Move to Jagran APP

Relationship Tips: क्या आप भी है शादी को लेकर कंफ्यूज, तो इन टिप्स की मदद से लें जिंदगी का ये अहम फैसला

Relationship Tips शादी सभी के जीवन का एक अहम पड़ाव होता है। यही वजह है कि इसे लेकर कोई भी फैसला करने से पहले सोच-विचार करना बेहद जरूरी है। जल्दबाजी में लिए गए फैसले अक्सर पछतावे का कारण बनते हैं। ऐसे शादी को लेकर सही निर्णय लेना काफी जरूरी है। अगर आप भी शादी को लेकर कंफ्यूज हैं तो यहां जानें कि शादी क्यों करें और क्यों न करें-

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 12 Jan 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
जानें क्यों करें और क्यों न करें शादी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: शादी का बंधन एक ऐसा बंधन है, जिसे बंधन शब्द देना थोड़ा ठीक नहीं लगता। शादी ऐसी होनी चाहिए जिसमें आप खुल कर अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकें, अपनी कमियां और खूबियां अपने पार्टनर को दिखा सकें और आपके अच्छे बुरे सभी गुणों और व्यक्तित्व के साथ आपका पार्टनर आपको पसंद करे और जीवन भर पसंद करे। ये थोड़ा कठिन लगता है, लेकिन निरंतर प्यार और उल्लास बनाए रखने से शादी जीवन भर हंसते हुए बिताई जा सकती है। हां, परफेक्ट तो कोई व्यक्ति और कोई रिश्ता नहीं होता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप किसी की एक कमी के कारण उससे हमेशा लड़ते रहें या फिर किसी की कमियों पर ही ध्यान केंद्रित कर के शादी जैसे खूबसूरत रिश्ते से दूरी बना लें।

शादी बंधन नहीं, बल्कि एक समझदारी से किया गया संतुलन है, जिससे शादी जैसा खूबसूरत रिश्ता सदा के लिए बना रह सकता है। इसलिए हड़बड़ी में आ कर शादी नहीं करनी चाहिए, बल्कि शादी तब करनी चाहिए जब आप मानसिक और भावनात्मक रूप से इसके लिए तैयार हो। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ कारण, जिससे आप यह समझ पाएंगे कि शादी क्यों करें और क्यों न करें-

यह भी पढ़ें- शादी के लिए पार्टनर को प्रपोज करने से पहले इन बातों पर गौर कर लेना है जरूरी

इसलिए न करें शादी क्योंकि-

  • आप अकेला महसूस करते हैं और आपको लगता है कि शादी आपके अकेलेपन को दूर कर देगा। सही पार्टनर का चुनाव न करने पर आपको अकेलापन अधिक अच्छा लगने लगेगा।
  • आप अपनी निजी मुसीबतों से छुटकारा पाना चाहते हैं।
  • आप अपनी वर्तमान परिस्थिति से दूर भागना चाहते हैं।
  • आप अपने माता-पिता और रिश्तेदारों को खुश करना चाहते हैं।
  • आपको सामाजिक दबाव में शादी करनी पड़ रही है।
  • आप आजकल के ट्रेंड के अनुसार सोशल मीडिया पर छाने के लिए शादी करना चाहते हैं।

बल्कि शादी इसलिए करें क्योंकि-

  • आप वास्तव में शादी जैसे जीवन भर के कमिटमेंट के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार हैं।
  • अपने निजी जीवन में रिश्तों की अहमियत को समझने लगे हैं।
  • अपनी संपूर्ण जीवन यात्रा को अपने पार्टनर के साथ बांटने के लिए तैयार हैं।
  • किसी ऐसे व्यक्ति के साथ अपना कमरा शेयर करने को तैयार हैं, जो आपके जीवन के लक्ष्य, आपकी पसंद और दिलचस्पी, जीवन के प्रति आपके निजी विचारों से बिल्कुल अलग हो सकता है।

यह भी पढ़ें-  क्या आपका बच्चा भी सुबह आपसे पहले उठ जाता है, तो इन तरीकों से करें मैनेज

Picture Courtesy: Freepik