Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: सिर्फ आपसी मतभेद ही नहीं खानपान भी करता है आपके रिश्ते को प्रभावित, जानें कैसे

Relationship Tips किसी भी रिश्ते को निभाना काफी मुश्किल होता है। खासकर अगर आप एक कपल हैं तो कई बातों को लेकर अक्सर आपके रिश्ते में खटास आ सकती है। कपल्स के बीच यूं तो कई वजहों से मतभेद होते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि खानपान को लेकर भी कई बार रिश्ते में खटास आ सकती है। आइए जानते हैं कैसे और इससे बचने के तरीके-

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 07:48 PM (IST)
Hero Image
खाने-पीने की वजह से भी हो सकती है लड़ाई

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: ऐसे तो कहा जाता है कि विपरीत ऊर्जा एक-दूसरे को आकर्षित करती हैं, लेकिन क्या करें अगर खानपान की आदतों में भी कपल एक दूसरे से विपरीत हों, तो क्या ये बात भी आकर्षित करती है। शायद नहीं! रिश्तों में कई कारणों से मतभेद हो सकते हैं, लेकिन खाना एक ऐसा मुद्दा है, जिसके कारण घर में कई लड़ाइयां हो जाती हैं।

अगर समझदारी से न रहे तो अक्सर ये लड़ाई वेज और नॉन वेज की होती है। अगर एक वेजिटेरियन और दूसरा नॉन वेजिटेरियन है, तो घर में ये कलह का कारण बन सकता है। इसके अलावा दूसरा कारण एक का वीगन और दूसरे का जंक फूड का प्रेमी होना। एक तरफ जहां वीगन डेयरी प्रोडक्ट भी नहीं खाते और स्वस्थ खान पान खाते हैं, तो वहीं जंक फूड लवर अनहेल्दी चीजें खाते हैं और स्वास्थ्य के प्रति सचेत नहीं रहते हैं। ऐसे में जानते हैं कि ऐसे में क्या करें जिससे समझदारी से एक साथ मिल कर रह पाएं और आपके आपसी रिश्ते प्रभावित न हों-

यह भी पढ़ें- कितना ही प्यार क्यों न हो, फिर भी ब्वॉयफ्रेंड के साथ शेयर न करें ये सारी चीज़ें

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • सबसे पहले एक दूसरे की ईटिंग हैबिट यानी अपने पार्टनर के खाने की पसंद का सम्मान करें। एक दूसरे के खाने की आदतों का मजाक न उड़ाएं।
  • एक सफल रिश्ता कई जगह छोटे-मोटे एडजस्टमेंट मांगता ही है, इसलिए अपने पार्टनर के खानपान की आदतों को समझकर उसे स्वीकार करें और कुछ कदम आप एडजस्ट करें और कुछ कदम आपके पार्टनर एडजस्ट करें। ऐसे मिल कर चलने से घर में खाने-पीने को लेकर होने वाले कलह से बचा जा सकता है।
  • अगर आप जंक फूड लवर हैं और आपके पार्टनर स्वस्थ खान पान वाले हैं, तो ऐसे में आप अपने पार्टनर की पसंद के हिसाब से खुद को ढालने की कोशिश कर सकते हैं। स्वस्थ आदतें अपनाने से आपके सेहत में भी सुधार रहेगा और आपके रिश्ते भी मजबूत होंगे।
  • घर के बाहर जब भी खाने जाएं तो आपसी समझ से घर से ही निर्णय लेकर जाएं। घर के बाहर किसी के सामने खाने पीने जैसे छोटे विषय पर बहस न करें। इससे दूसरों के सामने लड़ने से आपकी इमेज भी खराब होती है और खाना खाने जैसा सुंदर अनुभव भी बेकार हो जाता है।
  • कभी अपने पार्टनर के पसंद का खाना बनाएं या फिर ऑर्डर करें और उन्हें सरप्राइज दें। इस प्रकार खाने पीने की अलग आदतों को आप एक सकारात्मक मोड़ देंगे और अपने रिश्ते को और मजबूत करने की तरफ कदम बढ़ाएंगे।

यह भी पढ़ें- आपके रिश्ते में भी आ गई है अनचाही कड़वाहट, तो इन 5 आसान से तरीकों से करें इसे दूर

Picture Courtesy: Freepik