Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Parenting Tips: छोटे बच्चे भी जाहिर करते हैं अपना प्यार, इन संकेतों से समझें उनकी लव लैंग्वेज

Parenting Tips बच्चों की परवरिश जितनी मुश्किल होती है उतना ही मुश्किल उन्हें समझना होता है। खासकर अगर बच्चे छोटे हों और बोलना नहीं जानते हैं तो उनकी भाषआ समझना और भी ज्यादा कठिन होता है। हालांकि बिना कुछ बोले भी बच्चे अपना प्यार आप पर लुटाते हैं जिन्हें समझने के लिए आपको बस उनके कुछ एक्शन्स को समझना होगा।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 13 Jan 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
इन संकेतों से समझें अपने बच्चे की अनकही बातें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Parenting Tips: छोटे बच्चे अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में एक मां ही है, जो उनकी हर मांग को समझती है और उन्हें पूरा करने की कोशिश करती है। लेकिन अगर ध्यान दिया जाए तो बच्चों की भी अपनी भाषा होती है, अपने संकेत होते हैं, जिनकी मदद से वह अपनी बात दूसरों तक पहुंचाते हैं। इन्हें समझने के लिए सही जानकारी और अनुभव होने की जरूरत है। आइए आज इस आर्टिकल में हम जानते हैं कि छोटे बच्चे कैसे अपना प्यार दिखाते हैं-

यह भी पढ़ें- क्या आपका बच्चा भी सुबह आपसे पहले उठ जाता है, तो इन तरीकों से करें मैनेज

आपसे गले लगकर लिपटना

आप जब भी कोई काम कर रहे हैं और अगर आपका बच्चा पीछे से आकर आपके गले से लिपट जाते हैं, तो वह इस तरह आप पर प्यार लुटाते हैं।

आपके पीछे-पीछे चलते रहना

अगर आपका बच्चा हर समय बस आपके पीछे-पीछे चलता रहता है या आपका कपड़ा पकड़ लेता है, तो यह भी प्यार जाहिर करने का उनका एक तरीका होता है। साथ ही ऐसा करने से उन्हें सुरक्षा का अहसास भी होता है।

प्यार और अटेंशन पाने के लिए रोना

अपना प्यार जाहिर करने और आपका प्यार पाने के लिए बच्चे अक्सर आपका ध्यान अपनी तरफ खींचने की कोशिश करते हैं। इसके लिए वह रोते, चीखते और शोर मचाते और किसी भी हाल में आपकी नजर अपनी तरफ करने की कोशिश करते हैं।

आपको देखते ही खुश हो जाते हैं

अगर बच्चा काफी देर से आप से दूर है, तो आपको देखते ही जोर-जोर से उछल कर और ताली बजा कर अपनी खुशी और प्यार का इजहार करता है। ऐसे में सभी काम छोड़ कर सबसे पहले उन्हें गले लगाएं और उनके प्यार का जवाब दें।

आपकी गोद में ही रहना चाहते हैं

ऐसे बच्चों को लोग क्लिंजी भी कह देते हैं, लेकिन बच्चे अक्सर अपना प्यार दिखाने के लिए ये तरीका अपनाते हैं, क्योंकि उन्हें दुनिया में सबसे अधिक सुरक्षित और विश्वसनीय जगह कोई लगती है, तो वह है आपकी गोद।

मुस्कुराकर मनाना

आप जब भी बच्चे पर गुस्सा करते हैं, तो वे आपको प्यार से देख कर मुस्कुराते हैं और आपको अपने संकेत से मनाने की कोशिश करते हैं । यह भी प्यारा जताने का उनका एक तरीका है।

यह भी पढ़ें- ये 6 बातें बताती हैं कि आपसे और भी कनेक्शन चाहता है आपका बच्चा, भारी पड़ सकती है इनकी अनदेखी

Picture Courtesy: Freepik