Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हंसते-खेलते रिश्ते को उजाड़ सकती हैं आपकी गलतियां, अनदेखा करने पर बन सकती हैं Break-Up की वजह

किसी रोमांटिक रिश्ते का जुड़ना जितना खुशनुमा होता है उससे कहीं ज्यादा दुख इसके टूटने पर होता है। ऐसे में रिश्ता बचाने में नाकाम लोग अक्सर ब्रेकअप की वजह (Reasons of break-up) तलाशते रहते हैं। ऐसे में समझना जरूरी है कि इसके पीछे क्या वजहें हो सकती हैं। इसलिए हम कुछ लोगों की कहानियां लेकर आए हैं जिनसे सबक लेकर आप अपने रिलेशनशिप को बेहतर बना सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sat, 27 Jul 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
बेहद छोटी-छोटी बातें बनती हैं Break-up की वजह (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Reasons behind Break-up: जिंदगी की भाग-दौड़ में हमारा साथी जीवन के उतार-चढ़ाव में हमें इमोश्नल सपोर्ट देता है। हमारे पार्टनर के साथ हमारा रिश्ता ऐसा होना चाहिए, जिससे हम अपने मन की सभी बातें उन्हें बेझिझक कह सकें। हालांकि, आजकल ब्रेकअप का ट्रेंड काफी बढ़ चुका है। 

"मेरे गीत सुने दुनिया वालों ने,

मगर मेरा दर्द कोई ना जान सका,

एक तेरा सहारा था दिल को पर,

तू भी मुझे ना पहचान सका।" 

जिधर देखों, उधर रिश्ते टूटने की बातें सुनाई पड़ती हैं, लेकिन कई बार लोग यह समझ नहीं पाते कि उनका ब्रेकअप किस वजह से हुआ। आज ब्रेकअप के पीछे कई ऐसे कारण देखने को मिलते हैं, जिन्हें आसानी से अवॉइड करके टूट रहे रिश्ते को बचाया जा सकता है।

मतभेद के कारण खत्म हुआ रिश्ता

बी.एससी. सेकंड ईयर की छात्रा अंजली सात महीने से अपने एक क्लासमेट के साथ रिलेशनशिप में थीं। दोनों के रिश्ते की शुरुआत दोस्ती से हुई थी, जो आगे चलकर प्यार में बदल गई। अंजली बताती हैं "शुरुआत के कुछ महीनों तक हमारे बीच सबकुछ ठीक चल रहा था, लेकिन धीरे-धीरे प्यार की जगह मन-मुटाव ने लेनी शुरू कर दी। छोटी-छोटी बातों पर झगड़े होने शुरू हो गए थे। इसलिए हमने अपने रिश्ते को खत्म करने का फैसला लिया।" अंजली और उनके पार्टनर के ब्रेकअप की वजह बनी बहसबाजी। दोनों के विचार न मिलने की वजह से दोनों में अक्सर बहस होती रहती थी, जिसके कारण अंत में इनके रिश्ते ने दम तोड़ दिया।

(Picture Courtesy: Freepik)

अंजली की ही तरह कई लोगों का ब्रेकअप ऐसी ही छोटी-छोटी बातों की वजह से होता है। अपने पार्टनर की आदतों और विचारों को न अपना पाना या एक-दूसरे के साथ बात करके अपनी कमियों को दूर न करना ही ब्रेकअप की सबसे बड़ी वजह है।

यह भी पढ़ें: Relationship में अक्सर पुरुष ही क्यों हिंसक होते हैं?

कमीटमेंट देने में हिचक

बेंगलुरु में एक रहने वाले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर अविनाश ने बताया कि वे पिछले दो सालों से रिलेशनशिप में थे, लेकिन कुछ महीने पहले उनका ब्रेकअप हो गया, क्योंकि उनकी गर्लफ्रेंड अभी कमीट नहीं करना चाहती थी। विश्वास और कमीटमेंट की कमी की वजह से रिश्ते ताश के पत्तों की तरह बिखर जाते हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

'आई डिजर्व बेटर' भी है एक वजह

उस पर भी आई डिजर्व बेटर के कॉन्सेप्ट का हवाला देकर अक्सर लोग कमीटमेंट से भागते नजर आते हैं। बदलते जमाने के साथ लोग हमेशा बेहतर की तलाश में रहते हैं। यह प्रोफेश्नल लाइफ के लिए तो ठीक है, लेकिन रिश्ते में अपने पार्टनर के साथ होते हुए भी सिर्फ किसी और की खूबियों पर ध्यान देना, अपने पार्टनर की उनसे तुलना करना या ठीक से कमीट न करना, यह सोचकर कि क्या पता इससे बेहतर कोई मिल जाएगा, अक्सर रिश्ते के टूटने की वजह बनते हैं।

गुस्से का तूफान उजाड़ सकता है आशियाना

बी.ए. की थर्ड ईयर की छात्रा प्रियंका भी बताती हैं कि उनका रिलेशनशिप मात्र दो महीने ही चल पाया। उनके ब्रेकअप की वजह उन्होंने बताई कि उनका बॉयफ्रेंड अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाता था और झगड़ा होने पर उसका एक अलग ही रूप देखने को मिलता था। प्रियंका ने बताया "गुस्से में अक्सर यह समझ खो बैठता था कि दूसरों से किस तरह बात करनी चाहिए और मुझे लगता है कि अगर आपका पार्टनर गुस्से में आपकी इज्जत करना भूल जाए, तो उस रिश्ते को आगे बढ़ाने का कोई मतलब नहीं बचता।" गुस्से में कुछ भी बोल जाने से आपके पार्टनर की भावना किस कदर आहत हो सकती है, इस बारे में लोग अक्सर सोचते नहीं है और इस वजह से भी कई ब्रेकअप होते हैं।

(Picture Courtesy: Freepik)

ये बातें भी बन सकती हैं वजह

ब्रेकअप के पीछे और भी कई ऐसी ही वजहें होती हैं, जैसे- बात-बात पर चिढ़ना, शराब या अन्य किसी नशे की लत, एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़, झूठ बोलना, अपने पार्टनर की बात को अनसुना करना, इमोश्नल स्टेबिलिटी न होना, जलन या इंटिमेसी की कमी। ये ऐसे कारण हैं, जिनमें वक्त रहते सुधार किया जा सकता है।

इनसे न केवल आप एक बेहतर पार्टनर बनेंगे, बल्कि एक अच्छा इंसान बनने में भी मदद मिलेगी। हालांकि, कुछ रिश्तों को बचाने की कोई गुंजाइश नहीं बचती, उन मामलों में अलग होना ही एकमात्र विकल्प बचता है। लेकिन अगर खुद में बदलाव करके आप एक बेहतर पार्टनर को खोने से बच सकते हैं, तो क्यों न ऐसा किया जाए।

यह भी पढ़ें: Relationship को सिर्फ शक या मिसअंडरस्टैंडिंग ही नहीं, आपकी मेंटली हेल्थ भी कर सकती है बर्बाद