Move to Jagran APP

Reasons For Divorce: सिर्फ लड़ाई-झगड़ा और गलतफहमी ही नहीं, ये चीज़ें भी बन सकती हैं रिश्ते में दरार की वजह

Reasons For Divorce तलाक के मामले अब बेहद आम होते जा रहे हैं। इनमें वो कपल्स भी शामिल हैं जिनकी लव मैरिज होती है तो क्या कभी आपने गौर किया ऐसा क्यों होता है। क्यों लोग सालों तक साथ रहने के बाद एकदम से अलग होने का फैसला लेते हैं? सिर्फ लड़ाई-झगड़े ही नहीं इसकी एकमात्र वजह और भी कई कारण हो सकते हैं इसके पीछे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 18 Oct 2023 08:30 PM (IST)Updated: Wed, 18 Oct 2023 08:30 PM (IST)
Reasons For Divorce: तलाक के पीछे की वजहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Reasons For Divorce: तलाक के बारे में सुनकर हम सबसे पहले यही अंदाजा लगाते हैें कि पक्का किसी एक पार्टनर से चीट किया होगा, तो आपको बता दें कि भले ही ये एक कॉमन वजह है कपल्स के अलग होने की, लेकिन एकमात्र वजह नहीं और भी कई वजहें हैं जो रिश्ते में दरार की वजह बन सकती हैं और जब इन्हें सुलझाना मुश्किल हो जाता है, तो तलाक लेना ही सही ऑप्शन लगता है। इन वजहों के बारे में जानकर उनके में सोचें कि कहीं आप भी तो नहीं गुजर रहे ऐसे दौर से और फिर इस पर काम करने की सोचें। आइए जानते हैं इनके बारे मे।

एक- दूसरे की इज्जत ना करना

इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हमारा समाज पुरुष प्रधान रहा है, हालांकि बदलते माहौल में इस तरह के समाज ने भी कई बदलाव किए हैं, लेकिन कुछ जगहों पर आज भी पुरुषों की ही चलती है। ऐसे में कई बार महिलाएं को उचित सम्मान नहीं मिलता। दूसरा ऐसा रिलेशनशिप में तब देखने को मिलता है जब मर्जी की शादी नहीं होती और तीसरी वजह जब आपस में विश्वास की कमी होती है तब भी लोग एक-दूसरे का सम्मान नहीं करते। वजह कोई भी हो अगर आप हर वक्त एक दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं, जिससे रिश्ते को ज्यादा वक्त तक चलाना मुश्किल होता है। 

प्यार और इंटिमेसी में कमी

सारी चीज़ें एक-दूसरे से कनेक्टेड होती हैं। अगर आप हर वक्त एक-दूसरे से लड़ेंगे, तो कहां ही प्यार करने का वक्त और मन होगा। धीरे-धीरे रिश्ते में इस सबसे जरूरी चीज़ की कमी होती जाती है जो तलाक की वजह बन सकता है। 

अंडरस्टैंडिंग और कम्युनिकेशन की कमी

आपसी समझदारी जहां रिश्ते को स्ट्रॉन्ग बनाती है वहीं इसकी कमी रिश्ते में अलगाव की। एक-दूसरे की जरूरत, लक्ष्यों को समझना हेल्दी रिलेशनशिप को बरकरार रखने के लिए बेहद जरूरी है। इसके साथ ही कम्युनिकेशन भी। अगर आप पार्टनर की किसी बात से नाराज है या उनकी कोई बात अच्छी नहीं लगती, तो मन ही मन घुटने के बजाय इस बारे में उनसे बात करें।वरना इससे भी रिश्ते में दरार पड़ सकती है। 

ये भी पढ़ेंःतलाक या ब्रेकअप से उबरने में इन तरीकों से कर सकते हैं आप अपने दोस्त या रिश्तेदार की मदद

Pic credit- freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.