Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुनिया से भले ही कर लें, लेकिन अपने पार्टनर से भूलकर भी न करें 5 चीजों की शर्म, वरना हाथ मलते रह जाएंगे आप

हर इंसान के भीतर किसी न किसी बात को लेकर संकोच होता ही है। हालांकि अपने पार्टनर के साथ कुछ बातों को लेकर कभी संकोच या शर्म महसूस नहीं करना चाहिए। ऐसा क्यों? क्योंकि इससे आपका रिश्ता धीरे-धीरे कमजोर हो सकता है। रिश्ता मजबूत बनाए रखने के लिए (Relationship Tips) अपने पार्टनर से कभी भी 5 चीजों को लेकर शर्म महसूस नहीं करना चाहिए।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 07 Oct 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
पार्टनर से नहीं करनी चाहिए इन 5 बातों की शर्म (Picture Courtesy: AI Generated/ Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: हमारा जीवनसाथी हमारे जीवन का सबसे अहम इंसान होता है, क्योंकि हमें उसी के साथ जिंदगी बितानी है। ऐसे में एक-दूसरे पर भरोसा होना बेहद जरूरी है (Relationship Tips), ताकि बिना संकोच के हर बात एक-दूसरे से कह सकें। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ बातों को लेकर पार्टनर एक-दूसरे से संकोच करते हैं या उन्हें बताने में शर्माते या हिचकिचाते हैं।

आपको बता दें कि ऐसा करना अन्य लोगों के साथ सही हो सकता है, लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिनके बारे में पति-पत्नी को कभी एक दूसरे से शर्म नहीं करनी चाहिए (Avoid Relationship Regret)। यहां हम आपको उन्हीं 5 बातों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके बारे में आपको अपने पार्टनर से बात करते समय संकोच नहीं करना चाहिए।

पार्टनर के बीच किन 5 बातों की शर्म नहीं होनी चाहिए?

  • अपनी कमजोरियां- हर इंसान कमजोर होता है। कोई भी परफेक्ट नहीं होता, लेकिन अपनी कमजोरियों को छिपाने की बजाय, अपने पार्टनर के साथ उन्हें साझा करना बेहतर है। इससे आपका पार्टनर आपको बेहतर तरीके से समझ पाएंगे और आप दोनों एक-दूसरे को सपोर्ट कर पाएंगे।
  • अपनी भावनाएं- अपनी भावनाओं को दबाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। खुशी, दुख, गुस्सा, प्यार, ये सभी भावनाएं स्वाभाविक हैं। अपने पार्टनर के साथ अपनी भावनाओं को खुलकर साझा करना आपके रिश्ते को मजबूत बनाएगा।
  • अपनी जरूरतें- हर इंसान की कुछ जरूरतें होती हैं। शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक। अपनी जरूरतों को छिपाने से आपका पार्टनर कभी नहीं जान पाएगा कि आपको क्या चाहिए। इसलिए, अपनी जरूरतों को खुलकर बताने से डरें नहीं।
  • अपनी गलतियां- हर इंसान गलतियां करता है। गलतियों से सीखना ही जिंदगी का एक हिस्सा है। अपनी गलतियों को स्वीकार करना और उनसे सीखने की कोशिश करना, आपके रिश्ते को और अधिक मजबूत बनाएगा।
  • अपनी पिछली जिंदगी- हर इंसान की एक पिछली जिंदगी होती है। अपनी पिछली जिंदगी के बारे में शर्म करने की कोई जरूरत नहीं है। अपने पार्टनर को अपनी पिछली जिंदगी के बारे में बताना, उनके साथ एक गहरा जुड़ाव बनाने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: जीवन में उतार लेंगे मां दुर्गा के 9 स्वरूपों से मिलने वाली 9 सीख, तो हर रिश्ते में बना रहेगा प्यार

क्यों जरूरी हैं ये बातें?

  • विश्वास बढ़ता है- जब आप अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करते हैं, तो आप दोनों के बीच विश्वास बढ़ता है।
  • संबंध मजबूत होते हैं- खुलकर बातचीत करने से आप दोनों एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं और आपका रिश्ता मजबूत होता है।
  • तनाव कम होता है- अपनी भावनाओं को दबाने से तनाव बढ़ता है। खुलकर बात करने से तनाव कम होता है।
  • सहानुभूति बढ़ती है- जब आप अपने पार्टनर के साथ अपनी कमजोरियां और भावनाएं शेयर करते हैं, तो आप दोनों एक-दूसरे के लिए सहानुभूति महसूस करते हैं।

यह भी पढ़ें: Ex के साथ कॉन्टेक्ट में रहना भूल या होते हैं इसके भी कुछ फायदे? पढ़ें यहां, इसका सही जवाब