Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिश्तों का कारोबार! स्पेन में पैसे देकर शादी तुड़वा रहे लोग, तो चीन में मिटाई जा रही तलाक के बाद पार्टनर की यादें

चीन में इन दिनों शादी टूटने के बाद इससे जुड़ी फोटो वीडियो और अन्य डिजिटल रिकॉर्ड्स को नष्ट करने का कारोबार (Post-divorce memory erasure) लगातार बढ़ रहा है तो वहीं स्पेन में कई लोग अपनी ही शादी में रोड़ा अटकाने के लिए महंगी फीस पर प्रोफेशनल को हायर (Spain Wedding Sabotage) कर रहे हैं जिनका काम कपल पर अनाप-शनाप आरोप लगाकर शादी को तुड़वाना होता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 24 Sep 2024 06:10 PM (IST)
Hero Image
चीन और स्पेन में चल रहा रिश्तों का अनोखा कारोबार (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। चीन और स्पेन में इन दिनों एक बिल्कुल ही अलग तरह का चलन देखने को मिल रहा है। स्पेन कई लोग अपनी शादी को रद्द करवाने के लिए पेशेवरों को हायर (China memory erasure) कर रहे हैं। ये पेशेवर कपल पर झूठे आरोप लगाकर शादी को रद्द करवाने में माहिर होते हैं। इस तरह की सेवाओं की मांग में बढ़ोतरी के पीछे कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि कुछ लोग शादी के लिए तैयार न हों या फिर वे किसी और से प्यार करते हों। यही वजह है कि दिन-ब-दिन इन जगहों पर यह कारोबार तेजी से पैर पसार रहा है।

शादी की यादें मिटाने का नया कारोबार

चीन में इन दिनों शादी से ज्यादा तलाक के मामले देखने को मिल रहे हैं। इतना ही नहीं, इसके साथ ही यहां एक अनोखा चलन भी सामने आया है। दरअसल, तलाकशुदा जोड़े अब अपनी शादी की यादों को हमेशा के लिए मिटाना (Post-divorce memory erasure) चाहते हैं और इसके लिए बाकायदा पेशेवरों की मदद ले रहे हैं। कई ऐसी कंपनियां हैं जो तलाकशुदा जोड़ों को उनकी निजी जानकारी को सुरक्षित रखने में मदद करती हैं। ये कंपनियां शादी की फोटो, वीडियो और अन्य डिजिटल रिकॉर्ड्स को पूरी तरह से नष्ट करने की सर्विस देती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सर्विस के लिए लगभग 669 से 2,339 रुपये तक का शुल्क भी लिया जाता है।

तलाक की बढ़ती दर पर कानून भी बेअसर

2021 में चीन सरकार ने तलाक की बढ़ती दर को नियंत्रित करने के लिए एक कठोर कदम उठाया था। इस कदम के तहत, किसी भी जोड़े को तलाक लेने से पहले कम से कम 30 दिनों का 'कूलिंग ऑफ' पीरियड अनिवार्य कर दिया गया था। सरकार का मानना था कि इस अवधि में जोड़े अपने मतभेदों को सुलझा सकेंगे और शायद तलाक से बच पाएंगे।

लेकिन हैरत की बात है कि इस कानून के बावजूद, चीन में तलाक की दर में कोई खास कमी नहीं आई है। इस साल के पहले छह महीनों में ही लगभग 13 लाख जोड़े तलाक ले चुके हैं। यह आंकड़ा बेहद चिंताजनक है और यह दर्शाता है कि तलाक के पीछे और भी गहरे सामाजिक और आर्थिक कारण हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- स्पेन में वायरल हो रहा डेटिंग का अजीबोगरीब ट्रेंड, सुपरमार्केट में Pineapple की मदद से पार्टनर ढूंढ रहे लोग

स्पेन में शादियों में तोड़फोड़

स्पेन में हाल ही में शादियों में तोड़फोड़ करने का एक अजीबोगरीब चलन (Paid marriage sabotage) सामने आया है। कई घटनाओं में देखा गया है कि शादी समारोह के दौरान एक अज्ञात व्यक्ति अचानक आकर दूल्हे या दुल्हन पर झूठे आरोप लगाकर हंगामा खड़ा कर देता है। इस तरह के विवाद से शादी अचानक रद्द हो जाती है।

प्रोफेशनल की मदद से शादी तुड़वा रहे लोग

जांच में पता चला है कि इन घटनाओं के पीछे अक्सर खुद दूल्हा या दुल्हन ही होता है। वे किसी पेशेवर व्यक्ति को पैसे देकर शादी में तोड़फोड़ करवाते हैं। ऐसी सेवाएं देने वाले लोग बाजार में आसानी से मिल जाते हैं और वे अपनी सर्विस के लिए 50 हजार रुपये तक लेते हैं।

वेडिंग प्लानर कर रहे उल्टा काम

स्पेन में कई वेडिंग प्लानर लोगों की शादियों में तोड़फोड़ करने के लिए अपनी सर्विस दे रहे हैं। जरअसल, हंसी-मजाक से शुरू हुआ यह काम अब इन लोगों के लिए कमाई का जरिया बन गया है, जिसके लिए ऑनलाइन विज्ञापन के जरिए भी प्रचार किया जाता है।

यह भी पढ़ें- शुरुआत में मिलता है खूब प्यार और अटेंशन, डेटिंग के इस फ्रॉड में आसानी से धोखा खा जाते हैं लोग