Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parenting Tips: पेरेंट्स की इन गलतियों से बच्चा हो सकता है जिद्दी, आज ही करें इनमें सुधार

माता-पिता बनना एक प्यारा अहसास होता है। हालांकि कई बार यह काफी चुनौती भरा भी साबित हो जाता है। पेरेंट्स के तौर पर व्यक्ति को कई तरह की जिम्मेदारियों का पालन करना होता है। ऐसे में वह कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो उनके बच्चे के लिए हानिकारक साबित होती है। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जो आपके बच्चे को जिद्दी बनाती है।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Thu, 30 Nov 2023 07:45 AM (IST)
Hero Image
बच्चों को जिद्दी बनाती हैं पेरेंट्स की ये आदतें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Parenting Tips: माता-पिता बनना एक सुखद अहसास होता है। यह पल हर व्यक्ति के लिए बेहद खास होता है। हालांकि पेरेंट्स बनने के साथ ही कुछ जिम्मेदारियां भी आती है, जिन्हें निभाना कई बार मुश्किल हो जाता है। पेरेंटिंग किसी भी माता-पिता के लिए आसान सफर नहीं होता है। बच्चे के लाड़, प्यार और दुलार के चलते कई बार हमारी खुद की गलतियों से ही बच्चे जिद्दी हो जाते हैं।

इसके बाद उन्हे हैंडल करना काफी मुश्किल काम होता है। क्योंकि वह किसी की बात नहीं सुनते, जिसके कारण माता-पिता को कई बार सख्ती दिखानी पड़ती है। इसमें गलती माता-पिता के बहुत ज्यादा लाड़-प्यार की ही होती है, जिसकी वजह से बच्चे जिद्दी हो जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में, जिनकी वजह से आपका बच्चा जिद्दी हो जाता है।

बच्चों पर दबाव न डालें

जब हम अपने बच्चों पर किसी भी बात के लिए दबाव डालते हैं, तो वह उस चीज को न करने की होड़ में और ज्यादा जिद्दी हो जाते हैं। ऐसे बच्चे पर किसी भी चीज के लिए दबाव डालना उनके लिए ही हानिकारक साबित होगा।

बीच में न टोके

अगर बच्चा आपको कुछ बताना चाह रहा है, तो उसकी पूरी बात शांति से सुनें। उसे बीच-बीच में टोकना बहुत ही गलत आदत है, इससे वह जिद्दी हो सकता है। बच्चे को उसकी उम्र के हिसाब से आप समझा सकते हैं। वह आपकी बात जरूर मानेगा।

अपने बच्चे की तुलना करने से बचें

हर बच्चे की अपनी अलग क्वालिटी होती है, लेकिन माता-पिता अक्सर एक आदत होती है, कि वह बच्चे को दूसरों को बहुत जल्दी ही कम्पेयर करने लगते हैं। माता-पिता की ये हरकत बच्चे को जिद्दी बना सकती है।

बच्चों की भावनाओं को अहमियत दें

जब बच्चों की किसी भी बात या उनके इमोशन को अहमियत नहीं दी जाती है, तो वह जिद्दी हो सकते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि अगर आपका बच्चा कोई बार करें या कुछ शेयर करना चाहे तो उसे सुनें और कोई उपाय खोजें।

Picture Courtesy: Freepik