Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उम्र से पहले सयानी हो जाती हैं घर की सबसे बड़ी बेटी, जानें उनमें क्या खास गुण पाए जाते हैं

घर की बड़ी बेटी पर अक्सर कई सारी जिम्मेदारियां होती हैं। उन पर उनके भाई-बहनों के साथ-साथ अपनी और घर की भी कई जिम्मेदारियां होती हैं। इन वजहों से उनमें कई ऐसे गुण आ जाते हैं जो सिर्फ उनमें ही देखने को मिलते हैं। जानें ऐसे कौन से लक्षण हैं जो सिर्फ घर की बड़ी बेटी में देखने को मिलते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 22 Oct 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
इन लक्षणों के कारण अपने भाई-बहनों से अलग होती है सबसे बड़ी बेटी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Elder Daughter: घर की बड़ी बेटी होना कई जिम्मेदारियां साथ लाता है। इसलिए ऐसे कई लक्षण होते हैं, जो सिर्फ घर की बड़ी बेटी में देखने को मिलते हैं। वे अक्सर अपने भाई-बहनों से ज्यादा मेच्योर और समझदार होती हैं। वे एक तरीके से घर की बॉस बनकर रहती हैं, जिनके पास अपने भाई-बहनों की जिम्मेदारी भी होती है और उन पर धौंस दिखाने का अधिकार भी। आइए जानते हैं ऐसे कौन से गुण हैं, जो सिर्फ घर की बड़ी बेटी में देखने को मिलते हैं।

केयरिंग

घर की सबसे बड़ी बेटी में अक्सर यह लक्षण पाया जाता है कि वे अपने भाई-बहनों के लिए काफी प्रोटेक्टिव होती हैं। वे अपने छोटे भाई या बहन को हमेशा मां जैसी सुरक्षा देने की कोशिश करती हैं। उनका स्वभाव अपने भाई-बहनों के प्रति ममतामयी होता है। उनकी जरूरतों को पूरा करना, उनका ख्याल रखना इन चीजों का वे हमेशा ध्यान रखती हैं। अपने छोटे भाई-बहनों को इमोश्नल सपोर्ट देने में भी घर की बड़ी बेटी कोई कमी नहीं छोड़ती।

यह भी पढ़ें: क्या आपका बच्चा भी नहीं बना पाता दोस्त, तो इन तरीकों से करें मदद

लीडर

भाई-बहनों में सबसे बड़े होने के कारण इनमें नेचुरल लीडरशिप के गुण आ जाते हैं। वे हमेशा अपने छोटे भाई-बहनों को गाइड कर रहीं होती हैं। पढ़ाई-लिखाई हो या जिंदगी के और दूसरे फैसले, घर की बड़ी बेटी हमेशा अपने भाई-बहनों को गाइड करने के लिए तैयार रहती है। वे अपने भाई-बहनों की गार्डियन बनकर रहती हैं और उन्हें हमेशा नुकसान से बचाने के लिए कड़े फैसले लेने से भी पीछे नहीं हटती।

आत्म निर्भर

घर की बड़ी बेटी छोटी उम्र से ही सभी काम खुद करना शुरू कर देती है। वे अपने साथ-साथ अपने भाई-बहनों की जिम्मेदारी भी उठा रही होती हैं। इस वजह से वे किसी भी काम के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहती और अपने सभी काम खुद करना पसंद करती हैं। वे अपनी पढ़ाई, कॉलेज काम आदि सब मैनेज करना सीख जाती हैं। साथ ही वे अपने परिवार की भी जिम्मेदारी उठाने लगती हैं। इस वजह से वे चीजों को ऑर्गेनाइज करने में भी अच्छी होती हैं।

यह भी पढ़ें: कहीं आप भी तो नहीं हैं अनहेल्दी रिलेशनशिप का शिकार, इन लक्षणों से करें पहचान

जिम्मेदार

बड़ी बेटियां अक्सर ही बहुत जिम्मेदार होती हैं। वे अपने साथ-साथ अपने छोटे भाई-बहनों की भी जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा रही होती हैं। साथ ही वे अपने माता-पिता की मदद भी कर रही होती हैं, जिससे उन पर और दूसरी जिम्मेदारियां भी आ जाती हैं। इस कारण से वे कम उम्र में ही काफी जिम्मेदार बन जाती हैं।

Picture Courtesy: Freepik