Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parenting Tips: क्या आपके बच्चे का बिहेवियर भी हो गया है बहुत ज्यादा एग्रेसिव, तो इन टिप्स से इसे करें हैंडल

Parenting Tips इन दिनों बच्चों की परवरिश एक कठिन टास्क बन चुकी है। पहले के समय में बच्चों को अलग तरीके से बड़ा किया जाता है लेकि मौजूद समय में बच्चे काफी जिद्दी होने लगे हैं। ऐसे में अपनी जिद की वजह से बच्चे कई बार गुस्सैल व्यवहार के हो जाते हैं। अगर आपके बच्चे का बर्ताव भी गुस्से वाला हो गया है तो ये टिप्स काम आएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 08 Oct 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
ऐसे करें बच्चे के गुस्सैल बर्ताव को हैंडल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Parenting Tips: पहले के दौर के मुकाबले आज कल के बच्चों की परवरिश काफी अलग तरीके से होती है। ज्यादातर लोग अपने बच्चे को पैंपर करने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। बचपन से ही उनकी हर जिद को पूरा करते-करते पैरेंट्स के लिए आगे का वक्त और परेशानी भरा हो जाता है।

अपनी मन मुताबिक चीजें न होने पर बच्चों का बिहेवियर एग्रेसिव होने लगता है, जिसके बाद पैरेंट्स के पास केवल गुस्सा दिखाने के कोई ऑप्शन नहीं रह जाता है। बच्चों के एग्रेसिव बिहेवियर को मैनेज करने के लिए आपको कुछ तरीकों को अपनाने की जरूरत है, क्योंकि कई बार अनजाने में हम बच्चों के बिहेवियर के लिए खुद भी जिम्मेदार होते हैं। अगर आपके बच्चे का गुस्सा भी तेज है, तो इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कहीं आपका भी बच्चा पढ़ाई में कमजोर तो नहीं है? इन लक्षणों से करें पहचान

एग्रेसिव बिहेवियर को मैनेज करने के टिप्स

  • बच्चा कई बार गुस्से में आपको बिना किसी कारण के ही मारने लगता है। बच्चे को वापस से मारने के बजाय आप उसकी आंखों में देखकर, अपने इमोशन उसे समझाने की कोशिश करें। बच्चे को ये एहसास दिलाना भी बहुत जरूरी है कि उसका बिहेवियर बहुत गलत है। ऐसे में न उसे नजरअंदाज करें, न ही उसकी हरकतों को बढ़ावा दें।
  • कई बार हो सकता है कि बच्चे अपने मन की कोई बात आपसे मनवाना चाहते हों। ऐसे में, बहुत जरूरी है कि आप उनकी बात को बहुत ध्यान से सुनें और उनके गुस्से के कारण को समझें। जब आप बच्चे को अटेंशन नहीं देते हैं, तो भी उनका बिहेवियर एग्रेसिव होने लगता है। अगर इसीलिए, बच्चे के इमोशन को समझें।
  • एग्रेसिव बच्चे गुस्से में किसी भी बात का जवाब बहुत गलत तरीके से देने लगते हैं। आपको उन्हें जवाब देने का नरम तरीका सिखाना बहुत जरूरी है। हो सकता है कि आपका बच्चा किसी बाहर वाले के सामने भी बहुत ज्यादा गलत व्यवहार करने लगे। ऐसे में सबके सामने उसे मारने या पीटने के बजाय उसे बातों से प्यार से समझाएं।
  • बच्चों के साथ बाउंड्री सेट करनी बहुत जरूरी है। उन्हें नहीं सुनने की आदत होनी चाहिए। चाहें वे कितना भी गुस्से में क्यों न हो। उनके मन में इस बात का विश्वास होना चाहिए कि चाहे कुछ भी हो जाए, मेरी बात नहीं मानी जाएगी। इस कंडीशन में माता-पिता दोनों को एक समान होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- बच्चों को चिढ़ाने की आदत, हो सकती है उनके मेंटल हेल्थ के लिए बेहद खराब

Picture Courtesy: Freepik