Move to Jagran APP

Parenting Tips: पेरेंट्स की ये आदतें बच्चों को खींच सकती हैं ट्रॉमा की ओर, आज ही करें इनमें बदलाव

अक्सर बच्चों को सही सिखाने और समझाने की वजह से पेरेंट्स कई ऐसी चीजें करने लगते हैं जिसका असर बच्चे के दिमाग पर होने लगता है। माता-पिता की इन आदतों का असर सीधा बच्चों के दिमाग पर पड़ता है जिससे उन्हें ट्रॉमा हो सकता है। ऐसे में बतौर पेरेंट्स आपको अपनी उन आदतों के बारे में जानना और उसे तुरंत बदलना बेहद जरूरी है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 28 Feb 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
बच्चों के दिमाग पर बुरा असर डालती ये पेरेंट्स की ये आदतें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Parenting Tips: आजकल के पेरेंट्स अपने बच्चों को लेकर काफी संवेदनशील हो गए हैं। वह चाहते हैं कि उनके बच्चे दूसरों के बच्चों से हर चीज में आगे और बेहतर हों। इसके लिए कई बार पेरेंट्स अपने बच्चों के सामने अनजाने में कई ऐसी चीजें कर देते हैं, जिससे कि उनके आने वाले भविष्य पर बुरा असर पड़ने लगता है। इस बात का जब तक पेरेंट्स को अंदाजा लगता है, तब तक काफी देर हो जाती है।

ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका बतौर आपके बच्चों पर बुरा असर पड़ रहा है और आपको इन्हें तुरंत बदल देना चाहिए।

यह भी पढ़ें- बेबी केयर और स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदने से पहले कुछ जरूरी बातों का रखें ध्यान

बुलिंग

बुलिंग अपने में ही एक ऐसा शब्द है, जो किसी को भी परेशान कर सकता है। यह नन्हें बच्चों पर कैसे बुरा असर डाल सकता है, इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है। पेरेंट्स की यह आदत उनके बच्चों को अकेले में रहने को मजबूर कर सकती है।

इमोशनल बुलिंग

इमोशनल बुलिंग में पेरेंट्स को जरा-सा भी अंदाजा नहीं लग पाता है कि कई बार वह अपने बच्चों को ही दूसरों के सामने शर्मिंदा कर देते हैं। कई बार तो वह उनका मजाक तक बना देते हैं। कई बार तो वह बच्चों को बिना कुछ सोचे-समझे चिढ़ाते हैं, जो कि उनके दिमाग पर सीधा असर डालता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो आज ही इस आदत को तुरंत बदल लें।

फीलिंग्स को इग्नोर करना

कई बार पेरेंट्स इस बात को समझ नहीं पाते हैं कि उनके बच्चे में ही कॉन्फिडेंस की कमी क्यों है। दरअसल, यह उनकी परवरिश का ही हिस्सा है, जिसकी वजह से ऐसी परिस्थति का सामना करना पड़ता है। वह बच्चों के इमोशंस को इग्नोर कर के उन्हें क्या करना है और क्या नहीं यह बताने लगते हैं, जो कि उनके दिमाग पर सीधा असर डालता है और फिर वह चुप रहने लगते हैं।

वायलेंट होना

कई बार पेरेंट्स बच्चों को सभ्य बनाने के चक्कर में सभी के सामने डाटने, मारने यहां तक की धक्का तक भी दे देते हैं, जिसका पेरेंट को ख्याल तक नहीं रहता कि इसका सीधा असर बच्चों के दिमाग पर पड़ सकता है। ऐसे में बच्चों को नहीं बल्कि पेरेंट को ही पहले संस्कार और अच्छी आदतों को सीखना जरूरी है।

यह भी पढ़ें- बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए उन्हें जरूर सिखाएं ये अच्छी आदतें

Picture Courtesy: Freepik