Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Narcissistic Behaviour Signs: संकेत जो बताते हैं कि आपका पार्टनर है नार्सिस्ट, ऐसे करें उन्हें डील

Narcissistic Behaviour Signs नार्सिसिस्ट बिहेवियर यानी आत्ममुग्ध। ऐसे व्यक्ति जिन्हें अपने आगे कोई नहीं दिखता उनके लिए खुद से बढ़कर कोई नहीं होता। इस चक्कर में कई बार वो अपने आसपास के लोगों को हर्ट करते रहते हैं। ऐसे लोगों के साथ रिलेशनशिप में रहना बहुत ही बड़ा चैलेंज होता है। आइए जानते हैं नार्सिसिस्टिक लोगों को कैसे पहचाना जा सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 05 Dec 2023 03:07 PM (IST)
Hero Image
Narcissistic Behaviour Signs: आत्ममुग्ध लोगो की पहचान

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Narcissistic Behaviour Signs: 'अपने मुंह मियां मिठ्ठू बनना' ये मुहवरा तो आपने सुना ही होगा, बस इसका ही उदाहरण होते हैं नार्सिसिस्टिक यानी आत्ममुग्ध लोग। हममें से ज्यादातर लोगों के आसपास ऐसे जरूर कुछ लोग होंगे, जिन्हें अपने आगे कुछ सूझता ही नहीं। उनकी आदत होती है हर वक्त अपने आपको को बेहतर दिखाने की। उनकी दुनिया बस अपने ही इर्द-गिर्द घूमती है। खुद के मुंह से तो अपनी तारीफ करते ही रहते हैं, साथ ही दूसरों से भी अपनी जबरदस्ती तारीफ करवाते रहते हैें। ऐसे लोगों के साथ रहना चुनौती भरा हो सकता है। अगर आपका पार्टनर भी इस स्वभाव का है, तो उसके साथ जिंदगी बिताने का फैसला जरा सोच-समझकर लें। 

क्या है नार्सिसिस्टक बिहेवियर?

नार्सिसिस्टिक पर्सनैलिटी डिसऑर्डर (NPD) एक अजीब सी मेंटल कंडीशन है। इस डिसऑर्डर में व्यक्ति खुद को बहुत आकर्षक समझता है और हर वक्त सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बने रहना चाहता है। बेमतलब के नखरे, ओवर कॉन्फिडेंस का दिखावा करके वो अपनी बात मनवाने की कोशिश करते हैं। 

संकेतों जो बताते हैं आपका पार्टनर है नार्सिसिस्टक

1 अपना ही गुणगान करना

आत्ममुग्ध लोगों की धारणा होती है कि वो इस दुनिया में बहुत ही स्पेशल हैं। उनकी हर इच्छा पूरी होनी चाहिए। इस सोच के चलते वो लोगों से लड़ाई करने में भी पीछेे नहीं रहते। 

2. तारीफ के भूखे

नार्सिसिस्टिक पर्सनैलिटी डिसऑर्डर का शिकार लोग हर वक्त तारीफ के भूखे रहते हैं। उन्हें अपनी तारीफ सुनकर अलग ही लेवल की संतुष्टि मिलती है। अगर आप खुद से उनकी तारीफ नहीं करते, तो वो किसी न किसी बहाने और बातों से ऐसा आपसे करवाते हैं। 

3. दूसरों के प्रति बुरा बर्ताव

जैसा कि इन्हें अपने में ही रहना पसंद है, तो जाहिर सी बात है इन्हें दूसरों की फीलिंग्स से कोई मतलब नहीं होता। पार्टनर का ऐसा बिहेवियर आपके रिलेशनशिप के लिए खराब हो सकता है। क्योंकि इस तरह का व्यक्ति खुशी में या दुख में आपके बारे में नहीं, बल्कि अपने बारे में पहले सोचेगा, तो जरा सोचिए कहां ही झेल पाएंगे इन्हें। 

4. अपने आपको खास समझना

नार्सिसिस्टों लोगों का मानना होता है कि उन्हें एकदम स्पेशल ट्रीटमेंट मिलनी चाहिए क्योंकि वो दूसरों से अलग हैं और जब उनकी इस चाहत को सामने वाला व्यक्ति पूरा नहीं करता, तो जाहिर सी बात है वो नाराज होकर, जिद्द करके उससे ऐसा  करवाते हैं। 

अगर आपके पार्टनर का भी बिहेवियर है ऐसा, तो जल्द से जल्द कर लें उनसे तौबा।

ये भी पढ़ेंः- रिश्तेदारों के सामने न बन जाए आपका मजाक, इसके लिए अवॉयड करें उनके सामने ऐसा बिहेवियर

Pic credit- freepik