Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: शादी से पहले पार्टनर के साथ प्लान करें ट्रिप, क्लियर होगा फ्यूचर, नहीं रहेगा जिंदगीभर का मलाल

आप किसी व्यक्ति से बेइंतहा प्यार क्यूं न करते हों लेकिन सात फेरों के इस बंधन में बंधने से पहले एक-दूसरे को गहराई से जान लेने में ही समझदारी है। ऐसे में कपल एक ट्रिप प्लान कर सकते हैं जिससे यह समझना आसान हो जाता है कि आप सामने वाले शख्स के साथ पूरी जिंदगी गुजार भी सकते हैं या नहीं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 05 Aug 2024 10:22 PM (IST)
Hero Image
शादी से पहले पार्टनर के साथ जरूर प्लान करें ट्रिप (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। शादी (Family Planning) हमारी जिंदगी का एक अहम पहलू होता है। आखिर आप ही का नहीं, आपके परिवार का आने वाला जीवन भी इस फैसले से सीधा जुड़ा होता है। जिंदगी में ऐसे कई मौके होते हैं जब हम ज्यादा सोचे समझे बिना एक झटके में ‘हां’ या ‘ना’ कह देते हैं, लेकिन शादी का फैसला (Marriage Advices) लेते वक्त ये गलती बिल्कुल भी न करें। शादी व्यक्ति के जीवन का वो जरूरी फैसला है जिसमें जल्दबाजी होने पर हुए नुकसान को लेकर भरपाई की गुंजाइश न के बराबर रहती है।

होने वाले जीवनसाथी के साथ हो जाए ट्रिप!

अगर आप भी इन सात फेरों के बंधन में बंधने जा रहे हैं तो एक झटके में हामी बिल्कुल न भरें, फिर चाहे आप उस शख्स से बेइंतहा प्यार क्यूं न करते हों। लड़का हो या लड़की भलाई इसी में है कि एक-दूसरे को ठीक तरह से जानने (Career Plan) के बाद ही आप अपनी हामी भरें। अरेंज मैरिज ही नहीं, कई दफा रिलेशनशिप में होने के बावजूद हमें यह समझ नहीं आता है कि साथ में पूरा जीवन बिताया जा सकता है कि नहीं।

ऐसी स्थिति में स्पष्टता के लिए कपल्स को साथ में ट्रिप करना चाहिए और बिना झिझके अपने होने वाले जीवनसाथी से कुछ मुद्दों (Future Goals) पर खुलकर बात कर लेनी चाहिए। इससे आपको यह समझने में आसानी होगी कि जिस व्यक्ति के साथ आप जिंदगी भर के लिए जुड़ने जा रहे हैं वह आपके लिए सही साबित होगा भी या नहीं? इस सिचुएशन में एक ट्रिप आप दोनों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। आप इन बातों को नीचे डिटेल (Relationship Tips) में समझ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- बेजान हो रहे रिश्ते में पार्टनर से पूछ लें 5 सवाल, Love Life में वापस लौट आएगा रोमांस

आपसी तालमेल

ट्रैवल करते वक्त आप दोनों को कई चुनौतियां देखने को मिलेंगी। खासतौर पर जिस समाज में अनमैरिड कपल्स को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं। ऐसे में यह एक्सपीरियंस आपको यह जानने का मौका देगा कि आप और आपका पार्टनर विपरीत परिस्थितियों और इसके स्ट्रेस को कैसे हैंडल कर पाते हैं।

कम्युनिकेशन

एक ट्रिप प्लान करना और उसे सही तरीके से आगे बढ़ाना अपने आप में एक जटिल काम होता है। इस बीच कई चीजों को लेकर फैसला लेना पड़ता है, चीजों को समझना पड़ता है, आने वाली दिक्कतों के मुताबिक प्लानिंग और सूझबूझ से पेश आना होता है। ये ट्रिप आपके लिए एक खास अवसर होगा जब आप यह जान पाते हैं, कि एक-दूसरे के साथ आपकी बातचीत किस स्तर पर हो सकती है। वहीं, आप एक-दूसरे के साथ प्रभावी ढंग से मिलकर सही फैसले ले सकते हैं या नहीं… ये भी साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- हर बात पर रिएक्ट करने, ईगो को प्रूव करने की आदत से रिलेशनशिप में होते हैं सबसे ज्यादा लड़ाई- झगड़े

एक-दूसरे की पसंद नापसंद

ट्रैवलिंग के बीच आपको तरह तरह के लोग, संस्कृति आदि को समझने का मौका मिलता है। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ इसे एक्सपीरियंस करना आपको एक-दूसरे के पसंद नापसंद, असमानताओं और प्राथिकताओं के बारे में समझने का एक मौका देता है।

इमोशनल कनेक्शन

देखा ये जाता है कि ट्रिप के बाद कुछ कपल हमेशा के लिए साथ रहने का फैसला आसानी से ले लेते हैं, तो कई एक-दूसरे से अलग होने में ही अपनी भलाई समझ लेते हैं। दोनों स्थितियों में आप दोनों का फायदा शामिल है। यहां सही गलत कोई भी नहीं है, बात बस इतनी है कि हर शख्स हर किसी के लिए नहीं बना होता है। दो कपल भावनात्मक रूप से कितना जुड़े हुए हैं, ये पता लगाने के लिए साथ में एक ट्रिप करने से बेहतर आइडिया शायद ही कोई हो।

फ्यूचर को लेकर एक-दूसरे की सोच

जिंदगीभर एक-दूसरे के साथ रहने का ख्याल अगर आपके मन में है तो तो साथ में ट्रिप पर जाना आपके रिश्ते के भविष्य को शेप करने का एक अच्छा मौका साबित हो सकता है। यहां आप बिना किसी डिस्ट्रेक्शन के साथ में फ्यूचर प्लान कर सकते हैं, अपनी-अपनी उम्मीदों को शेयर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- जाने-अनजाने में रिश्ते में पड़ गई है दरार, तो टेंशन लेने के बजाय ऐसे बनाएं वापस मजबूत