Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लोगों के बीच अपनी इज्जत बढ़ाएं, ये नायाब तरीके अपनाएं

आपने देखा होगा कई ऐसे लोग होते हैं जिनकी हर कोई इज्जत करता है। आपके घर ऑफिस कॉलेज या दोस्तों में ऐसे लोग जरूर होंगे जिन्हें हर जगह से प्यार और इज्जत जरूर मिलती है। कभी आपने सोचा है कि वे ऐसा क्या करते हैं जिससे हर कोई उनकी सराहना करता है। तो आइए जानें कि सब से इज्जत पाने के लिए क्या करना चाहिए?

By Jagran NewsEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Thu, 16 Nov 2023 09:55 AM (IST)
Hero Image
अपनाएंगे ये नायाब तरीके, तो लोगों के बीच बढ़ेगी आपकी इज्जत

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर कुछ लोगों को ऐसा लगता होगा कि लोग उन्हें इज्ज़त नहीं दे रहे हैं और उनकी बातों को हल्के में ले रहे हैं। कई लोगों के बीच अगर कोई ऐसा व्यवहार करे तो ये बात उन्हें अंदर तक दुखी भी कर सकती है जिससे उनका मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। कभी आपने सोचा है कि जिनकी सभी इज्ज़त करते हैं वे ऐसा क्या करते हैं जिससे उन्हें सभी तरफ से उनकी तारीफ होती है। 

तो आइए आपको बताते हैं कुछ नायाब से आसान तरीके जिससे आप तुरंत लोगों के बीच अपनी इज्ज़त बढ़ा सकते हैं:

  • सबसे आखिर में बोलें: सबको बोलने का मौका दें। जब सभी बोल कर शांत हो जाएं तब अपनी बात रखें। इस तरह लोग आपकी बात ध्यान से सुनेंगे क्योंकि अपनी बात रखने की उन्हें हड़बड़ी नहीं होती है।
  • खुद पर हंसने की क्षमता रखें: अगर आप दूसरों के साथ हंसी मज़ाक करते रहते हैं, तो खुद पर भी हंसने की क्षमता रखें क्योंकि अक्सर लोग अपना मजाक उड़ने पर बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोगों से सभी दूर भागते हैं।

यह भी पढ़ें: ये 9 तरह की बातें जो आप अनजाने में ही बच्चे को सिखा जाते हैं!

  • शब्दों से ज्यादा अपने काम को बोलने दें: कुछ लोग मात्र डींगे हांक कर दुनिया जीत लेने की बातें करते हैं लेकिन असल जीवन में उनकी कोई भी उपलब्धि नहीं होती है। ऐसे लोगों से सभी दूर भागते हैं और इन्हें कोई इज्ज़त नहीं देता। इसलिए बोलें कम और अपनी उपलब्धियों को अपनी आवाज़ बनाएं।

  • अनावश्यक न बोलें: मात्र वही बात बोलें जिसकी कद्र हो। अधिक और अनावश्यक बोलने पर लोग आपकी बातों पर ध्यान नहीं देंगे और आपको कम इज्ज़त देंगे।
  • तारीफ़ करें: जब भी लोगों से मिलें तो उनकी तारीफ करें, किसी को भी तारीफ सुनना अच्छा लगता है। अच्छे लोगों और अच्छे काम की जरूर तारीफ करें। हर काम में बुराई न निकालें।
  • इज्ज़त पानी है तो इज्जत दें: दूसरों के साथ वही व्यवहार करें जैसे व्यवहार की आप उनसे अपेक्षा रखते हैं।

यह भी पढ़ें: हेल्दी रिलेशनशिप के मूल मंत्र, जिसे समझ लिया तो बना रहेगा चैन और सुकून

Picture Courtesy: Freepik