Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: कहीं आप भी तो अकेले नहीं ढो रहे हैं अपने रिश्ते का बोझ, ऐसे करें One-Sided Relationship की पहचान

क्या आपके रिश्ते में आपका और आपके पार्टनर का बराबर योगदान होता है? अगर नहीं तो यह एकतरफे रिश्ते (One-sided Relationships) का संकेत हो सकता है। यानी इस रिश्ते का बोझ आप अकेले ही उठा रहे होते हैं जिसके जख्म भरने में आपको काफी समय भी लग सकता है। इसलिए भलाई इसमें है कि रिश्ते की पहचान समय रहते कर लें। आइए जानें एकतरफा रिश्ते के संकेत कैसे होते हैं?

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 12 Sep 2024 12:54 PM (IST)
Hero Image
One-Sided Relationship से बाहर निकलने में ही है भलाई! (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। One-sided Relationship Signs: फिल्मों में अक्सर ऐसा दिखाया जाता है कि एकतरफा प्यार की ताकत ही कुछ और है, लेकिन आपको बता दें कि असल जीवन में इससे सिर्फ इमोशनल डैमेज होता है। किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए दो लोगों की जरूरत होती है (Relationship Tips)। अगर दोनों व्यक्तियों में से एक भी अपने पैर पीछे खींचने लगे या रिश्ते को लेकर श्योर न हो, तो रिश्ते की बुनियाद हिलने लगती है और वह ताश के पत्तों की तरह धराशायी हो जाता है।

इसलिए ये जानना जरूरी है कि जितना आप अपने रिश्ते में निवेशित हैं, उतना ही आपका पार्टनर भी है या नहीं। वन-साइडेडे रिलेशनशिप काफी दर्दनाक हो सकता है और इससे उबरने में आपको काफी समय भी लग सकता है। इसलिए ये जानना जरूरी है कि कहीं आपका रिश्ता भी वन-साइडेड तो नहीं है। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे संकेतों (One-sided Relationship Signs) के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप यह पहचान सकते हैं कि आप एकतरफा रिश्ते में हैं।

यह भी पढ़ें: कहीं पार्टनर धोखा तो नहीं दे रहा, पता लगाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

हमेशा आप पहल करते हैं

क्या हमेशा आप ही बात शुरू करते हैं, घूमने-फिरने या मिलने के प्लान बनाते हैं या झगड़ा होने पर सिर्फ आप ही मनाते हैं? यदि ऐसा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप रिश्ते में अकेले काम कर रहे हैं। एक स्वस्थ रिश्ते में, दोनों व्यक्ति समान रूप से कोशिश करते हैं। लेकिन एकतरफा कोशिश से रिश्ते को बचाया नहीं जा सकता।

आप हमेशा समझौता करते हैं

क्या आप हमेशा अपने साथी के साथ समझौता करते हैं, भले ही इससे आपको असुविधा हो? क्या आप अपने खुद के विचारों और जरूरतों को पीछे रखते हैं? यदि ऐसा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप रिश्ते में ज्यादा समर्पित हैं।

आपका साथी आपकी भावनाओं को अहमियत नहीं देता

क्या आपका साथी आपकी भावनाओं को महत्व नहीं देता है या उन्हें नजरअंदाज करता है? क्या वो आपके साथ सहानुभूति नहीं दिखाते हैं या आपके लिए समय नहीं निकालते? यदि ऐसा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके साथी को आपकी अहमियत नहीं है।

आप हमेशा अपने साथी को खुश करने की कोशिश करते हैं

क्या आप हमेशा अपने साथी को खुश करने की कोशिश करते हैं, भले ही इससे आपको नुकसान हो? क्या आप अपनी खुद की खुशी और संतुष्टि को पीछे रखते हैं? यदि ऐसा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि रिश्ते में सिर्फ आप ही समझौता कर रहे हैं। आपका पार्टनर आपके बारे में नहीं सोचता।

आपका साथी आपको दोषी महसूस कराता है

क्या आपका पार्टनर आपको दोषी महसूस कराता है जब आप अपने खुद के विचार या जरूरतों के बारे में बात करते हैं? क्या वे आपको ऐसा महसूस कराते हैं कि आप बहुत ज्यादा डिमांड कर रहे हैं या बहुत संवेदनशील हैं? यदि ऐसा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपका साथी आपके भावनाओं का सम्मान नहीं करता है।

आप हमेशा अपने साथी के लिए बहाने बनाते हैं

क्या आप हमेशा अपने साथी के बुरे व्यवहार के लिए बहाने बनाते हैं? क्या आप सोचते हैं कि वो बदल जाएंगे या कि उनके इस व्यवहार के पीछे एक अच्छा कारण है? यदि ऐसा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप रिश्ते में हेल्दी बाउंडरी नहीं है और न आपके पार्टनर को आपकी भावनाओं से कोई खास फर्क पड़ता है।

आप अकेला महसूस करते हैं

क्या आप रिश्ते में अकेला महसूस करते हैं, भले ही आपका साथी आपके साथ मौजूद हो? क्या आपको ऐसा लगता है कि आपकी भावनाओं और जरूरतों को समझा नहीं जा रहा है? यदि ऐसा है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप एकतरफा रिश्ते में हैं।

यह भी पढ़ें: न गलत वजहों से शादी करना बन जाएगा ‘गले की फांस’, जिंदगी भर करना पड़ेगा पछतावा!