Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रिलेशनशिप के 5 रेड फ्लैग्स, जिनके बारे में जान लेना है जरूरी

रिलेशनशिप को हैप्पी एंड हेल्दी बनाए रखने के लिए दोनों तरफ से प्रयास जरूरी हैं लेकिन अगर ये कोशिश किसी एक तरफ से ही हो रही है तो मतलब मामला कुछ गड़बड़ है। रिलेशनशिप के रेड फ्लैग्स के बारे में आज हम बात करने वाले हैं जिसके बारे में जानना हर एक कपल के लिए जरूरी है। यहां जानें उनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 03 Dec 2023 03:02 PM (IST)
Hero Image
जान लें रिलेशनशिप के इन रेड फ्लैग्स के बारे में

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। हर एक रिलेशनशिप में शुरू-शुरू में तो सब बढ़िया चलता है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है, एक-दूसरे के बर्ताव और प्यार में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। ऐसे बदलाव जो कई बार इग्नोर करते नहीं बनता और कई बार इससे दोनों को हर्ट भी होता है। वैसे ये बिहेवियर अचानक से शुरू नहीं होता, इसकी भनक आप पार्टनर की छोटी-मोटी आदतों से देख सकते हैं। आज हम इसी के बारे में जानेंगे। अगर आपको भी पार्टनर के बर्ताव में नजर आए कुछ ऐसा, तो समय रहते ले लें सही स्टेप।   

बेइज्जत करना

अच्छे रिलेशनशिप की पहचान होती है एक-दूसरे की रिसपेक्ट करना, लेकिन अगर आपका पार्टनर बिल्कुल इसके उलट कर रहा है, तो यहां संभलने की जरूरत है। 

कंट्रोल करने की कोशिश

अगर आपका पार्टनर आपके हर एक चीज़ों को अपने मन मुताबिक से करवाने की कोशिश कर रहा है और आपको फील हो रहा है कि वो कंट्रोल कर रहा है, तो इसे लेकर पार्टनर से बात करें।

हर तरह की पाबंदी लगाना

कई सारे रिलेशनशिप में ये भी देखने को मिलता है कि पार्टनर का घर-परिवार से ज्यादा बातचीत करना, उनके साथ रिश्ते की बातें शेयर करना पंसद नहीं आता। वो उनपर पाबंदियां लगाते हैं। फैमिली ही नहीं दोस्तों से भी दूर करने की कोशिश करते हैं। 

बुरा बर्ताव करना

अगर आपका पार्टनर हर वक्त आपसे बुरा बर्ताव करता है, तो उसे सहने के बजाय समझने की कोशिश करें। इस रेड फ्लैग को पहचान कर उसके बारे में बात करें। अगर फिर भी कुछ बदलाव नजर न आएं, तो अलग हो जाने में ही समझदारी है। 

बातचीत न करना

हेल्दी रिलेशनशिप बरकरार रखने के लिए आपसी बातचीत बहुत जरूरी है। जरूरी नहीं ये बातचीत गहन मुद्दों पर ही हो, नॉर्मल हंसी-मजाक ही करें, लेकिन कम्युनिकेशन गैप न होने दें, लेकिन अगर आपकी लाख कोशिशों के बावजूद पार्टनर की तरफ से कोई रिस्पॉन्स न आए, तो मतलब कुछ गड़बड़ है। 

ये भी पढ़ेंःघर में आए दिन होने वाले लड़ाई-झगड़े बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को कर सकते हैं कुछ इस तरह से प्रभावित

Pic credit- freepik