Move to Jagran APP

एक तरफा प्यार के ऐसे साइड इफेक्ट्स, जो Mental Health के साथ आपके वर्तमान और फ्यूचर को भी कर सकते हैं खराब

एक तरफा प्यार की कहानियां सिर्फ फिल्मों और किताबों में अच्छी लगती हैं। रियल लाइफ में ये सिर्फ मेंटल हेल्थ खराब करने का काम करती हैं। इस प्रॉब्लम को समझकर इसे ठीक करने पर काम नहीं किया तो ऐसा प्यार आपके फ्यूचर रिलेशनशिप पर भी असर डाल सकता है। व्यक्ति कई तरह के नकारात्मक विचारों से घिरा हुआ रहता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Tue, 25 Jun 2024 03:20 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 03:20 PM (IST)
एक तरफा प्यार के साइड इफेक्ट्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। साल 2016 में आई करण जौहर की मूवी का एक बड़ा ही फेमस डायलॉग था कि 'एक तरफा प्यार की ताकत ही कुछ और होती है।' ये डायलॉग सुनकर बेशक एक तरफा प्यार करने वालों को मोटिवेशन फील हुआ होगा, लेकिन जरा अपने दिल पर हाथ रखकर पूछिए क्या वाकई ऐसा है। फिजिकली तो छोड़ ही दीजिए, क्या इस तरह का प्यार करके आपको मेंटली सुकून मिल रहा है? 

बिना किसी दिखावे और ईमानदारी से उत्तर दें, तो ज्यादातर लोगों का जवाब न होगा, क्योंकि यही सच्चाई है। किसी ऐसे पुरुष या महिला से प्यार करना, जो आपके प्यार से अंजान है या फिर आपके प्यार के इजहार के बाद भी उसे आपसे कोई मतलब नहीं, तो इससे कैसे खुशी और शांति मिल सकती है, बल्कि एक तरफा प्यार करने वाले लोग कई तरह के दूसरे चैलेंजेस का सामना करते हैं। जिसमें शामिल है- 

डिप्रेशन          

एक तरफा प्यार में रिजेक्शन बन सकता है डिप्रेशन की वजह। हर वक्त इन चीजों के बारे में सोचने से स्ट्रेस बढ़ता है और लंबे समय तक तनाव में रहने से व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार हो सकता है। 

एंग्जाइटी

एक तरफा प्यार के चलते डर और एंग्जाइटी का भी सामना करना पड़ सकता है। रिजेक्शन के चलते लोग अपने फ्यूचर को लेकर इनसिक्योर हो जाते हैं और रिलेशनशिप को लेकर अपनी अलग और नकारात्मक सोच बना लेते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- बिना आपको पता लगे अपना शिकार बना सकती है Social Anxiety, इन लक्षणों से करें इसकी पहचान

आत्म सम्मान में कमी

एक तरफा प्यार आपके आत्म सम्मान को भी डैमेज कर सकता है। इससे व्यक्ति खुद को गलत मानने लगता है और कमतर आंकने लगता है, जिसका असर उसके प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ पर भी पड़ता है।

नकारात्मक सोच

एक तरफा प्यार में कई बार इंसान इतना हताश हो जाता है कि उसके अंदर नकारात्मक भावनाएं आ जाती हैं। अपने प्यार को हासिल करने के चक्कर में वो कई बार सही-गलत के बीच फर्क भी नहीं कर पाता, जो खतरनाक सिचुएशन पैदा कर सकती है। 

ये भी पढ़ेंः- परफेक्ट पार्टनर बनने के लिए इन Skills को निखारने पर करें काम, मनमुटाव होंगे कम


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.