से विचार करना चाहिए। आप उन्हें एक मौका दे सकते हैं, लेकिन अगर बात नहीं बनती है, तो ब्रेकअप ही एक बेहतर विकल्प है।

संकेत नंबर-5

एक रिश्ता एक साइकिल की तरह होता है। दोनों पहियों को साथ-साथ चलना होता है ताकि वह आगे बढ़ सके। अगर आप दोनों एक-दूसरे से बातचीत करना बंद कर दें और अपनी-अपनी समस्याओं में उलझे रहें, तो आपका रिश्ता आगे नहीं बढ़ पाएगा और न चाहते हुए भी आपकी नाव डूब जाएगी। ऐसे में, बेहतर है कि इस संकेत को समझ कर आप इस रिश्ते के बारे में एक बार अच्छे से सोच-विचार कर लें।

यह भी पढ़ें- भूलकर भी नजरअंदाज न करें पार्टनर की 5 गलतियां, खत्म होने की कगार पर पहुंच जाएगा रिलेशनशिप