Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: क्या आपके रिलेशन में भी हैं ये 6 बातें, तो सफल रहेगा आपका रिश्ता

Relationship Tips दो लोगों की बीच का रिश्ता काफी अहम होता है। एक रिश्ते को बनाने मे जिनता समय लगता है उतना ही कठिन उसे निभाना होता है। खासकर अगर रिश्ता शादी के मकसद से जोड़ा गया हो। इन दिनों रिलेशन में होना काफी बात है लेकिन उस सफल होना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में आप इन बातों से पता सकते हैं कि आपका रिश्ता सफल होगा या नहीं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Mon, 11 Sep 2023 01:27 PM (IST)
Hero Image
रिश्ते को सफल बनाती हैं ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Relationship Tips: किसी भी रिश्ते को बनाना जितना मुश्किल होता है, उसे निभाना उससे भी ज्यादा कठिन होता है। इन दिनों रिलेशन में होना काफी आम बात है, लेकिन आपका यह रिश्ता कितना लंबा और खुशहाल रहेगा, यह ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। आपने अक्सर कई ऐसे चीजें देखी, सुनी या पढ़ी होंगी, जिसमें किसी फेक या टॉक्सिक रिलेशन की पहचान बताई जाती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपका रिश्ता लंबा चलेगा या शादी तक पहुंचेगा या नहीं, इसकी पहचान कैसे करें।

अगर नहीं, तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, उन चीजों के बारे में, जो यह बताती है कि आपका लंबा टिकने वाला और आप शादी कर सकते हैं।

जब पार्टनर अपने जीवन में अन्य लोगों के साथ अपने रिश्ते के बारे में खुले होते हैं तो उनके लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते की संभावना अधिक होती है। जब दो लोग जो इतना मजबूत बंधन साझा करते हैं, उनके बीच आने वाले किसी तीसरे व्यक्ति का मनोरंजन नहीं करते हैं।

प्रॉपर कम्युनिकेशन

किसी भी रिश्ते में कम्युनिकेशन काफी जरूरी होता है। अगर आपके रिश्ते में किसी तरह का कोई कम्युनिकेशन गैप नहीं है और आप बातचीत से मन में मौजूद सभी शंकाओं और गलतफहमियों को दूर करते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपके बीच का रिश्ता हेल्दी और मजबूत है। ऐसे रिश्तों के लंबे समय पर टिके रहने की संभावना ज्यादा होती है।

एक-दूसरे को प्राथमिकता

अगर आप किसी सीरियस रिलेशन में हैं, तो जरूरी है कि आप एक-दूसरे को प्राथमिकता है। अगर किसी रिलेशन में दोनों पार्टनर एक-दूसरे को प्राथमिकता देते हैं और हर काम में सबसे पहले एक-दूसरे को चुनते हैं, तो उनका रिश्ता लंबा चलने वाला होता है, जो शादी तक भी पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें- पार्टनर के पेरेंट्स से पहली बार जा रहे हैं मिलने, तो ध्यान रखें ये बातें

एक-दूसरे का सम्मान

अगर किसी रिश्ते में दो लोग एक-दूसरे सम्मान करना जानते हैं, तो उनका रिश्ता लंबे समय तक टिका रहता है। जिस रिश्ते में दो लोग पब्लिक और प्राइवेट दोनों की जगह एक-दूसरे का सम्मान करते हैं, तो उनका रिश्ता जीवनभर चलने की संभावना होती है। साथ ही अगर दोनों पार्टनर हर हालात में एक-दूसरे के साथ खड़े रहते हैं, तो उनका रिश्ता शादी के लिए परफेक्ट हो सकता है।

मजबूत विश्वास

विश्वास किसी भी रिश्ते की नींव होती है। यही वजह है कि अक्सर भरोसा टूटने पर रिश्ते भी बिखर जाते हैं। जब किसी रिलेशन में दोनों पार्टनर में एक-दूसरे को लेकर असुरक्षा की भावना न हो और दोनों ही एक-दूसरे पर विश्वास करते हैं, तो उनका रिश्ता भी लंबा चलता है और शादी तक भी पहुंचता है।

एक-दूसरे के साथ ईमानदार

जब दो लोग एक-दूसरे के साथ ईमानदार हैं और शुरुआत से ही अपने रिश्ते को लेकर स्पष्ट हैं कि उन्हें क्या चाहिए, तो ऐसा रिश्ता लंबे समय तक चलने वाला होता है। जब दो लोग जो एक-दूसरे के साथ रहना चाहते हैं, तो अपने रिश्ते से अपनी उम्मीदें शेयर करते हैं और यही चीज उनके रिश्ते को शादी तक पहुंचाती है।

परिवार हो शामिल

जब किसी रिश्ते में दोनों पार्टनर का परिवार भी शामिल होता है, तो उसके लंबे समय तक चलने के चांसेस बढ़ जाते हैं। जब दोनों पार्टनर के परिवार एक-दूसरे के बारे में जानते हैं और उनके रिश्ते को स्वीकार करते हैं, तो ऐसा रिश्ता लंबे समय तक चलने वाला और शादी तक पहुंच सकता है।

यह भी पढ़ें- बच्चों के 'स्क्रीन टाइम' पर रखें नज़र, ऐसे करें मोबाइल एडिक्शन को कंट्रोल

Picture Courtesy: Freepik