Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: सगाई और शादी के बीच भूलकर न करें ये गलतियां, वरना खराब हो सकता है रिश्ता

Relationship Tips रिश्ता कोई भी हो वह कांच का नाजुक होता है जो जरा सी गलती की वजह से टूट भी सकता है। खासकर अगर आप शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप कुछ ऐसी गलती न करें जिसका असर आपके रिश्ते पर पड़े। जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में-

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 27 Oct 2023 05:55 PM (IST)
Hero Image
शादी से सगाई के बीच न करें ये गलतियां

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: बात जब शादी की आती है, तो हर कोई चाहता है वह अपने पार्टनर को जितना हो सके अच्छे से जान ले। लव मैरेज में तो लोग पहले से एक-दूसरे के बारे में काफी कुछ जानते हैं, लेकिन अरेंज मैरिज में नए इंसान के साथ जीवन की शुरुआत को लेकर मन में कई तरह के सवाल बने रहते हैं। घर वालों के दबाव में आकर हम शादी के लिए हां तो कर देते हैं, लेकिन इसके बाद सामने वाले को जानने की कोशिश में अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिसका सीधा असर उनके रिश्ते पर पड़ सकता है।

शादी से सगाई के बीच का वक्त बहुत ही नाजुक होता है। हम आपसे ये नहीं कह रहे कि आपको अपने पार्टनर को जानने के लिए वक्त नहीं देना चाहिए, लेकिन उनसे बात करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है, ताकि कोई भी बात आपके रिश्ते पर असर न डाले। आइए जानते हैं, कुछ ऐसी ही खास बातों के बारे में-

यह भी पढ़ें- रिलेशनशिप में कभी न करें इन चीज़ों के साथ समझौता

बहुत ज्यादा फोन पर बात न करें

सगाई के बाद कपल्स को बहुत ज्यादा फोन पर बात नहीं करनी चाहिए, क्योंकि लगातार बात करने से आपके बीच कई तरह के मन मुटाव और झगड़े भी हो सकते हैं या हो सकता है कि आपके पार्टनर को ऐसा लगने लगे कि आप उन्हें अभी से ही स्पेस नहीं दे रहे हैं।

एक-दूसरे की रिस्पेक्ट करें

हो सकता है कि कई बार बातचीत के दौरान आप दोनों के विचार न मिलने पर किसी बात पर दोनों की बहस हो जाए। ऐसे में एक-दूसरे की बात समझें और डिसीजन की रिस्पेक्ट करें। गलती से भी चिल्लाकर या फिर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करके जवाब न दें।

पार्टनर पर रौब न झाड़ें

अगर आपको अपने पार्टनर की कोई बात पसंद नहीं आती है, तो उसे समझाने और हैंडल करने का कोई सही तरीका चुनें। उनपर रौब न झाड़े, वरना हो सकता है कि उन्हें ऐसा महसूस हो कि शादी के बाद भी उन्हें आपसे दब कर रहना पड़ेगा।

परिवार की बुराई नहीं करें

शादी सिर्फ दो लोगों का ही नहीं, बल्कि दो परिवारों का भी संगम होता है, जिसमें दोनों को ही एक-दूसरे के परिवार का सम्मान करना चाहिए। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप गलती से भी अपने परिवार की छोटी सी बुराई भी पार्टनर से न करें। इससे वह भी आपके परिवार को उसी नजर से देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- अगर पार्टनर करता है आपके साथ ऐसा बर्ताव, तो मतलब आप हैं टॉक्सिक रिलेशनशिप में

Picture Courtesy: Freepik