Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 5 तरह के लोगों से दूरी बनाने में ही फायदा, नहीं तो जिंदगी में हमेशा मचा रहेगा बवाल

हर कोई चाहता है कि उनके जीवन में खुशी और शांति बरकरार रहे। इसके लिए आपको अपने आस-पास ऐसे लोगों को रखना चाहिए जो इसमें आपकी मदद कर सके। इसके लिए जरूरू है कि ऐसे लोगों की पहचान करें जिन्हें आपको जीवन में ‘नहीं’ रखना चाहिए (Keep Distance With These People)। इस आर्टिकल में हम उन्हीं पांच तरह के लोगों के बारे में बात करेंगे। आइए जानें।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 06 Oct 2024 08:07 AM (IST)
Hero Image
जिंदगी में जहर घोल देंगे ऐसे लोग! (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Happy Life Tips: जीवन में हर कई तरह के लोगों से मिलते हैं। हर व्यक्ति का स्वभाव अलग होता है, जिनमें से कुछ लोगों से हमारी वाइब्स मैच होती हैं, तो वहीं कुछ लोगों से नहीं होती। हालांकि, आपको ये पता होना चाहिए किन लोगों से दूरी बनाकर रखने में भी आपकी भलाई है। आज हम आपको सीधे शब्दों में उन 5 तरह के लोगों (Keep Distance With These People) के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको अपनी जिंदगी से दूर रखना चाहिए। क्योंकि इन तरह के लोगों के साथ संबंध बनाने से जीवन में अक्सर तनाव और परेशानी पैदा होने लगती है। आइए जानें किन लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

किन लोगों के साथ नहीं रहना चाहिए?

  • नकारात्मक लोग- नकारात्मक लोग हमेशा शिकायत करते हैं और दूसरों की बुराई करते हैं। उनके साथ रहने से आप भी नकारात्मकता से घिर सकते हैं। इसलिए, ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें और अपने जीवन में सकारात्मकता लाने वाले लोगों के साथ समय बिताएं।
  • अहंकारी लोग- अहंकारी लोग केवल अपने बारे में सोचते हैं और दूसरों की भावनाओं की परवाह नहीं करते हैं। उनके साथ रहना कठिन हो सकता है और आपको तनाव महसूस करा सकता है। इसलिए, ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें और अपने जीवन में विनम्र और सहयोगी लोगों के साथ समय बिताएं।
  • ईर्ष्यालु लोग- ईर्ष्यालु लोग दूसरों की सफलता पर नाराज होते हैं और उन्हें नीचे गिराने की कोशिश करते हैं। उनके साथ रहना आपके आत्मविश्वास को कम कर सकता है और आपको तनाव महसूस करा सकता है। इसलिए, ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें और अपने जीवन में सकारात्मक और उत्साही लोगों के साथ समय बिताएं।
  • झूठे लोग- झूठे लोग अविश्वसनीय होते हैं और आपको धोखा दे सकते हैं। उनके साथ रहना आपके विश्वास को कम कर सकता है और आपको तनाव महसूस करा सकता है। इसलिए, ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें और अपने जीवन में ईमानदार और विश्वसनीय लोगों के साथ समय बिताएं।
  • चापलूसी करने वाले लोग- चापलूसी करने वाले लोग आपको खुश करने के लिए आपको झूठी तारीफ करते हैं। उनके साथ रहना आपके आत्मविश्वास को कम कर सकता है और आपको तनाव महसूस करा सकता है। इसलिए ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें और अपने जीवन में ईमानदार और सच्चे लोगों के साथ समय बिताएं।