Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Money Management Tips: शादीशुदा जिंदगी में पैसों को लेकर होने वाले मनमुटाव से बचा सकते हैं ये टिप्स

Money Management Tips मैरिड कपल्स में अगर वो दोनों वर्किंग हैं तो पैसों को लेकर कभी न कभी बहस या मनमुटाव हो ही जाता है और कई बार ये झगड़ा बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। ऐसे में इस समस्या से बचने का आसान उपाय है मनी मैनेजमेंट। अगर आपने इसे जान लिया तो यकीन मानिए पैसों को लेकर आए दिन होने वाले झगड़ों से काफी हद तक बच सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 20 Sep 2023 09:24 PM (IST)
Hero Image
Money Management Tips: पैसों को लेकर होने वाले लड़ाई- झगड़ों को ऐसे करें दूर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Money Management Tips: पैसा एक ऐसी चीज़ है, जो अच्छे-भले रिश्ते में दूरियां ला सकता है फिर चाहे वो रिश्ता पति-पत्नी का ही क्यों न हो। जैसा कि आजकल हम देख रहे हैं ज्यादातर कपल्स वर्किंग हैं। आजकल के इस महंगाई के जमाने में अच्छी और कंफर्टेबल लाइफ के लिए काफी हद तक ये जरूरी भी है और मजबूरी भी, लेकिन घर खर्च, लोन, बच्चों की परवरिश और फिर अपनी जरूरतें...इन सभी को पूरा करने में कहीं न कहीं खिटपिट हो ही जाती है और कई बार तो छोटी सी बात पर शुरू हुई खिटपिट बहुत बड़ी लड़ाई में बदल जाती है। ऐसे में थोड़ी-बहुत सूझ-बूझ से आप काफी हद तक इस समस्या को बिना रिश्तों में दूरी लाए सुलझा सकते हैं। आइए जान लेते हैं कैसे?

न डालें उधार लेने-देने की आदत 

अगर आप दोनों वर्किंग हैं, तो ये बहुत अच्छी बात है। आप बेहतरीन प्लानिंग के साथ अपना आने वाला फ्यूचर प्लान कर सकते हैं, न कि दूसरे पार्टनर पर घर खर्च का बोझ डालकर खुद के पैसे उड़ाए और फिर उधार की बदौलत जिंदगी काटें। किसी वजह से अगर उधार लेने या देने की नौबत आ ही जाए, तो एक-दूसरे को बताए जरूर। 

पैसे खर्च करने के तरीके

हर किसी का अपना लाइफस्टाइल होता है अपनी कुछ आदतें होती हैं। जहां कुछ लोगों को पैसे बचाकर चलने की आदत होती है, तो वहीं कुछ को अपने ऊपर पैसे खर्च करने में मजा आता है, लेकिन जब आपकी शादी हो जाती है, तो आपको मस्तमौला लाइफ के साथ थोड़ा समझौता करना जरूरी हो जाता है। अगर आपने इस पर ब्रेक नहीं लगाया, तो रिलेशनशिप में रोजाना के लड़ाई-झगड़े आम हो जाते हैं।

इगो को बीच में न लाएं

अगर आप दोनों वर्किंग हैं और आप में से कोई एक ज्यादा कमाता है, तो हो सकता है कि इसे लेकर आप दोनों में कई बार मनमुटाव होता हो। इसके अलावा कई बार दोनों फैमिली की आर्थिक स्थिति भी इसके आड़े आती है। अगर आप चाहते हैं रिश्ते में शांति बनाए रखना, तो आपको इगो साइड में रखना होगा। आप ज्यादा कमाते हैं, तो थोड़ी ज्यादा रिस्पॉसिबिलिटी शेयर करें न कि रोजाना के बवाल में सहयोग करें। 

Pic credit- freepik