Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Relationship में कदम रखने से पहले खुद से पूछें ये 3 सवाल, फिर देखें; क्या इस रिश्ते के लिए सचमुच तैयार हैं आप?

काफी समय से सिंगल लोग अक्सर रिलेशनशिप को गुलाब के फूलों जैसा मानते हैं लेकिन भूल जाते हैं कि इसमें कांटे भी होते हैं जिनका सामना किए बगैर आप रह नहीं सकते हैं। रिश्ते में बंधने से पहले ये जानना जरूरी है कि क्या वाकई आप इसमें आने वाले उतार-चढ़ावों को संभालने के लिए तैयार हैं? ऐसे में आप खुद से ये 3 सवाल पूछकर देख सकते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 09 Sep 2024 06:26 PM (IST)
Hero Image
रिलेशनशिप में आने से पहले खुद से जरूर पूछ लें ये 3 सवाल (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Relationship Tips: प्यार एक खूबसूरत एहसास है, लेकिन इसकी राह हमेशा आसान नहीं होती है। रिश्ते में आने से पहले आपको ये समझना जरूरी है कि प्यार सिर्फ खुशियां ही नहीं बिखेरता, बल्कि कई बार दर्द भी देता है। ये एक ऐसा सफर है जिसमें आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। क्या आप इस सफर के लिए तैयार हैं? इस सवाल का जवाब जानने के लिए खुद से आज ही ये 3 सवाल जरूर करें।

खूब होते हैं लड़ाई-झगड़े

हर रिश्ते में उतार-चढ़ाव आते हैं, कभी-कभी तो इतने बड़े कि आपको लग सकता है कि आपने गलत फैसला ले लिया है, लेकिन ऐसे में याद रखें कि लड़ाई-झगड़े रिलेशनशिप का हिस्सा हैं। जरूरी है कि आप दोनों मिलकर इनका समाधान निकालें, क्योंकि किसी तीसरे को बीच में लाने से रिश्ते और भी कमजोर हो सकते हैं। ऐसे में, पहले ही खुद से सवाल कर लें कि क्या आप इन लड़ाई-झगड़ों के लिए तैयार हैं या फिर नहीं।

यह भी पढ़ें- नए कपल्स को गांठ बांध लेनी चाहिए ये 5 बातें, ताउम्र बना रहेगा एक-दूजे का साथ

बदल जाती है जिंदगी

जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं तो जिंदगी में कई तरह के बदलाव आते हैं। ये बदलाव आपके लिए नए एक्सपीरिएंस लेकर आते हैं और आपको एक नया इंसान बनाने का काम करते हैं। ऐसे में, अगर आप इन बदलावों को स्वीकार नहीं करेंगे तो आपके रिश्ते में तनाव पैदा हो सकता है, इसलिए इस बारे में भी रिलेशनशिप में आने से पहले ही खुद से सवाल पूछ लें।

बीच में आता है पैसा

पैसे की वजह से कई रिश्ते टूट जाते हैं। इसलिए, रिलेशनशिप में आने से पहले ही खुद से यह सवाल कर लें कि क्या आप इस चीज को रिश्ते से दूर रख पाने में सफल हो पाएंगे या नहीं। दरअसल, होता ये है कि लोग एक दूसरे से तुलना करने लगते हैं और पैसों को लेकर लड़ाई-झगड़े बढ़ जाते हैं। आप दोनों मिलकर फैसले लें कि कैसे खर्च करना है और कैसे बचाना है। अगर आप दोनों मिलकर यही मैनेजमेंट करेंगे, तो रिश्ते में कभी भी पैसे की वजह से कोई तनाव पैदा नहीं होगा।

यह भी पढ़ें- पार्टनर से झगड़ा सुलझाने के लिए याद रखें ये बातें, नहीं तो आ जाएगी रिश्ते में दरार