Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बेजान हो रहे रिश्ते में पार्टनर से पूछ लें 5 सवाल, Love Life में वापस लौट आएगा रोमांस

लड़ाई झगड़े या मनमुटाव एक Healthy Relationship की पहचान होते हैं लेकिन अगर इन्हें वक्त के साथ सुलझाया न जाए तो पार्टनर को हमेशा के लिए खो देने की नौबत भी आ जाती है। अगर आप भी इन दिनों कुछ ऐसी ही सिचुएशन का सामना कर रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आइए जानें ऐसे 5 सवाल जिन्हें पार्टनर से पूछकर आप रिश्ते को मजबूत बना पाएंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 30 Jul 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
रिलेशनशिप की दूरियों को मिटा देंगे ये 5 सवाल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: कहते हैं वक्त के साथ सब कुछ ठीक हो जाता है, लेकिन बता दें कि एक रिलेशनशिप में होने के बाद आप हर बात को वक्त पर नहीं डाल सकते हैं। जी हां, अगर आप भी पार्टनर के साथ दिन-ब-दिन बढ़ रही दूरियों को यह मानकर नजरअंदाज कर रहे हैं कि एक दिन सब कुछ सही हो जाएगा, तो बता दें कि ऐसा दिन खुद से कभी नहीं आने वाला है, इसलिए हाथ पर हाथ धरकर बैठने के बजाय आपको पहल जरूर करनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे सवाल लेकर आए हैं, जिन्हें अगर आप अपने पार्टनर से पूछ लेंगे, तो हर छोटी-बड़ी बात खुद-ब-खुद क्लियर हो जाएगी और आप दोनों का रिश्ता वापस से पहले जैसा मजबूत हो जाएगा।

1) क्या रिश्ते को लेकर तुम्हारे मन में कोई डर है?

दो प्यार करने वालों में इनसिक्योरिटी पैदा होना एक आम बात होती है, लेकिन अगर वक्त के साथ इसे बढ़ने से रोका न जाए तो पूरा रिश्ता ही धीरे-धीरे तबाह होने लगता है। अगर आप भी ऐसे में इस रिश्ते को बचाना चाहते हैं और पार्टनर के मन से अपने लिए किसी भी तरह के शक को खत्म करना चाहते हैं, तो यह सवाल जरूर पूछें।

2) क्या तुम्हें हमारे रिश्ते में कुछ बदलाव चाहिए?

पार्टनर से यह सवाल करने के बाद आप उनके दिल की बात जान पाएंगे। इसके बाद वह जो कुछ कहें आपको उसे मानना है और रिश्ते को वापस पहले जैसा बनाने की कोशिश करनी है। साफ शब्दों में समझें, तो इस सवाल का जवाब मिलने के बाद आपको अपनी गलतियों को सुधारने का मौका भी मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें- जाने-अनजाने में रिश्ते में पड़ गई है दरार, तो टेंशन लेने के बजाय ऐसे बनाएं वापस मजबूत

3) क्या कोई बात बुरी लगी?

जाने-अनजाने में अक्सर हम कुछ ऐसा बोल देते हैं जो सामने वाले के दिल में पत्थर की तरह चुभता है। अगर आपको पार्टनर के साथ बढ़ रही दूरियों को खत्म करना है, तो यह सवाल भी जरूर पूछ लें। क्या पता उनके मन में कोई बात कचोट रही हो और आपको बताने के बाद वे हल्का महसूस करें।

4) कुछ ऐसा जो मुझे औरों से अलग बनाता है?

रिश्ते में दूरियों को कम करने और नजदीकियों को बढ़ाने के लिहाज से यह सवाल भी पार्टनर से पूछना काफी जरूरी है। शायद इसी बहाने वे आपकी तारीफ में कुछ कहें, जिससे प्यार झलके या फिर आपकी कोई कमी आपके आगे रख दें, जिसे आप जानने के बाद सुधार पाएं।

5) कोई बात जो मैं समझ नहीं पाया/पाई?

पार्टनर से यह सवाल पूछना भी काफी बढ़िया है, क्योंकि यह आपको एक बेहतरीन मौका देता है, जिससे आप उनके दिल में छिपा दर्द जान सकते हैं। जरूरी नहीं कि इसमें वे आपकी ही गलती बताएं, बल्कि हो सकता है कि उनकी पर्सनल लाइफ में कुछ उथल-पुथल चल रही हो, जिस बारे में आपको जानकारी न हो।

यह भी पढ़ें- बोलकर ही नहीं, बल्कि इन तरीकों से भी जता सकते हैं पार्टनर के लिए अपना प्यार