Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: आपके रिश्ते की ये 5 बातें बन सकती हैं डिवोर्स की वजह, वक्त रहते हो जाएं सचेत

अपने लाइफ पार्टनर के साथ आपका रिश्ता बेहद खास होता है लेकिन यह उतना ही नाजुक भी होता है। आपसी मतभेद कब मनभेद बनकर आपके बीच दीवार बनकर खड़े हो जाते हैं पता भी नहीं चलता और जब इस पर ध्यान जाता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है और रिश्ता डिवोर्स की कगार पर पहुंच जाता है। जानें किन कारणों से आ सकती है डिवोर्स की नौबत।

By Jagran News Edited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 30 Dec 2023 07:29 PM (IST)
Hero Image
डिवोर्स की वजह बन सकती हैं ये बातें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: किसी भी कपल के लिए डिवोर्स लेना एक बहुत ही दुखद और कठिन अनुभव होता है। आपसी तालमेल और विश्वास की कमी के कारण, आजकल डिवोर्स की संख्या भी बढ़ गई है। लेकिन अच्छा होगा अगर सही समय पर इसके संकेत नज़र आ जाएं और आप अपने रिश्ते को डिवोर्स की सीढ़ी चढ़ने से रोक सकें।

तो आइए जानते हैं ये 5 बातें, जो आपके रिश्ते को डिवोर्स की तरफ ले जाते हैं –

अपने झगड़ों को सुलझाते नहीं हैं- अक्सर अनुभवी लोग ये सीख देते हैं कि रात में सोने से पहले अपने सारे झगड़े खत्म करके ही सोना चाहिए। अगली सुबह फ्रेश और नई होनी चाहिए। अनुभव से दिया गया ये ज्ञान असल में अपना लिया जाए तो आधे से अधिक डिवोर्स को रोका जा सकता है। कितनी भी खराब लड़ाई क्यों न हो, उसे रात को सॉल्व कर के ही सोना चाहिए। इससे रिश्ते में आने वाली कई बड़ी समस्याओं का समाधान संभव है।

एक दूसरे को ब्लेम करते रहते हैं- रिश्ते में अपनी तरफ से की गई गलतियों को आप नज़र-अंदाज़ करते हैं, और अपने पार्टनर की गलतियों को बढ़ा-चढ़ा कर शोर करते हैं, तो आपके रिश्ते को टूटने में देर नहीं लगेगी। आपका पार्टनर हर समय ब्लेम सुनते सुनते एक समय के बाद थक जाएगा और यह आपके रिश्ते के लिए बहुत ही कड़वा अनुभव होगा। इसलिए ब्लेम करने से पहले खुद की गलती को भी समझने की भी कोशिश करें और अपनी कमियों को सुधारें।

यह भी पढ़ें: क्या आपके पार्टनर के साथ आपका संवाद भी बन जाता है विवाद, तो हो सकती हैं ये 5 वजह

अपने पार्टनर को बदलना चाहते हैं- आपका पार्टनर कोई छोटा बच्चा नहीं है, जिसे डांट कर आप उसे गुड एंड बैड हैबिट का ज्ञान दे लेंगे। वे भी आपकी तरह एक व्यस्क हैं और उनके भी अपने निजी विचार हैं। इसलिए आप उनके प्राकृतिक व्यवहार को नहीं बदल सकते हैं। हां, अपनी उम्मीदें और आदतें उन्हें बताएं और उनसे शेयर करें कि आपको उनकी इस से आदत से परेशानी हो रही है, इससे वे आपकी बात समझ भी जाएंगे और आप दोनों के बीच विवाद की स्थिति भी उत्तपन नहीं होगी।

आपकी प्राथमिकताएं एक दूसरे से हट कर अलग अलग हो जाती हैं- जब नई- नई शादी होती है, तो दोनों ही पार्टनर की प्राथमिकताएं एक दूसरे की पसंद और नापसंद होती है। पार्टनर के हिसाब से ही खाना पीना, कपड़े पहनना, घूमना सब कुछ उनकी मर्जी के हिसाब से होता है। लेकिन ऐसी फैंटेसी वाली जिंदगी लंबे समय तक टिक जाए तो बहुत किस्मत ही बात होती है। अधिकतर कपल की प्राथमिकताएं समय के साथ बदल जाती हैं। वे बच्चे, करियर और परिवार में इतना व्यस्त हो जाते हैं कि पार्टनर की तरफ से उनका ध्यान भटक जाता है और उनका महत्व कम हो जाता है, जिससे डिवोर्स की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।

एक समय के बाद आप एक दूसरे को समझना बंद कर देते हैं- आप दोनों के बीच इतने मतभेद हो चुके हैं कि अब आपके पार्टनर का रोना और चिल्लाना आपको प्रभावित नहीं करता है। यह एक बहुत बड़ा संकेत है कि आपका रिश्ता एकदम टूटने की कगार पर है। अगर आपसे कुछ नहीं हो पा रहा है तो मैरिज काउंसलर से मिलें और अपने रिश्ते को बचाएं। डिवोर्सलेना एक बड़ा निर्णय है जो काफी सोच समझ कर ही लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें: परफॉर्मेंस एंग्जाइटी न बनें आपके एन्जॉयमेंट में बाधा, इसके लिए इन टिप्स की लें मदद

Picture Courtesy: Freepik