Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship Tips: पति की हर बात मानना नहीं है जरूरी, हर पत्नी को करना चाहिए इन 5 बातों से इनकार

एक हैप्पी और हेल्दी मैरिड लाइफ के लिए पति पत्नी के आपसी विचार मिलना बेहद जरूरी होता है लेकिन क्या यह बात हर मामले में लागू होती है? क्या एक पत्नी को अपनी स्वतंत्रता और इच्छाओं का त्याग करके सिर्फ अपने पति की खुशी के लिए जीना चाहिए? जबाव है नहीं! आइए आपको बताते हैं ऐसी 5 बातें (Relationship Tips) जिन्हें मानने से हर पत्नी को इनकार कर देना चाहिए।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 17 Sep 2024 01:09 PM (IST)
Hero Image
किसी पत्नी को नहीं माननी चाहिए पति की ये 5 बातें (Image Source: Generative AI, Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। अक्सर, समाज में एक धारणा होती है कि पत्नी को अपने पति की हर बात माननी चाहिए। लेकिन क्या यह सच में सही है? जी बिल्कुल नहीं! आज हम आपको कुछ ऐसे मुद्दों (Relationship Advice) के बारे में बताने जा रहे हैं जहां हर पत्नी को अपनी राय ऊपर रखनी चाहिए और पति की बात मानने से इनकार कर देना चाहिए। पत्नी होने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपनी पहचान और स्वतंत्रता को मिट्टी में दबा दें और हर बात में पति की हां में हां मिलाना ही बेहतर समझें। एक स्वस्थ और खुशहाल वैवाहिक जीवन (Married Life Tips) का सपना सही मायने में तभी पूरा होता है जब दोनों लोग एक दूसरे को समझें यानी रिश्ता किसी एक पर बोझ बनकर न रह जाए। आइए बिना देर किए जान लीजिए ऐसी 5 बातें (Relationship Tips) जिन्हें मानने से हर पत्नी को इनकार दर देना चाहिए, बिना इस बात की परवाह किए कि पति की सहमति है या फिर नहीं।

अपनी इच्छाओं और सपनों का त्याग

हर व्यक्ति के अपने सपने और लक्ष्य होते हैं। शादी का मतलब उन सपनों को आग में झोंक देना बिल्कुल नहीं है, अगर जीवनसाथी आपको समझने वाला होगा तो आपकी हर ख्वाहिश को अपना मानेगा और उसे पूरा करने के लिए हर संभव कोशिशें करेगा, लेकिन अगर पति आपकी इच्छाओं का सम्मान नहीं करता है और आपको अपने सपनों को छोड़ने के लिए दबाव देता है, तो आपको उससे इनकार करना चाहिए।

अपमान और अपशब्द

कोई भी व्यक्ति अपमान सहने या अपशब्द सुनने के लिए शादी नहीं करता है। अगर आपका पति आपको अपमानित करता है या आपके साथ दुर्व्यवहार करता है, तो आपको अपनी आवाज उठाने से पीछे नहीं हटना चाहिए, फिर चाहे समाज या परिवार कुछ भी सोचे।

यह भी पढ़ें- सास-ससुर से अलग रहना क्यों पसंद कर रही हैं आजकल की लड़कियां, ये 5 कारण होते हैं जिम्मेदार

असुरक्षित महसूस करना

अगर आप अपने पति के साथ भी असुरक्षित महसूस करती हैं, तो फिर कड़वा सच यही है कि इस शादी के बारे में आपको एक बार फिर सोचने की जरूरत है। अगर आप सोचती हैं कि ये क्लेश और लड़ाई-झगड़ा वक्त के साथ कम हो जाएगा या फिर आप उसे सुधार देंगी, तो यकीन मानिए इसकी कोई गारंटी नहीं है। ऐसे में, होता ये है कि पति ऐसा का स्वभाव आपके बच्चों का बचपन भी बर्बाद कर देता है और उनके मासूम मन पर हमेशा के लिए गहरे जख्म छोड़ जाता है। ऐसे में, आपको इसके खिलाफ भी आवाज उठाने की जरूरत है।

परिवार को नुकसान

अगर आपका पति कोई ऐसा फैसला ले रहा है जो आपके या फिर आपके परिवार के लिए मुसीबत बन सकता है, तो इस नुकसान को रोकने के लिए भी आपको उसकी हां में हां मिलाने के बजाय विरोध के स्वर बुलंद करने चाहिए और ऐसी किसी भी बात से इनकार कर देना चाहिए।

आर्थिक स्वतंत्रता को खतरा

हर व्यक्ति को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने का अधिकार है, लेकिन अगर आपका पति इसे छीनने की कोशिश करता है, तो भी आपको विरोध करने की जरूरत है। याद रखें कि कमाई चाहे आपकी हो या फिर आपके पति की, इसपर किसी एक का नियंत्रण बिल्कुल भी ठीक नहीं है यानी अगर आपको जॉब करने या फिर पैसों को खर्च करने के नाम पर आए दिन जलील किया जाता है या हर छोटी चीज का हिसाब मांगा जाता है, तो भी आपको इससे इनकार करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें- बच्चों के सामने माता-पिता भूलकर भी न करें ये 5 काम, टूटकर बिखर जाएगा मासूम का दिल