Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: गलती से भी अपने पार्टनर से न कहें ये बातें, नहीं तो ताश की तरह बिखर जाएगा रिश्ता

आप अपने पार्टनर से किस तरीके से बात करते हैं इसका असर आपके रिश्ते पर पड़ता है। कभी-कभी गुस्से में या अनजाने में कही गई कुछ बातें आपके रिश्ते की नींव को कमजोर कर सकती हैं। इसलिए अपने पार्टनर से बात करते समय आपको ये पता हो कि आपको अपने पार्टनर से क्या बात नहीं कहनी है (Relationship Tips) या किस बात से उन्हें चोट पहुंच सकती हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 30 Aug 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
अपने पार्टनर से अगर कही ये बातें, तो टूट सकता है रिश्ता (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Things You Should Never Say To Your Partner: हर रिश्ते में, खासकर रोमांटिक रिश्तों में, संवाद की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सही शब्दों का चुनाव आपके साथी को खुशी देता है और प्यार का एहसास करवाता है, जबकि गलत शब्दों का चुनाव उन्हें आहत कर सकता है। बिना सोचे-समझे कही गई कुछ बातें आपके पार्टनर को काफी दुख पहुंचा सकती हैं, जिसके कारण आपका रिश्ता कमजोर होने लगता है। इस आर्टिकल में, हम इन्हीं बातों (Tips For Healthy Relationships) के बारे में जानेंगे, जो आपको अपने साथी को कभी नहीं कहनी चाहिए।

तुलना करना

आपके साथी की तुलना किसी और से करना आपके रिश्ते पर भारी पड़ सकता है। उन्हें ऐसा महसूस हो सकता है कि आप उन्हें नीचा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं और आपके रिश्ते में विश्वास और सम्मान की भावना कमजोर होने लगती है।

आलोचना करना

आलोचना करना आपके साथी को आहत कर सकता है और आपके रिश्ते में तनाव पैदा कर सकता है। यदि आपको उनके बारे में कुछ पसंद नहीं है, तो उन्हें आलोचना करने के बजाय, उनके साथ बातचीत करें और उन्हें समझाने की कोशिश करें कि आपको क्या परेशान कर रहा है।

यह भी पढ़ें: रिश्ता मजबूत बनाने के लिए पति-पत्नी कभी न भूलें ये बातें, प्यार की मिसाल देंगे नाती-पोते

अतीत के बारे में बात करना

हम सभी जीवन में कभी न कभी गलतियां करते ही हैं, लेकिन अतीत के बारे में बार-बार बात करना आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपको अतीत की कोई बात परेशान कर रही है, तो अपने पार्टनर के साथ ईमानदारी से बात करें और उसे सुलझाने की कोशिश करें। इसके लिए उन्हें दोष देना आपके रिश्ते को कमजोर बना सकता है।

धमकी देना

उन्हें छोड़कर चले जाने की या रिश्ता खत्म करने जैसी धमकियां कुछ समय के लिए आपके पार्टनर को आपके सामने झुकने पर मजबूर कर सकता है, लेकिन इससे आपका रिश्ता कमजोर होने लगता है। एक समय के बाद ऐसा हो सकता है कि इन बातों से उन्हें फर्क पड़ना बंद हो जाए या वो खुद ही ऊबकर आपसे दूर जाना चाहें।

"तुम हमेशा..." या "तुम कभी नहीं..."

ऐसा कहना आपके साथी को डिफेंसिव मोड में ले आता है और आपके रिश्ते में तनाव पैदा होने लगता है। यदि आपको अपने साथी के बारे में कोई शिकायत है, तो उसे शांति से और सम्मानपूर्वक तरीके से बताने की कोशिश करें।

"मैं तुम्हारे लिए बहुत कुछ करता/ करती हूं..."

यह वाक्य आपके पार्टनर को गिल्टी महसूस करा सकता है और आपके रिश्ते में तनाव पैदा कर सकता है। ऐसी बात कहने से आपके पार्टनर को ऐसा महसूस हो सकता है कि आप उनपर कोई उपकार करने की कोशिश कर रहे हैं या अहसान गिनवा रहे हैं। यदि आप अपने साथी के लिए बहुत कुछ करते हैं, तो उन्हें बताने के बजाय, उनके साथ बातचीत करें और उन्हें समझाने की कोशिश करें कि आप उनके लिए ऐसा क्यों करते हैं।

"ये मेरी गलती नहीं है..."

यह वाक्य आपके पार्टनर को चोट पहुंचा सकता है और आपके रिश्ते में विश्वास को कमजोर कर सकता है। यदि आप किसी समस्या के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, तो अपने साथी के साथ ईमानदारी से बात करें और उन्हें समझाने की कोशिश करें।

याद रखें, आपके शब्द आपके पार्टनर को बहुत प्रभावित करते हैं। यदि आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अपने साथी के साथ सम्मानपूर्वक बातचीत करें और उन्हें प्यार दें और उन्हें सपोर्ट करें।

यह भी पढ़ें: 5 बातें, जो बताती हैं आपने चुना है अपने लिए सही पार्टनर, हमेशा बना रहेगा एक-दूजे का साथ