Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parenting Tips: इन 7 बातों का रखेंगे ख्याल, तो आपको भी होगा अपने बच्चों पर नाज

Parenting Tips हर पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा अच्छा इंसान बने लेकिन इसके लिए जरूरी है बच्चे को बचपन से ही ऐसी सीख दी जाए ताकि बड़े होने पर वो गलत आदतों को न अपनाएं। बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए सबसे पहले उनके भविष्य को लेकर लक्ष्य निर्धारित करें। इसके अलावा भी ऐसी कई बातें हैं जिन्हें हर पेरेंट्स को फॉलो करना चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sat, 23 Sep 2023 07:49 AM (IST)
Hero Image
Parenting Tips: इस तरह करें बच्चों की परवरिश

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Parenting Tips: बच्चे छोटे पौधों की तरह होते हैं, जिन्हें सही परवरिश न मिले, तो वे मुरझा जातें हैं। उनकी छोटी-छोटी बातों में जब समझदारी दिखने लगती हैं, तो पता ही नहीं चलता कि वे कब बड़े हो गए। कभी-कभी हम अपनी जिम्मेदारियों में इतने उलझ जाते हैं कि अपने बच्चों को पर्याप्त टाइम नहीं दे पाते हैं, जिसकी जरूरत उन्हें उनके बचपन में होती है। कुछ पाने के लिए कुछ तो खोना ही पड़ता है। हां ये हमें पता करना है कि आखिर हमें क्या चाहिए जिसका हिसाब हमें अपने बुढ़ापे में न भुगतना पड़े।

बच्चे अपने पेरेंट्स का आइना होते हैं। बच्चों की अच्छी परवरिश हमारी पेरेंटिंग दर्शाती हैं। चाहे गरीब हो या अमीर या फिर मिडिल क्लास सबको अपने बच्चों की जिंदगी संवारने का कर्तव्य है। ऐसे में जब बच्चों की अच्छी परवरिश करनी है, तो पेरेंट्स को कुछ नियमों को अपनाना चाहिए।

अपने प्यार को अपने बच्चों से जाहिर भी करें

वैसे तो सभी पैरेंट्स अपने बच्चों से प्यार करते हैं, लेकिन उसका एहसास कराने से बच्चों के शरीर में ऑक्सीटोसिन नाम के हार्मोन का स्राव होता है, जिससे बच्चों का दिमाग शांत रहता है। इससे बच्चों को आपके नजदीक होने का एहसास होता है और वे जीवन में आगे बढ़ते हैं।

बच्चों से रहें फ्रेंडली

ये तो सभी जानते हैं कि हमें बच्चों से हमेशा बातचीत करनी चाहिए, लेकिन उनकी परेशानियों के हिसाब से बात करना अच्छे पेरेंटिंग को दर्शाता है। बच्चों से हमेशा उनकी परेशानियों को सुनकर उसका सॉल्यूशन निकालें और उन्हें सुझाव दें। उनसे हर तरह की बातों पर खुल कर चर्चा करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Money Management Tips: शादीशुदा जिंदगी में पैसों को लेकर होने वाले मनमुटाव से बचा सकते हैं ये टिप्स

अपने होने का एहसास दिलाएं

बच्चों को उनकी हर परिस्थिति में अपनी उपस्थिति को जताना सबसे जरूरी है। उन्हें ये एहसास दिलाएं कि आप उनकी जरुरतों के लिए हमेशा उनके साथ हैं।

पेरेंट्स होने का अधिकार

आप अपने बच्चों के बेशक गार्जियन हैं, लेकिन इसका एहसास आप उनपर दबाव डाल कर बिल्कुल न जताएं। इससे वे आपसे खुलकर अपनी बातें नहीं कह पाएंगे।

बच्चों से मारपीट न करें

आपका बच्चा आपकी कॉलोनी में सबसे अच्छा हो, इसलिए आप उसे मारपीट कर कोई चीज न सिखाएं। पढ़ाई या किसी कॉम्पिटिशन के लिए फोर्स ने करें। उन्हें किसी भी चीज के बारे में प्यार से समझाएं।

अपना लक्ष्य निर्धारित करें

बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए सबसे पहले उनके भविष्य को लेकर लक्ष्य निर्धारित करें। इससे उनके अच्छे व्यक्तित्व के निर्माण में सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Signs of a Fake Friend: इन 5 तरीकों से पहचानें, कहीं आपका दोस्त फेक तो नहीं?

बच्चों के लिए खुद प्रेरणा बनें

अगर आपको अपने बच्चों को एक अच्छा इंसान बनाना है, तो सबसे पहले आपको खुद एक अच्छा इंसान बनना पड़ेगा, जिससे वो आपको एक उदाहरण के रूप में देखेंगे और आपके जैसा बनने की कोशिश करेंगे।

Pic Credit: freepik