Move to Jagran APP

स्टडी का दावा, Gen Z को है अपनी फ्रीडम ज्यादा प्यारी, इसलिए पसंद आ रहा है अकेलापन

आजकल की यंग जनरेशन अपनी चीजों को लेकर बहुत ज्यादा जागरूक है फिर चाहे वो पढ़ाई हो जॉब शादी या फिर अपनी फ्रीडम। अपनी जिंदगी में वो पेरेंट्स की दखलअंदाजी तो बर्दाश्त कर ले रहे हैं लेकिन किसी और की नहीं फिर चाहे वो रिलेशनशिप में ही क्यों न हो। इस वजह से उन्हें अब किसी के साथ से ज्यादा अकेलापन रहना भा रहा है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 02 Jul 2024 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 04:11 PM (IST)
इन वजहों से Gen Z रहना चाहते हैं अकेले (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। पेरेंट्स का ये डायलॉग तो हर किसी ने सुना ही होगा कि, 'शादी कर लो क्योंकि बुढ़ापे में हर किसी को सहारे की जरूरत होती है।' ये इमोशनल डायलॉग पहले की जनरेशन पर तो काम कर गई, लेकिन आजकल की पीढ़ी को ये समझाना और मनवाना बहुत ही मुश्किल टास्क है। वो आज ही नहीं अपने फ्यूचर को लेकर भी बेफ्रिक रहना चाहते हैं।  जेन जी और जेन अल्फा रिश्तों में बंधना नहीं, बल्कि अकेले रहना प्रीफर कर रहे हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ एसेक्स की स्टडी में यह बात सामने आई है। स्टडी के अनुसार युवा खुद को सोशल मीडिया से बहुत ज्यादा कनेक्ट कर रहे हैं। यूट्यूबर्स और वर्चुअल कैरेक्ट्स से इन्फुएंस हो रहे हैं। फिल्मों और वेब सीरीज के कैरेक्टर्स उन्हें इमोशनली प्रभावित कर रहे हैं। इन सभी चीजों ने उन पर ऐसा असर डाला है कि अब वो शादी से भी कतरा रहे हैं। उनका पूरा फोकस अपने इच्छाओं और खुशियों को पूरा करने पर है। 

उन्हें ऑनलाइन रिलेशनशिप निभाने में कोई हर्ज नहीं, लेकिन किसी के साथ रहने को लेकर कई तरह की दलीलें दे रहे हैं, जो सोचने वाली बात है। इसकी एक बड़ी वजह जो समझ आ रही है वो है आजादी छीनने का डर। कॉलेज गोइंग से लेकर वर्किंग प्रोफेशनल्स तक की लाइफ का एक पैटर्न बन चुका है, इसमें किसी भी तरह का बदलाव और समझौता उन्हें बंधन जैसा फील होता है। शादी के बाद पार्टनर को टाइम देना उन्हें जरूरी नहीं, बल्कि मजबूरी जैसी लग रही है। इस वजह से उनका मन हट रहा है रियल लाइफ रिलेशनशिप से।

ये भी पढ़ेंः- सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा इस्तेमाल बन रहा है Zen Z में बढ़ते तनाव और घटते कॉन्फिडेंस की वजह

शॉपिंग को लेकर भी बदल रहा है नजरिया

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, जेन जी का जिंदगी को ही लेकर नहीं, शॉपिंग को लेकर भी नजरिया बदल रहा है। वो जरूरत के हिसाब से नहीं, बल्कि इन्फ्लुएंसर्स से प्रभावित होकर शॉपिंग कर रहे हैं। लगभग 63% लोग इस पैटर्न को फॉलो कर रहे हैं। वहीं 57% युवा इन्फ्लुएंसर्स की लाइव स्ट्रीमिंग से प्रभावित होकर शॉपिंग करते हैं। ऐसा ट्रेंड चीन, भारत, इंडोनेशिया, वियतनाम और फिलीपींस में ज्यादा देखने को मिल रहा है।

ये भी पढ़ेंः- सोशल मीडिया का एडिक्शन बना सकता है आपको डिप्रेशन, एंग्जाइटी का शिकार    


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.