Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ex के साथ कॉन्टेक्ट में रहना भूल या होते हैं इसके भी कुछ फायदे? पढ़ें यहां, इसका सही जवाब

रिलेशनशिप में आना और फिर ब्रेकअप होना आम बात हो चुकी है। ऐसे में सवाल कई बार ये उठता है कि क्या अपने एक्स के साथ बातचीत जारी रखनी चाहिए (Stay In Touch With Ex) या सारे कॉन्टेक्ट खत्म कर देने चाहिए। इसी सवाल का जवाब हम इस आर्टिकल में देंगे जिसके बाद इससे जुड़ी सारी कंफ्यूजन दूर हो जाएगी। आइए जानें एक्स के साथ कॉन्टेक्ट में रहें या नहीं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Fri, 04 Oct 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
Relationship Tips: एक्स के साथ कॉन्टेक्ट में रहना भारी तो नहीं पड़ेगा? (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: जीवन में आगे बढ़ने के साथ-साथ संबंधों का बनते-बिगड़ते रहना आम बात है। ऐसे में कई रोमांटिक रिश्ते भी टूटते-बनते हैं। हालांकि, ऐसे में कुछ लोग अपने एक्स के साथ अपने सारे कॉन्टेक्ट तोड़ देना पसंद करते हैं, तो वहीं, कुछ लोग अपने एक्स के साथ संपर्क बनाए रखने (Stay In Touch With Ex) में विश्वास रखते हैं। लेकिन क्या ये एक सही फैसला है? और अपने एक्स के साथ कॉन्टेक्ट में रहने के क्या नतीजे हो सकते हैं? इन्हीं सवालों का जवाब हम इस आर्टिकल में देंगे।

अपने एक्स के साथ कॉन्टेक्ट में रहने के फायदे

सबसे पहले हम इस बारे में जानेंगे कि एक्स के साथ रहने के क्या फायदे हो सकते हैं। वो फायदे कुछ इस प्रकार हो सकते हैं-

  • क्लोजर- यदि आपका ब्रेकअप बुरा था और आप अपने एक्स के कॉन्टेक्ट में रहते हैं, तोआपको क्लोजर मिलने में मदद मिल सकती है। आप किसी भी अनसुलझे मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।
  • दोस्ती- कुछ लोगों के लिए, अपने एक्स के साथ दोस्ती बनाए रखना संभव होता है। यदि आप दोनों एक ही सोशल ग्रुप में हैं या आपकी समान रुचियां हैं, तो दोस्त बने रहना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • म्यूचुअल सपोर्ट- यदि आप या आपका एक्स कठिन समय से गुजर रहे हैं, तो एक दूसरे को सपोर्ट कर सकते हैं। क्योंकि आप एक-दूसरे को अच्छे से जानते हैं, आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से सपोर्ट भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रिलेशनशिप में कभी न करें इन 4 बातों से समझौता, नहीं तो खुद से भी नजरें मिलाना हो जाएगा मुश्किल

अपने एक्स के कॉन्टेक्ट में रहने के नुकसान

अपने एक्स के कॉन्टेक्ट में रहने के कुछ संभावित नुकसान भी हैं, जो इस प्रकार से हो सकते हैं-

  • हार्ट ब्रेक- यदि आप अभी भी अपने एक्स के साथ रोमांटिक रूप से जुड़े हुए हैं, तो उनके कॉन्टेक्ट में रहने से आपका दिल फिर से टूट सकता है। उन्हें अपनी लाईफ में मूव ऑन करते हुए देखना आपके लिए दर्दनाक हो सकता है। खासकर अगर वो किसी और रिलेशनशिप में आ रहे हैं तो।
  • मूव ऑन करने में परेशानी- अपने एक्स के साथ कॉन्टेक्ट में रहने से आपको आगे बढ़ने में मुश्किल हो सकती है। यदि आप अभी भी उनके साथ इमोशनल रूप से जुड़े हुए हैं, तो आपको एक नए रिश्ते में आगे बढ़ना मुश्किल हो सकता है। साथ ही, ये भी हो सकता है कि आपके पार्टनर को भी इससे इनसेक्योर महसूस हो।

तो एक्स के साथ कॉन्टेक्ट में रहना चाहिए या नहीं?

अपने एक्स के कॉन्टेक्ट में रहना या नहीं, यह एक व्यक्तिगत फैसला है। यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। अपने एक्स के साथ अपने रिश्ते की सीमाएं तय करना भी जरूरी है। यदि आपको उनके साथ कॉन्टेक्ट में रहने से कोई दिक्कत हो, तो संपर्क तोड़ दें। अंत में, सबसे अहम बात यह है कि आप अपनी मेंटल हेल्थ को प्राथमिकता दें। यदि आप मूव ऑन के लिए तैयार हैं, तो अपने एक्स के कॉन्टेक्ट में रहने से बचें।

यह भी पढ़ें: अटेंशन लेडीज! शादी के लिए ‘हां’ बोलने से पहले, पता कर लें लड़के के बारे में ये 5 बातें