Move to Jagran APP

Relationship Tips: पार्टनर के साथ लेने जा रहे हैं कोई फैसला, तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

रिश्ता निभाना एक बेहद कठिन जिम्मेदारी होती है। खासतौर पर तब जब आप अपने रिश्ते में कोई फैसला लेना चाहते हैं। इस हालात में एक साथ सहमत होकर कोई फैसला लेना बेहद मुश्किल काम होता है। ऐसे में एक-दूसरे की भावनाओं को समझने से लेकर एक टीम के रूप में काम करने तक निर्णय लेते समय ध्यान रखने योग्य कुछ बातें यहां दी गई हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 23 Jul 2023 12:21 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2023 12:21 PM (IST)
रिलेशनशिप में फैसले लेते समय इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: रिश्तों में अक्सर हमें अपने पार्टनर के साथ फैसले लेने की जरूरत होती है। इसमें बड़े फैसले, जीवन बदलने वाले फैसले के साथ-साथ रिश्तों और रोजमर्रा जीवन से जुड़े कई छोटे-बड़े फैसले भी शामिल होते हैं। हालांकि, मिलकर कोई भी फैसला लेना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि दो लोग एक ही बात पर सहमत हो,यह जरूरी नहीं होता।

एक साथ निर्णय लेना अक्सर किसी रिश्ते में होने के सबसे चुनौतीपूर्ण पहलुओं में से एक होता है। यह न सिर्फ आप पर बल्कि आपके रिश्ते पर भी असर डाल सकता है। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद से अपने पार्टनर के साथ बिना किसी समस्या के आसानी कोई फैसला ले सकते हैं।

टीम वर्क

कोई फैसला लेते समय आपको यह समझने की जरूरत है कि यहां आप अपने पार्टनर के खिलाफ नहीं है। आप दोनों एक ही टीम में हैं और इसलिए दोनों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए फैसला लेना चाहिए।

परिणाम का ध्यान रखें

अगर फैसला इस तरह से लिया गया है कि कोई एक व्यक्ति इसके परिणाम से निराश है, तो आपको इस पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपका फैसला लंबे समय की नाराजगी का कारण बनता है, तो आपको अपने साथी के साथ इस बारे में बात करनी चाहिए और कोई वैकल्पिक रास्ता ढूंढना होगा।

बातचीत करें

किसी भी फैसले को लेते समय आपको हमेशा धैर्य रखना होगा। कोई भी फैसला लेने से बात जरूर करें। खासकर बड़े निर्णयों के लिए सिर्फ एक ही नहीं बल्कि, कई बार बातचीत की आवश्यकता होती है।

तथ्य के साथ लें फैसला

अपने पक्ष में लिए गए फैसले पर कायम रहने के लिए अपने पार्टनर को मनाने के लिए कोशिश न करें। इसकी जगह आप उन्हें चीजें समझाने के लिए तथ्यों की मदद से सकते हैं।

एक-दूसर के फैसले को मान्य करें

यह मानव का व्यवहार है कि वह सबसे पहले अपनी जरूरतों को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन अगर आप एक रिलेशनशिप में हैं और कोई फैलसा लेने का विचार कर रहे हैं,तो अपने पार्टनर की जरूरतों और भावनाओं को भी समान रूप से मान्य करें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.