Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: पार्टनर के इमोशन को बेहतर समझने के लिए ध्यान में रखें कुछ बातें, मजबूत बनेगी रिश्ते की नींव

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक-दूसरे की भावनाओं को समझना जरूरी है। आप अपने पार्टनर को कितना बेहतर समझते हैं ये आपके रिश्ते की गहराई को बयां करता है। ऐसे में अगर आप अपने साथी की भावनाओं को बेहतर तरीके से समझना चाहते हैं (Relationship Tips For Emotional Parter) तो आपको ये आर्टिकल पढ़ना चाहिए। इसमें कुछ टिप्स बताएं हैं जो इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 02 Sep 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
Relationship Tips: इन तरीकों से समझें अपने पार्टनर की भावनाएं (Picture Courtesy: Instagram)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips To Understand Your Partner's Emotions: रिश्ते की सफलता का आधार आपसी समझ और सहानुभूति है (Relationship Tips)। जब हम अपने पार्टनर की भावनाओं को बेहतर समझते हैं, तो उनके साथ ज्यादा गहराई से जुड़ा जा सकता है और उनके साथ एक मजबूत बंधन बना सकते हैं। लेकिन वहीं अगर साथी की भावनाओं को समझने में आप अक्षम साबित हो रहे हैं, तो समझ लीजिए कि इस रिश्ते की उम्र अब ज्यादा लंबी नहीं है। इस आर्टिकल में, हम आपको अपने पार्टनर के इमोशन्स को समझने के कुछ कारगर तरीके (Tips for Healthy Relationship) बताएंगे, जिनसे आपके रिश्ता और मजबूत बनेगा।

ध्यान से बात सुनना

इसे एक्टिव लिस्निंग कहते हैं। यानी अपने साथी की बात को न केवल सुनना, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना भी कि आप उसे समझ रहे हैं। जब आपका पार्टनर बात कर रहा हो, तो उसकी आंखों में देखें, उसके शब्दों पर ध्यान दें, और बीच-बीच में सवाल पूछें, ताकि आप यह तय कर सकें कि आप सही समझ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में ये प्यार चढ़ता है परवान, लेकिन गर्मी आते ही पार्टनर छोड़ देता है साथ

सहानुभूति दिखाना

सहानुभूति दिखाना आपके साथी की भावनाओं को समझने का एक जरूरी पहलू है। जब आपका साथी दुखी या परेशान हो, तो उसे समझने की कोशिश करें और उसके साथ सहानुभूति दिखाएं। उसे बताएं कि आप उसके साथ हैं और आप उसकी भावनाओं को समझते हैं। कुल मिलाकर उन्हें ऐसा महसूस न होने दें कि वो इस परेशानी में अकेले हैं।

भावनाओं को जाहिर करने के लिए प्रोत्साहित करना

कभी-कभी, हमारे साथी अपने भावनाओं को व्यक्त करने में हिचकिचाते हैं। ऐसे में, उन्हें अपनी भावनाओं को शेयर करने के लिए प्रोत्साहित करना जरूरी है। उन्हें बताएं कि आप उन्हें समझना चाहते हैं, उनका साथ देना चाहते हैं और आप उनकी भावनाओं को सुनने के लिए तैयार हैं। इससे वो धीरे-धीरे आपके साथ अपनी भावनाओं को शेयर करने में सहज महसूस करेंगे।

अपनी भावनाओं को समझना

अपनी खुद की भावनाओं को समझना आपके साथी के इमोशन्स को समझने में मदद कर सकता है। जब आप अपनी भावनाओं को समझते हैं, तो आप अपने साथी को अधिक सहानुभूति से देख सकते हैं। आपको ये समझने में मदद मिलती है कि वो जो भी कह या कर रहे हैं, उसके पीछे कारण क्या है।

समय बिताना

अपने साथी के साथ समय बिताना उसके साथ एक गहरा बंधन बनाने का एक अच्छा तरीका है। जब आप उसके साथ समय बिताते हैं, तो आप उसके बारे में अधिक जान सकते हैं और उसके साथ अधिक सहज महसूस करवा सकते हैं।

सब्र रखना

संबंधों में सब्र रखना जरूरी है। कभी-कभी, आपके साथी की भावनाओं को समझने में समय लग सकता है। लेकिन यदि आप धैर्य रखते हैं और उसके साथ सहानुभूति दिखाते हैं, तो आप उसके साथ एक मजबूत रिश्ता बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 'Sorry' बोल रहा है पार्टनर, लेकिन क्या दिल से महसूस कर रहा है अपनी गलती? इन 6 संकेतों से करें पहचान