Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Love Bombing: शुरुआत में मिलता है खूब प्यार और अटेंशन, डेटिंग के इस फ्रॉड में आसानी से धोखा खा जाते हैं लोग

ऐसे कई उदाहरण हैं जहां लोग बताते हैं कि शुरुआत में कोई व्यक्ति बहुत अच्छा लगता था लेकिन बाद में उनकी असली मंशा (Love Bombing) सामने आती है। शुरुआत में तो शख्स आपके ऊपर खूब प्यार लुटाता है हर छोटी-बड़ी बात आपको स्पेशल फील करवाने की कोशिश करता है लेकिन बाद में पता चलता है कि ये मैनिपुलेशन से ज्यादा और कुछ नहीं था।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 11 Sep 2024 01:15 PM (IST)
Hero Image
रिलेशनशिप में फ्रॉड कहलाता है Love Bombing, जानें कैसे इसका शिकार बन जाते हैं आप (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपने कभी लव बॉम्बिंग के बारे में सुना है? यह एक ऐसा शब्द है जो प्यार का मुखौटा (Love Bombing Manipulation) पहने होता है, लेकिन असल में यह एक खतरनाक खेल है। ऐसा कई लोगों के साथ होता है, जिसमें शुरुआत में सब कुछ बहुत अच्छा लगता है (Love Bombing Signs), ऐसा लगता है कि मानो आपने जीवन का सबसे अच्छा साथी पा लिया है, लेकिन बाद में पता चलता है कि आपका दिल तोड़ा गया है।

क्या है लव बॉम्बिंग?

आजकल झूठ बोलकर लोगों को अपने जाल में फंसाना बहुत आम हो गया है। पहले तो बहुत अच्छे-अच्छे वादे किए जाते हैं, लेकिन बाद में सब कुछ बदल जाता है। कई लोग इस तरह के धोखे का शिकार हो चुके हैं। इस तरह की धोखाधड़ी को लव बॉम्बिंग कहते हैं।

यह भी पढ़ें- अपने पार्टनर से हर लड़की छिपाती है ये 5 राज! भले ही कितना भी पुराना हो आपका रिलेशनशिप

लव बॉम्बिंग के संकेत

लव बॉम्बिंग में सबसे पहले आपकी हर इच्छा को पूरा किया जाता है। आपको लगता है कि आपसे बढ़कर कोई नहीं है। आपकी कमजोरियों का फायदा उठाकर आपके दिल में जगह बनाई जाती है। आपको यह महसूस कराया जाता है कि आप दुनिया के सबसे खास व्यक्ति हैं, लेकिन असल में यह सब झूठ होता है। अगर कोई व्यक्ति आपको बहुत ज्यादा ध्यान दे रहा है, तो सावधान हो जाइए।

प्यार से कैसे अलग है लव बॉम्बिंग?

लव बॉम्बिंग बहुत खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसके लक्षण असली प्यार की तरह लगते हैं। कोई भी व्यक्ति आपको यह विश्वास दिला सकता है कि वे आपसे बहुत प्यार करते हैं, जबकि वास्तव में वे आपको अपने जाल में फंसाने की कोशिश कर रहे होते हैं।

दूसरी तरफ, कभी-कभी लोग सच्चे प्यार में होते हैं लेकिन हमारी लव बॉम्बिंग को लेकर समझदारी की कमी की वजह से हम एक अच्छे रिश्ते को खराब कर सकते हैं।

लव बॉम्बिंग से कैसे बच सकते हैं आप?

लव बॉम्बिंग के बारे में जानने के बाद, आप सोच रहे होंगे कि इससे कैसे बचा जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति अचानक से आपको बहुत प्यार करने लगे और आपकी हर बात मानने लगे, तो सावधान हो जाइए। अपनी भावनाओं पर ध्यान दें। अगर आपको कुछ भी अजीब या गलत लग रहा है, तो उस पर गौर करें।

यह भी पढ़ें- Relationship में कदम रखने से पहले खुद से पूछें ये 3 सवाल, फिर देखें; क्या इस रिश्ते के लिए सचमुच तैयार हैं आप?