Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप भी बात-बात पर कहते हैं ‘Sorry’, तो बार-बार माफी मांगने की आदत से ऐसे पाएं छुटकारा

माफी मांगने से कोई छोटा नहीं हो जाता बल्कि ये एक अच्छी आदत है। लेकिन अगर आप बार-बार माफी मांगते हैं या बिना गलती के भी माफी मांगते हैं तो ये एक समस्या है। इसे Over-Apologising कहते हैं। ऐसा करने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसलिए अगर आप भी बात-बात पर माफी मांगते हैं तो इन टिप्स (How to avoid Over Apologising) से इससे छुटकारा पाएं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 19 Sep 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
बार-बार माफी मांगने की आदत करती है बड़ी समस्या की ओर इशारा (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। How To Stop Over-Apologising: गलती होने पर माफी मांग लेना एक अच्छी आदत है, लेकिन अगर आप बात-बात पर माफी मांगना शुरू कर देते हैं, तो ये आपकी मेंटल हेल्थ के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इससे आपकी पर्सनालिटी पर भी काफी असर पड़ता है। इसलिए ज्यादा माफी मांगने की आदत, जिसे Over-Apologising भी कहते हैं, आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

ऐसा दूसरों को खुश करने, खुद पर कम विश्वास होने या बाहरी वैलिडेशन लेने की इच्छा के कारण लोग करते हैं। यह एक ऐसी आदत है, जो न केवल आपके आत्मविश्वास को कम करती है, बल्कि दूसरों को भी असहज महसूस करा सकती है। इसलिए अगर आपको भी Over-Apologise करने की आदत है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ टिप्स (How to avoid Over Apologising) अपना सकते हैं। आइए जानें क्या हैं वो टिप्स।

अपने विचारों को समझें

ज्यादा माफी मांगने का एक कारण ये हो सकता है कि आप अपने विचारों या काम के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं। अपने विचारों और काम के बारे में गहराई से सोचें और यह समझें कि कोशिश करें। आपके काम आपके लिए जरूरी हैं। इसलिए आपके पास उन्हें करने या उसके बारे में बात करने का पूरा अधिकार है। अपने आप को बताएं कि आपकी राय जरूरी है और ऐसा करना कोई गलती नहीं है।

यह भी पढ़ें: पति की हर बात मानना नहीं है जरूरी, हर पत्नी को करना चाहिए इन 5 बातों से इनकार

अपने मूल्यों पर भरोसा करें

अपने मूल्यों और विचारों पर भरोसा करें। यदि आपने कुछ ऐसा किया है, जो आपके मूल्यों के खिलाफ है, तो माफी मांगना ठीक है। लेकिन यदि आपने कुछ ऐसा किया है जो आपके मूल्यों को सपोर्ट करते हैं, तो आपको माफी मांगने की जरूरत नहीं है।

अपने आप को माफ करें

यदि आपने कोई गलती की है, तो अपने आप को माफ करें। गलतियां जीवन का एक हिस्सा हैं और उनसे सीखना जरूरी है। अपने आप को दोषी महसूस कराने के बजाय, भविष्य में बेहतर करने के लिए खुद को मांफ करके आगे बढ़ें।

दूसरों के रिएक्शन को समझें

जब आप माफी मांगते हैं, तो दूसरों के रिएक्शन पर ध्यान दें। यदि वे आपकी माफी को स्वीकार करते हैं, तो आगे बढ़ें, लेकिन अगर वो आपको दोषी महसूस कराते हैं, तो समझें कि वे अपनी परेशानियों को आपके जरिए बाहर निकालने की कोशिश कर रहे हैं और इसमें उनकी कोई गलती नहीं है।

अपने आत्मविश्वास को बढ़ाएं

अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने से आप Over-Apologising की आदत को रोक सकते हैं। अपने पॉजिटिव गुणों पर फोकस करें और अपनी तारीफ करें।

प्रैक्टिस करें

ज्यादा माफी मांगने की आदत को खत्म करने के लिए प्रैक्टिस की जरूरत होती है। जब आपको लगता है कि आप माफी मांगने वाले हैं, तो रुकें और अपने आप से पूछें कि क्या ये सचमुच में जरूरी है। यदि नहीं, तो आगे बढ़ें।

मदद लें

यदि आप ज्यादा माफी मांगने की आदत से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक थेरेपिस्ट या काउंसलर की सहायता लें। वे आपको अपनी आदतों को समझने और उन्हें बदलने के लिए जरूरी मदद दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भूलकर भी नजरअंदाज न करें पार्टनर की 5 गलतियां, खत्म होने की कगार पर पहुंच जाएगा रिलेशनशिप