Move to Jagran APP

अपने बच्चों को बनाना है सफल और अच्छा इंसान, तो जरूर सिखाएं ये जरूरी बातें

बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए जरूरी है कि उनमें अच्छी आदतें डाली जाएं। बचपन की आदतें जीवनभर साथ रहती हैं इसलिए जरूरी है कि उन्हें अच्छी आदतें सिखाई जाएं ताकि वे बेहतर इंसान बनें और जीवन में सफलता हासिल कर सकें। इसलिए आइए जानते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो बच्चों को सीखानी बेहद जरूरी होती हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Thu, 13 Jun 2024 08:13 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2024 08:13 PM (IST)
बच्चों को सिखाएं ये अच्छी आदतें (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Parenting Tips: इंसान बड़ा हो या फिर बच्चा अच्छी आदतों को अपनाने में थोड़ा समय तो लगता ही है। ऐसे में, बचपन में लगी अच्छी आदतें एक अच्छे व्यक्तित्व और अच्छे समाज का निर्माण करती हैं। वैसे भी बचपन में लगी आदतें ताउम्र साथ रहती हैं और उन्हें बदलने की कोशिश करने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए अगर बच्चों में बचपन से ही अच्छी आदतों का पालन किया जाए, तो ये आदतें उनका उम्र भर साथ निभाती हैं। ऐसे में बच्चों के बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास में, पैरेंटिंग का अच्छा होना सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। रोजाना में कुछ आदतों को शामिल करके आप बच्चों के अच्छे व्यवहार और बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

डेली पढ़ने का समय निर्धारित करें

अपने बच्चों को पढ़ने की आदत लगाने के लिए डेली उन्हें सुबह या शाम या रात में किसी भी समय कम से कम 20 मिनट पढ़ने की आदत जरूर डालें। इसके लिए रात में सोने से पहले कहानी या फिर उनके पसंद की किताबों का एक अध्याय पढ़ना उनकी बौधिक विकास में सहायक होता है।

यह भी पढ़ें: बच्चों का बचपन अंधेरे में डाल सकता है पेरेंट्स का चाइल्डहुड ट्रॉमा, इन लक्षणों से पहचान कर जल्द लाएं खुद में सुधार

ध्यान के लिए योग की आदत

बच्चों का दिमाग चंचल होता है, जिसकी वजह से उनका ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है। ऐसे में बच्चों में ध्यान और फोकस को बढ़ाने के लिए योग और ध्यान करने की आदत जरूर डालें।

हेल्दी फूड्स की आदत

बच्चों में बचपन से ही हेल्दी फूड जैसे कि ड्राई फ्रूट्स या जूस, दाल, दूध, हरी सब्जियां जैसे हेल्दी फूड्स खाने की आदत डालनी चाहिए।

शारीरिक गतिविधियों की आदत डलवाएं

बच्चों को जिंदगी में हमेशा एक्टिव रखने के लिए, हमेशा शारीरिक गतिविधियों में उन्हें बिजी रखें । ऐसा करने से मूड, एनर्जी लेवल और संज्ञानात्मक क्रियाओं में सुधार होता है।

आभार प्रकट करने की आदत डालें

बच्चों को डेली तीन ऐसी चीजों को लिखने की आदत डालें जिसके लिए वे ईश्वर के आभारी हैं। साथ ही, थैंक यू, एक्सक्यूज मी बोलना भी सिखाएं।

कलात्मक शौक

डेली बच्चों में पेंटिंग फिर ड्रॉइंग जैसे कलात्मक विकास के लिए समय निर्धारित करें। जिससे उनकी व्यक्तिगत शक्तियों का विकास होता है।

सोना है महत्त्वपूर्ण

बच्चों के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक विकास के लिए 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेने की आदत डालें, जो उनके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

सहानुभूति

अपने बच्चों में बचपन से ही दयालुता और सहानुभूति की भावना का विकास करने के लिए उनसे ऐसे कार्य करवाएं जैसे कि गरीबों की मदद करना।

यह भी पढ़ें: बच्चों का Bedtime Routine बनाते समय इन बातों का रखें खास खयाल, जानें क्या करें और क्या नहीं


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.